गणित को स्कोरिंग सब्जेक्ट कहा जाता है। गणित को रटने से ज्यादा समझना जरूरी होता है तभी इस विषय में अच्छे अंक पाये जा सकते हैं।  इसलिए विद्यार्थि इसे रटने की भूल कतई न करें। अगर आपको गणित के सवाल हल करने में कोई परेशानी आ रही है तो कक्षा 8 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान आपकी हर पड़ाव पर मदद करेगा। याद रखिए गणित एक ऐसा सब्जेट है जिसके अंक आगे की पढ़ाई में बहुत मदद करते हैं। जो छात्र पीसीएम से आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हें इन तीनों ही विषयों में बेहतर अंकों से पास होना जरूरी है नहीं तो आपको आपका मनपसंद विषय नहीं मिलेगा। लेकिन आपको परेशान  होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि  कक्षा 8 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान आपकी मदद करने को  तैयार है।

कक्षा 8 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान (NCERT Solutions for class 8 Maths)

गणित को पढ़ने में या समझने में आपको कोई परेशानी न हो इसके लिए नीचे सभी प्रश्नों का विषयवार हल दिया गया है। आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके सभी प्रश्नों का हल देख सकते हैं। यहां आपको बेहद सरल तरीके से हर प्रश्न का हल समझाने की कोशिश की गई है। हमने कोशिश की है कि विद्यार्थी को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके गणित का अध्ययन करना आरंभ करें।

चैप्टर नंबर चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 Rational Numbers
चैप्टर 2 Linear Equations in one variable
चैप्टर 3 Understanding Quadrilaterals
चैप्टर 4 Practical Geometry
चैप्टर 5 Data Handling
चैप्टर 6 Squares and Square Roots
चैप्टर 7 Cubes and Cube Roots
चैप्टर 8 Comparing Quantities
चैप्टर 9 Algebraic Expressions and Identities 
चैप्टर 10 Visualising Solid Shapes
चैप्टर 11 Mensuration
चैप्टर 12 Exponents and Power
चैप्टर 13 Direct And Inverse Proportions
चैप्टर 14 Factorisation
चैप्टर 15 Introduction to Graphs
चैप्टर 16 Playing with Numbers

अगर आपको हमारा यह आलेख पसंद आया हो तो कृपया शेयर व लाइक करना न भूलें। ताकि हम इस प्रकार के जरूरी आलेख निरतंर आपके लिए लिखते रहें। आपका लाइक और शेयर करना हमारा हौसला बढ़ाने के लिए काफी है।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। यह कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ – साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

सभी विषयों के समाधान यहां से देंखे।

हिन्दी अंग्रेजी गणित
सामाजिक विज्ञान विज्ञान संस्कृत

अपने विचार बताएं।