एनसीईआरटी समाधान कक्षा 7 अंग्रेजी

कक्षा 7 अंग्रेजी के लिए एनसीईआरटी समाधान में आपको एनसीईआरटी अंग्रेजी की किताब में दिए गए प्रश्नों का हल दे रखा है। अगर आप अंग्रेजी में बेहतर अंक लाने की चाह रखते है तो इसे पढ़ना न भूलें। कक्षा 7 अंग्रेजी के लिए एनसीईआरटी समाधान आपको बिल्कुल मुफ्त में सारी सुविधाएं प्रदान करता है। इसे पढ़ने से आपको अंग्रेजी के प्रश्न पत्र को सॉल्व करने में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर आप भी अंग्रेजी में बेहतर करना चाहते हैं तो नीचे जो लिंक दे रखे हैं उनपर क्लिक करिये और अंग्रेजी का विषयवार अध्ययन कीजिये।

  • किताब : एनसीईआरटी
  • कक्षा : 7
  • विषय : अंग्रेजी

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 7 अंग्रेजी (NCERT Solutions for Class 7 English)

अक्सर देखा गया है कि अंग्रेजी विषय को लगातार पढ़ने के बावजूद विद्यार्थी इसमें अच्छा स्कोर नहीं कर पाते क्योंकि इसमें ग्रामेटिकल मिस्टेक्स बहुत ज्यादा होती है। अगर आप अपनी इस कमजोरी पर ध्यान देंगे तो आप अंग्रेजी में  अच्छा स्कोर कर पाएंगे। बहरहाल हमने आपके लिए कक्षा 7 अंग्रेजी के लिए एनसीईआरटी समाधान तैयार किया है इसे पढ़कर आप अंग्रेजी में अच्छे नंबर ला सकते हैं। इसमें एनसीईआरटी अंग्रेजी की किताब में दिये गए सभी प्रश्नों का विषयवार हल दिया गया है। तो आइए अध्ययन करते हैं अंग्रेजी विषय का।

चैप्टर का नंबर चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 Three Questions
चैप्टर 2 A Gift of Chappals
चैप्टर 3 Gopal and the Hilsa Fish
चैप्टर 4 The Ashes that Made Trees Bloom
चैप्टर 5 Quality
चैप्टर 6 Expert Detectives
चैप्टर 7 The Invention of Vita – Wonk
चैप्टर 8 Fire Friend and Foe
चैप्टर 9 A Bicycle in Good Repair
चैप्टर 10 The Story of Cricket

उम्मीद है कि हमारा यह आलेख आपको जरूर पसंद आया होगा। कृपया हमारे आलेख को लाइक करें और शेयर करना न भूलें।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। यह कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ – साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

सभी विषयों के समाधान यहां से देंखे।

हिन्दी अंग्रेजी गणित
सामाजिक विज्ञान विज्ञान संस्कृत

अपने विचार बताएं।