कक्षा 7 हिंदी एनसीईआरटी समाधान

हिंदी का विषय बेहद ही रोचक और अंक लाने के लिहाज से बेहद ही जरूरी होता है। इस विषय में फेल होने चांस तो कम ही होते हैं, लेकिन अगर ज्यादा लापरवाही आपको फेल भी करा सकती है। परीक्षार्थी हिंदी को सरल मानकर बिल्कुल अंत समय में इस की तैयारी करते हैं जबकि यह बिल्कुल गलत तरीका है। अगर आप हिंदी में तैयारी सही ढंग से करें तो आपके अंकों का प्रतिशत बढ़ सकता है। यह विषय आपके अंकों का प्रतिशत बढ़ाने के लिहाज से काफी अहम है। इसलिए इस विषय को उतनी ही सावधानी से पढ़ें जितना कि आपने अन्य विषयों को पढ़ा है। कक्षा 7 हिंदी एनसीईआरटी समाधान को पढ़कर आप हिंदी की परीक्षा में बेहतर अंक  ला सकते हैं।

  • किताब : एनसीईआरटी
  • कक्षा : 7
  • विषय : हिंदी

कक्षा 7 हिंदी एनसीईआरटी समाधान (NCERT Solutions for Class 7 Hindi)

जो विद्यार्थी इस विषय में बेहतर करना चाहते हैं उन्हें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि कक्षा 7 हिंदी एनसीईआरटी समाधान आपकी हर समस्या का हल है। इसमें एनसीईआरटी हिंदी की किताब में मौजूद सभी प्रश्नों का विषयवार हल दिया गया है। जिससे छात्रों को तैयारी करने में कोई परेशानी न हो। हमने हर लेसन के प्रश्नों के हल का लिंक नीचे दे रखा है। उस लिंक पर क्लिक करें और तैयारी करें।

चैप्टर नंबर चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 हम पंछी उन्मुक्त गगन के
चैप्टर 2 दादी मां
चैप्टर 3 हिमालय की बेटियां
चैप्टर 4 कठपुतली
चैप्टर 5 मिठाईवाला
चैप्टर 6 रक्त और हमारा शरीर
चैप्टर 7 पापा खो गए
चैप्टर 8 शाम एक किशान
चैप्टर 9 चिड़िया की बच्ची
चैप्टर 10 अपूर्व अनुभव
चैप्टर 11 रहीम के दोहे
चैप्टर 12 कंचा
चैप्टर 13 एक तिनका
चैप्टर 14 खानपान की बदलती तस्वीर
चैप्टर 15 नीलकंठ
चैप्टर 16 भोर और बरखा
चैप्टर 17 वीर कुंवर सिंह
चैप्टर 18 संघर्ष के कारण मैं तुनुकमिजाज हो गया धनराज
चैप्टर 19 आश्रम का अनुमानित व्यय
चैप्टर 20 विप्लव गायन

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया शेयर और लाइक करना न भूलें। हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल परीक्षा के लिहाज से आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। यह कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ – साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

सभी विषयों के समाधान यहां से देंखे।

हिन्दी अंग्रेजी गणित
सामाजिक विज्ञान विज्ञान संस्कृत

अपने विचार बताएं।