अंग्रेजी बेहद ही रोचक विषय है विद्यार्थी बड़े चाव से इस विषय को पढ़ते हैं, लेकिन फिर भी इस विषय में अच्छे अंक प्राप्त करना किसी  चुनौती से कम नहीं होता। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें व्याकरण से संबंधित गलतियां ज्यादा होती है। अगर विद्यार्थी की व्याकरण पर अच्छी पकड़ हो तो इस विषय में अच्छा स्कोर किया जा सकता है। हमने जो यह आर्टिकल प्रकाशित किया है अगर विद्यार्थी इसका गहन अध्ययन कर लें तो आसानी से इस विषय में अच्छे अंक लाए जा सकते हैं। कक्षा 8 अंग्रेजी के लिए एनसीईआरटी समाधान आपके हर प्रश्न का  हल है। तो इसे पढ़े और परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करें।

कक्षा 8 अंग्रेजी के लिए एनसीईआरटी समाधान (Ncert Solutions for class 8 English)

जो विद्यार्थी अंग्रेजी में टॉप करना चाहते हैं उनके लिए कक्षा 8 अंग्रेजी के लिए एनसीईआरटी समाधान पढ़ना और भी आवश्यक हो जाता है, क्योंकि इसमें आपके विषय से संबंधित सभी प्रश्नों का हल बेहद ही सरल भाषा में दिया गया है। एनसीईआरटी कक्षा 8 अंग्रेजी में जो भी प्रश्न दिये गए है उनका चैप्टरवाइज हल यहां दिया गया है। हर चैप्टर का लिंक हमने नीचे दिया है आप सुविधानुसार किसी भी चैप्टर को पढ़ सकते हैं।

चैप्टर नंबर चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 The Best Christmas Present in the world
चैप्टर 2 The Tsunami
चैप्टर 3 Glimpses of the Past
चैप्टर 4 Bepin choudhary’s Lapse of Memory
चैप्टर 5 The Summit within
चैप्टर 6 This is Jody’s Fawn
चैप्टर 7 A visit to Cambridge
चैप्टर 8 A short Monsoon Diary
चैप्टर 9 The Great Stone Face-I
चैप्टर 10 The Great Stone Face-II 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा इस बारे में कमेंट करना न भूलें। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया लाइक और शेयर करना न भूलें।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। यह कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ – साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

सभी विषयों के समाधान यहां से देंखे।

हिन्दी अंग्रेजी गणित
सामाजिक विज्ञान विज्ञान संस्कृत

अपने विचार बताएं।