एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 संस्कृत

संस्कृत विषय काफी छात्रों को परेशान करता है। लेकिन आज हम छात्रों के लिए कक्षा 6 संस्कृत के लिए एनसीईआरटी समाधान लेकर आये है आपको हमारे इस आर्टिकल से कक्षा 6 संस्कृत एनसीईआरटी समाधान से किताब के प्रश्न हल करने में बहुत आसानी होगी।अगर आप संस्कृत में बेहतर अंक लाने की चाह रखते है तो इसे पढ़ना न भूलें। कक्षा 6 संस्कृत के लिए एनसीईआरटी समाधान आपको बिल्कुल मुफ्त में सारी सुविधाएं प्रदान करता है। इसे पढ़ने से आपको संस्कृत के प्रश्न पत्र को सॉल्व करने में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर आप भी संस्कृत में बेहतर करना चाहते हैं तो नीचे जो लिंक दे रखे हैं उनपर क्लिक करिये और संस्कृत का विषयवार अध्ययन कीजिये।

  • किताब : एनसीईआरटी
  • कक्षा : 6
  • विषय : संस्कृत

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 संस्कृत (NCERT SOLUTIONS FOR CLASS 6 SANSKRIT )

हम सभी छात्रों के लिए एनसीईआरटी संस्कृत कक्षा 6 समाधान लेकर आये है। हमारा यह आर्टिकल छात्रों की परीक्षा में बहुत सहायता करेगा। बहुत से छात्रों ने परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी होगी। उनको हमारा यह आर्टिकल जरूर देखना चाहिए। नीचे तालिका के अनुसार छात्र अपने विषय का समाधान देख सकता है। आइये तालिका पर एक नज़र डालते है।

चैप्टर नंबर चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 अकारान्त -पुल्लिङ्ग
चैप्टर 2 अकारान्त-स्त्रीलिंग
चैप्टर 3 अकारान्त -नपुंसकलिंग
चैप्टर 4 सर्वनाम प्रयोग
चैप्टर 5 द्वितीय विभक्ति लट्लकार च
चैप्टर 6 अहम् नमामि (पधपाठ )
चैप्टर 7 समुंदरतट
चैप्टर 8 अस्मांक विद्यालय (पचंमी षष्ठी विभक्ति )
चैप्टर 9 उद्यान विहार (सत्तमी विभक्ति संख्यावाचिपदानी च )
चैप्टर 10 नितिश्लोक (विभक्ति पुनरावृत्ति )
चैप्टर 11 बकस्य प्रतीकार ( अव्ययप्रायोग )
चैप्टर 12 सोमशर्पितु कथा  
चैप्टर 13 सुभाषितानि 
चैप्टर 14 युमना विषरहित जाता 
चैप्टर 15 मातुलचन्द्र !! (बालगीतं )

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। यह कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ – साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

सभी विषयों के समाधान यहां से देंखे।

हिन्दी अंग्रेजी गणित
सामाजिक विज्ञान विज्ञान संस्कृत

अपने विचार बताएं।