एनसीईआरटी समाधान कक्षा 9 गणित

सभी विद्यालयों में परीक्षाएं शुरू होने में अब सिर्फ कुछ ही महीने शेष रह गए हैं। परीक्षाओं की तारीखें अभी घोषित नहीं की गयी हैं। फिर भी छात्र अभी से ही परीक्षा की तैयारिओं में लग गए हैं। वर्ष 2018 – 2019 में कक्षा 9 वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए हमारा यह आलेख बहुत महत्वपूर्ण है। एनसीईआरटी सिलेबस से कक्षा 9 की बोर्ड परीक्षाएं देने वाले छात्रों की मुश्किलों को कम करने के लिए हमने यहां एनसीईआरटी के सभी प्रश्नों के हल दिए हैं। आगे बढ़ने से पहले परीक्षार्थी इस बात का ध्यान रखें कि इस आलेख में दिए गए समाधान सिर्फ उन छात्रों के लिए हैं जो एनसीईआरटी की किताबों से परीक्षा की तैयारियां कर रहे हैं। छात्रों को बता दे की परीक्षा में सारे प्रश्न एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम से ही आते हैं। तो चलिए आगे देखते हैं कक्षा 9 गणित एनसीईआरटी समाधान। 

  • किताब : एनसीईआरटी
  • कक्षा : 9
  • विषय : गणित

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 9 गणित (NCERT Solutions for Class 9 Maths)

कुछ छात्रों को लगता है की गणित बाकि विषयों के मुकाबले कठिन विषय है। वही कुछ छात्र तो गणित के नाम से घबरा जाते हैं। लेकिन अब घबराने की जरुरत नहीं है क्यूंकि हम ले कर आए हैं गणित के एनसीईआरटी समाधान कक्षा 9 के लिए। निचे दिए गए तालिका में हमने क्रमशः सरे पाठों के नाम दे दिए हैं। पाठ के नाम के साथ हमने सबके लिंक भी लगा दिए हैं। उस लिंक पर जा कर छात्र सरे प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

पाठ संख्या  पाठ के नाम 
पाठ 1 Number System 
पाठ 2 Polynomials
पाठ 3 Coordinate Geometry
पाठ 4 Linear Equations in Two Variables
पाठ 5 Introduction to Euclid’s Geometry
पाठ 6 Lines and Angles
पाठ 7 Triangles
पाठ 8 Quadrilaterals
पाठ 9 Areas of Parallelograms and Triangles
पाठ 10 Circles
पाठ 11 Constructions
पाठ 12 Heron’s Formula
पाठ 13 Surface Areas and Volumes
पाठ 14 Statistics
पाठ 15 Probability

हम उम्मीद करते हैं हमारी दी गई एनसीईआरटी समाधान कक्षा 9 गणित आपके लिए उपयोगी साबित रहेगी। छात्र हमारे आलेख से सभी विषयों की एनसीईआरटी की किताबें और उनके हल प्राप्त कर सकते हैं।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। यह कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ – साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

सभी विषयों के समाधान यहां से देंखे।

हिन्दी अंग्रेजी गणित
सामाजिक विज्ञान विज्ञान संस्कृत

अपने विचार बताएं।