जो विद्यार्थी गणित की परीक्षा देने जा रहे हैं उन विद्यार्थियों की जरूरतों को ध्यान में रखकर इस आर्टिकल को लिखा गया है। गणित में अच्छे अंक लाना बेहद आसान है अगर गणित की तैयारी अच्छे से कर ली जाए तो। गणित में अच्छे अंक इस वजह से भी आते हैं क्योंकि इसमें लेखन पर नंबर नहीं कटते। आपका सवाल जितना सही होगा उतने नंबर आपको दे दिए जाएंगे। एनसीईआरटी 7 वीं कक्षा गणित पुस्तक समाधान आपकी परीक्षा की तैयारी करने में पूरी मदद करेगा। गणित कक्षा 7 समाधान से तैयारी करने के बाद आपको कुछ और पढ़ने की शायद ही जरूरत पढ़ें। कक्षा 7 गणित एनसीईआरटी समाधान में एनसीईआरटी की पुस्तक में दिये गए सभी प्रश्नों का हल है। तो लाभ उठाएं हमारे द्वारा लिखे गए आलेख का और परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करें। हम आपके बेहतर भविष्य की कामना करते हैं।

  • किताब : एनसीईआरटी
  • कक्षा : 7
  • विषय : गणित

एनसीईआरटी 7 वीं कक्षा गणित पुस्तक समाधान (NCERT Solutions for Class 7 Maths)

जो विद्यार्थी गणित की तैयारी करना चाहते है और अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं। वह नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके गणित के सभी चैप्टर्स का विधिवत अध्ययन कर सकते हैं। एनसीईआरटी गणित में जो भी प्रश्न दिये गए हैं उन सभी प्रश्नों का हल यहां दिया गया है। यहां से अभ्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकते हैं। क्योंकि प्रतियोगी परीक्षाओं में ज्यादातर प्रश्न एनसीईआरटी की पुस्तकों में से ही आते हैं।

 चैप्टर नंबर चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 Integers
चैप्टर 2 Fractions and Decimals
चैप्टर 3 Data Handling
चैप्टर 4 Simple Equations
चैप्टर 5 Lines and Angles
चैप्टर 6 The Triangle and its Properties
चैप्टर 7 Congruence of Triangles
चैप्टर 8 Comparing Quantities
चैप्टर 9 Rational Numbers
चैप्टर 10 Practical Geometry
चैप्टर 11 Perimeter and Area
चैप्टर 12 Algebraic Expressions
चैप्टर 13 Exponents and Powers
चैप्टर 14 Symmetry
चैप्टर 15 Visualising Solid Shapes

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया शेयर और लाइक करना न भूलें। ताकि आपके जैसे अन्य जरूरतमंद विद्यार्थी इसका लाभ ले सकें।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। यह कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ – साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

सभी विषयों के समाधान यहां से देंखे।

हिन्दी अंग्रेजी गणित
सामाजिक विज्ञान विज्ञान संस्कृत

अपने विचार बताएं।