सभी विद्यालयों में जल्द ही परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। कुछ विद्यालयों में अब भी आठवीं की बोर्ड्स परीक्षा ली जाती हैं। परीक्षाएं बोर्ड्स की हो या सामान्य, तैयारियां तो सभी को करनी होती है। जिन विद्यालयों में एनसीईआरटी की किताब से पढाई होती है वहां के छात्रों के लिए हम ले कर आए हैं एनसीईएआरटी समाधान। हम सभी जानते हैं की परीक्षाओं में एनसीईआरटी सिलेबस से ही प्रश्न पूछे जाते हैं। अगर आप भी कक्षा 8 वीं में पढ़ रहे हैं और आने वाली परीक्षा की तयारी कर रहे हैं तो हमारे इस आलेख को ध्यान से पढ़िए। हम ले कर आये हैं एनसीईआरटी विज्ञान कक्षा 8 के समाधान। आगे देखते हैं क्या हैं समाधान।

  • किताब : एनसीईआरटी
  • कक्षा : आठवीं
  • विषय : विज्ञान

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 8 विज्ञान (NCERT Solutions for class 8 Science)

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 8 विज्ञान में हम एनसीईआरटी की किताब में दिए गए सरे प्रश्नों के हल देंगे। सभी उत्तरों को विस्तृत स्पष्टीकरण के साथ हल किए गए हैं। यहाँ हम आपको सरे प्रश्नो के उत्तर चैप्टर वाइज दे रहे हैं। नीचे बनी तालिका में हमने चैप्टर के नाम और उसके सामने उस चैप्टर के सोल्यूसन की लिंक लगा रखी है आप उस लिंक पर जाकर एनसीईआरटी सोल्यूसन कक्षा 8 विज्ञान देख सकते हैं।

चैप्टर नंबर  चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 Crop Production and Management
चैप्टर 2 Micro Organisms Friend and Foe
चैप्टर 3 Synthetic Fibres and Plastics
चैप्टर 4 Materials Metals and Non – Metals
चैप्टर 5 Coal and Petroleum
चैप्टर 6 Combustion and Flame
चैप्टर 7 Conservation of Plants and Animals 
चैप्टर 8 Cell – Structure and Functions
चैप्टर 9 Reproduction in Animals 
चैप्टर 10 Reaching the Age of Adolescence
चैप्टर 11 Force and Pressure
चैप्टर 12 Friction
चैप्टर 13 Sounds 
चैप्टर 14 Chemical Effects of Electric Current
चैप्टर 15 Some Natural Phenomena
चैप्टर 16 Light
चैप्टर 17 Stars and the Solar System
चैप्टर 18 Pollution of Air and Water

हमें उम्मीद है की विज्ञान कक्षा 8 एनसीईआरटी समाधान आपको पसंद आये होंगे। और इससे आपकी समस्याएं भी हल हो गयी होंगी। छात्र हमारे आलेख से सभी विषयों की एनसीईआरटी की किताबें और उनके हल प्राप्त कर सकते हैं।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। यह कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ – साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

सभी विषयों के समाधान यहां से देंखे।

हिन्दी अंग्रेजी गणित
सामाजिक विज्ञान विज्ञान संस्कृत

अपने विचार बताएं।