एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 विज्ञान

विज्ञान जहां कुछ छात्रों की पसंदीदा विषय होती है वहीं कुछ छात्रों को विज्ञान बहुत कठिन विषय लगती है। कुछ छात्र तो विज्ञान का नाम सुनते ही घबराने लगते हैं। क्यूंकि उन्हें कुछ प्रश्नो के उत्तर समझ नहीं आते। ऐसे छात्रों के लिए हम ले कर आये हैं एनसीईआरटी समाधान। यह आलेख उन छात्रों के लिए अधिक महत्वपूर्ण है जो अभी कक्षा 6 में पढ़ाई कर रहे हैं। छात्र इस बात का ध्यान रखें की यह समाधान केवल उन छात्रों के लिए उपयोगी है जो एनसीईआरटी की किताब से पढ़ाई कर रहे हैं। छात्रों की जानकारी के लिए बता दे की परीक्षा में सारे सवाल एनसीईआरटी पाठ्यक्रम से ही पूछे जाते हैं। आगे बढ़ते हुए देखते हैं क्या हैं एनसीईआरटी विज्ञान कक्षा 6 के समाधान

  • किताब : एनसीईआरटी
  • कक्षा : छः
  • विषय : विज्ञान

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 विज्ञान (NCERT Solutions for class 6 Science)

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 विज्ञान में हम एनसीईआरटी की किताब में दिए गए सरे प्रश्नों के उत्तर ले कर आए हैं। सभी प्रश्नो के उत्तर स्पस्ट रूप से हल किए गए हैं। यहाँ हम आपको सरे प्रश्नो के उत्तर चैप्टर वाइज दे रहे हैं। नीचे बनी तालिका में हमने चैप्टर के नाम और उस चैप्टर के सोल्यूसन की लिंक लगा रखी है। आप उस लिंक पर जाकर एनसीईआरटी सोल्यूसन कक्षा 6 विज्ञान देख सकते हैं।

चैप्टर नंबर  चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 Food – Where Does It Comes From 
चैप्टर 2 Components of Food 
चैप्टर 3 Fibre to Fabric 
चैप्टर 4 Sorting Materials Into Groups 
चैप्टर 5 Separation of Substances  
चैप्टर 6 Changes Around Us 
चैप्टर 7 Getting to Know Plants 
चैप्टर 8 Body Movements 
चैप्टर 9 The Living Organisms and Their Surroundings
चैप्टर 10 Motion and Measurement of Distances 
चैप्टर 11 Light Shadows and Reflection
चैप्टर 12 Electricity and Circuits 
चैप्टर 13 Fun with Magnets 
चैप्टर 14 Water 
चैप्टर 15 Air Around Us
चैप्टर 16 Garbage In Garbage Out 

हमें उम्मीद है की विज्ञान कक्षा 6 एनसीईआरटी समाधान आपको पसंद आये होंगे। और इससे आपकी समस्याएं भी हल हो गयी होंगी। छात्र हमारे अन्य आलेख से सभी विषयों की एनसीईआरटी की किताबों में दिए गए प्रश्न और उनके हल प्राप्त कर सकते हैं।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। यह कक्षा एक से बारहवीं तक के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ – साथ प्रकाशन सामग्री की दिशा में भी कार्य करता है।

सभी विषयों के समाधान यहां से देंखे।

हिन्दी अंग्रेजी गणित
सामाजिक विज्ञान विज्ञान संस्कृत

अपने विचार बताएं।