कुछ ही महीनों में परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। सभी छात्र यही चाहते हैं की उनके अंक दूसरे छात्रों से ज्यादा आए। अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए छात्र पूरी मेहनत और लगन से पढ़ाई में जुटे हैं। जिन विद्यालयों में एनसीईआरटी की किताब से पढाई होती है वहां के छात्रों के लिए हम ले कर आए हैं एनसीईएआरटी समाधान। हम सभी जानते हैं की परीक्षाओं में एनसीईआरटी सिलेबस से ही प्रश्न पूछे जाते हैं। अगर आप भी कक्षा 8 वीं में पढ़ रहे हैं और आने वाली परीक्षा की तयारी कर रहे हैं तो हमारे इस आलेख को ध्यान से पढ़िए। हम ले कर आये हैं एनसीईआरटी विज्ञान कक्षा 8 के समाधान। तो आगे बढ़ते है और देखते हैं क्या हैं सारे प्रश्नो के उत्तर।

  • किताब : एनसीईआरटी
  • कक्षा : आठवीं
  • विषय : सामाजिक विज्ञान

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 8 सामाजिक विज्ञान (NCERT Solutions for class 8 Social Science)

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 8 सामाजिक विज्ञान में हम एनसीईआरटी की किताब में दिए गए सरे प्रश्नों के हल ले कर आए हैं। सभी प्रश्नो के उत्तर स्पस्ट रूप से हल किए गए हैं। यहाँ हम आपको सरे प्रश्नो के उत्तर चैप्टर वाइज दे रहे हैं। नीचे बनी तालिका में हमने चैप्टर के नाम और उसके सामने उस चैप्टर के सोल्यूसन की लिंक लगा रखी है आप उस लिंक पर जाकर एनसीईआरटी सोल्यूसन कक्षा 8 सामाजिक विज्ञान देख सकते हैं।

चैप्टर नंबर  चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 How When and Where 
चैप्टर 2 From Trade to Territory
चैप्टर 3 Ruling the Countryside
चैप्टर 4 Tribals Dikus and the Vision of a Golden Age
चैप्टर 5 When People Rebel
चैप्टर 6 Colonialism and the City

हमें उम्मीद है की सामाजिक विज्ञान कक्षा 8 एनसीईआरटी समाधान आपको पसंद आये होंगे। और इससे आपकी समस्याएं भी हल हो गयी होंगी। छात्र हमारे आलेख से सभी विषयों की एनसीईआरटी की किताबें और उनके हल प्राप्त कर सकते हैं।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। यह कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ – साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

सभी विषयों के समाधान यहां से देंखे।

हिन्दी अंग्रेजी गणित
सामाजिक विज्ञान विज्ञान संस्कृत

अपने विचार बताएं।