संस्कृत याद करने वाला विषय है। संस्कृत को याद करना विद्यार्थियों के लिए थोड़ा कठिन होता है। और सबसे बड़ी बात यह है कि अगर इसे लिखते समय विसर्ग, हलंत आदि की जरा सी भी गलती हो जाए तो पूरा वाक्य गलत हो जाता है। इसलिए इसे पढ़ते वक्त पूरा ध्यान देने की जरूरत होती है। कक्षा 8 संस्कृत की एनसीईआरटी समाधान आपको संस्कृत को समझने में मदद करेगा। इन छात्रों को संस्कृत को समझने में ज्यादा कठिनाई होती है उन्हें इसकी तैयारी अभी से कर देनी चाहिए। ताकि परीक्षा के दौरान आपको कोई परेशानी न हो। तो अध्ययन कीजिये कक्षा 8 संस्कृत की एनसीईआरटी समाधान का और पाइए सभी प्रश्नों का समाधान।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 8 संस्कृत (NCERT Solutions for class 8 Sanskrit)

अगर आपको संस्कृत याद करने में कोई परेशानी आ रही है या संस्कृत के आपको कई कोई नोट्स नहीं मिल रहे है तो नीचे दिये गए लिंक्स पर क्लिक करें। यहां आपको संस्कृत की एनसीईआरटी पुस्तक में दिए गए सभी प्रश्नों का विस्तृत हल मिलेगा। अगर आप गहनता से इसका (कक्षा 8 संस्कृत की एनसीईआरटी समाधान) गहनता से अध्ययन कर लेते हैं तो आपको कुछ और पढ़ने की जरूरत महसूस नहीं होगी।

चैप्टर नंबर चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 सुभाषितानि
चैप्टर 2 बिलस्य वाणी न कदापि में श्रुता (अव्व्यप्रयोग)
चैप्टर 3 भगवद्कुंजम (नकारंत्पुल्लिंग)
चैप्टर 4 सदैव पुरतो निधेहि चरणं (लोट-विधिलिंग-प्रयोग)
चैप्टर 5 धर्मे धमनं पापे पुण्यं
चैप्टर 6 प्रेम्लस्य प्रेम्ल्याकश्च कथा (उपसर्ग प्रत्यार्श्च)
चैप्टर 7 जलवाहिनी (विशेष्य-विशेषण प्रयोग)
चैप्टर 8 संसारसागरस्य नायका
चैप्टर 9 सप्तभागिन्य (प्रत्यय)
चैप्टर 10 अशोकवनिका (सर्वनाम तत एतत प्रयोग)
चैप्टर 11 सावित्री बाई फुले
चैप्टर 12 क रक्षति क रक्षित
चैप्टर 13 हिमालय (संधि)
चैप्टर 14 आर्यभट
चैप्टर 15 प्रहेलिका

आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा। इसमें परीक्षा के लिहाज से संबंधित सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों को संकलित किया गया है। अगर आपको यह आर्टिकल  पसंद आया हो तो कृपया इस आर्टिकल को शेयर करना और न भूलें।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। यह कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ – साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

सभी विषयों के समाधान यहां से देंखे।

हिन्दी अंग्रेजी गणित
सामाजिक विज्ञान विज्ञान संस्कृत

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।