एनसीईआरटी भौतिकी कक्षा 12 समाधान

हम कक्षा 12 भौतिकी अध्याय 1 के लिए एनसीईआरटी समाधान से लेकर अध्याय 15 तक के समाधन लेकर आये है। छात्रों को भौतिक विज्ञान कक्षा 12 नोट्स में बहुत दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। हम इस आर्टिकल के माध्यम से छात्रों की सारी दिक्क्तों को दूर कर देंगे। कभी-कभी यह होता है कि छात्र भौतिक विज्ञान की किताब तो पड़ लेते हैं। लेकिन उसे भौतिक विज्ञान 12 वीं पाठ्यक्रम समझ में नहीं आता है। हम इस आर्टिकल में उन्ही समस्याओं को हल करेंगे। जिससे छात्र को भौतिक विज्ञान प्रश्नोत्तरी 12th में सहायता मिलेगी। इस साल लाखों छात्र भौतिक विज्ञान कक्षा 12 की परीक्षा देंगे। सारे छात्र सिलेबस का इंतजार कर रहें होंगे। उनको अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके छात्र देख सकते है। तो फिर आइये भौतिक विज्ञान के सूत्र को जानते है।

  • किताब : एनसीईआरटी
  • कक्षा : 12वीं
  • विषय : भौतिक विज्ञान

एनसीईआरटी भौतिकी कक्षा 12 समाधान (NCERT Physics Class 12 Solutions in Hindi)

छात्रों को भौतिक विज्ञान के सूत्र जाने के लिए पहले भौतिक विज्ञान की किताब को सही से पढ़ना होगा। उसके बाद छात्रों को भौतिक विज्ञान 12 वीं पाठ्यक्रम को समझना होगा। क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि छात्र पाठ्यक्रम को सही से समझ नहीं पता है। जिसके कारण छात्र को परीक्षा में अच्छे अंक नहीं मिल पाते है। लेकिन हम इस आर्टिकल के माध्यम से छात्र की हर समस्या को हल कर देंगे। आइये एनसीईआरटी भौतिकी कक्षा 12 समाधान देखते है।

चैप्टर नंबर चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 Electric Charges and Fields
चैप्टर 2 Electrostatic Potential And Capacitance
चैप्टर 3 current Electricity
चैप्टर 4 Moving Charges and Magnetism
चैप्टर 5 Magnetism and matter
चैप्टर 6 Electromagnetic induction
चैप्टर 7 Alternating current
चैप्टर 8 Electromagnetic Waves
चैप्टर 9 Ray optics And Optical instrument
चैप्टर 10 Wave Oprics
चैप्टर 11 Dual Nature Of Radiation and matter
चैप्टर 12 Atoms
चैप्टर 13 Nuclei
चैप्टर 14 Semiconductor Electronics Materials Devices And Simple Circuits
चैप्टर 15 Communication Systems

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के समूचे क्षेत्र में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ ही साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

हिन्दी अंग्रेजी गणित रसायन विज्ञान
भौतिक विज्ञान जीव विज्ञान अर्थशास्त्र व्यापार अध्ययन

अपने विचार बताएं।