एनसीईआरटी समाधान कक्षा 9 अंग्रेज़ी

बोर्ड की परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली हैं। इस वर्ष 9वीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्र हमारे इस आलेख को ध्यान से पढ़ें। इस आलेख में हम उन छात्रों के लिए समाधान लेकर आए हैं जो एनसीईआरटी की किताबों से परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। छात्रों को बता दें की परीक्षा में सारे प्रश्न एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम से ही आते हैं। एनसीईआरटी सिलेबस से कक्षा 9 की बोर्ड परीक्षाएं देने वाले छात्रों की मुश्किलों को कम करने के लिए हमने यहां एनसीईआरटी के सभी प्रश्नों के हल दिए हैं। तो चलिए पढ़ते हैं कक्षा 9 अंग्रेज़ी एनसीईआरटी समाधान और करते हैं बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी।

  • किताब : एनसीईआरटी
  • कक्षा : नवीं
  • विषय : अंग्रेज़ी

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 9 अंग्रेज़ी (NCERT Solutions For Class 9 English)

बोर्ड की परीक्षाओं का महत्व क्या होता है। यह बोर्ड की परीक्षा देने वाला विद्यार्थी ही जानता है। जो लोग इन परीक्षाओं का महत्व नहीं समझते उन्हें आगे चलकर परेशानी उठानी पड़ती है। आपका पूरा भविष्य इन परीक्षाओं में प्राप्त किये गए अंकों पर निर्भर करता है। इन परीक्षाओं में अर्जित किये गए अंक ही आपको अच्छे स्कूल में दाखिला दिलाने में मदद करते हैं। आप परीक्षाओं में अच्छे अंक ला सकें इसी को सोचकर हमने ये आर्टीकल तैयार किया है। इसमें नीचे दिये गए लिंक्स पर क्लिक करके आप कक्षा 9 अंग्रेज़ी विषय की बेहतर तैयारी कर पाएंगे।

चैप्टर नंबर  चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 The Fun they Had
चैप्टर 2 The Sound of Music
चैप्टर 3 The Little Girl
चैप्टर 4 Truly Beautiful Mind
चैप्टर 5 The Snake and the Mirror
चैप्टर 6 My Childhood
चैप्टर 7 Packing
चैप्टर 8 Reach for the Top
चैप्टर 9 The Bond of Love
चैप्टर 10 Kathmandu
चैप्टर 11 If I where you

आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा। अगर आपको यह आर्टिकल परीक्षाओं की तैयारियों के लिए महत्वपूर्ण लगा हो तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। यह कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ – साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

सभी विषयों के समाधान यहां से देंखे।

हिन्दी अंग्रेजी गणित
सामाजिक विज्ञान विज्ञान संस्कृत

अपने विचार बताएं।