एनसीईआरटी समाधान कक्षा 7 संस्कृत

परीक्षा चाहे कोई भी हो, अच्छे अंक पाने के लिए छात्र पूरी मेहनत करते हैं। फिर भी कुछ प्रश्नों के उत्तर छात्रों को समझ नहीं आते। प्रश्नो के उत्तर न मिलने से कुछ छात्र हताश भी हो जाते हैं। लेकिन अब छात्रों को हताश या परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि हम ले कर आये हैं संस्कृति विषय की  एनसीईआरटी समाधान उन छात्रों के लिए जो अभी सातवीं की परीक्षा देने वाले हैं। आगे बढ़ने से पहले छात्र इस बात को न भूलें की यह समाधान केवल उन छात्रों के लिए है जो एनसीईआरटी की किताब से पढ़ाई क्र रहे हैं। अगर आप भी कक्षा 7 वीं में पढ़ रहे हैं और आने वाली परीक्षा की तयारी कर रहे हैं तो हमारे इस आलेख को ध्यान से पढ़िए। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और देखते हैं क्या है एनसीईआरटी संस्कृत कक्षा 7 के समाधान

  • किताब : एनसीईआरटी
  • कक्षा : सातवीं
  • विषय : संस्कृत

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 7 संस्कृत (NCERT Solutions for class 7 Sanskrit)

कुछ छात्रों को संस्कृत बाकि विषयों से मुश्किल लगती है। क्यूंकि सिर्फ कुछ ही लोगों को इस विषय की जानकारी होती है। और ऐसे में छात्रों को समझ नहीं आता की वे संस्कृत के प्रश्नो के उत्तर किससे पूछें। ऐसे छात्रों के लिए हम ले कर आए है एनसीईआरटी समाधान कक्षा 7 संस्कृत।  इसमें हम एनसीईआरटी की किताब में दिए गए सरे प्रश्नों के हल दे रहे हैं। सभी प्रश्नो के उत्तर स्पस्ट रूप से हल किए गए हैं। यहाँ हम आपको सरे प्रश्नो के उत्तर पाठ के अनुसार दे रहे हैं। नीचे बनी तालिका में हमने पाठ का नाम और उसके सामने उस पाठ के समाधान की लिंक लगा रखी है आप उस लिंक पर जाकर एनसीईआरटी सोल्यूसन कक्षा 7 संस्कृत देख सकते हैं।

पाठ संख्या  पाठ का नाम 
पाठ 1 सुभाषितानी 
पाठ 2 दुर्बुद्धि विनश्यति 
पाठ 3 स्वावलम्बनम 
पाठ 4 हास्यबालकविसम्मेलनम 
पाठ 5 पण्डिता रमाबाई 
पाठ 6 सदाचार 
पाठ 7 संकल्प सिद्धिदायक (धातुप्रयोग)
पाठ 8 तिर्वरण ध्वज 
पाठ 9 विमानायं रचायाम 
पाठ 10 विश्वबंदुत्वं (करक विभक्ति उपवद विभक्तिश्च)
पाठ 11 समवाये ही दुर्जय 
पाठ 12 कल्पलतेव विद्या 
पाठ 13 अमृतं संस्कृतं (इकारांत स्त्रीलिंग)
पाठ 14 अनारिकाया जिज्ञासा 
पाठ 15 लालनगीतम 

हम उम्मीद करते हैं की संस्कृत कक्षा 7 एनसीईआरटी समाधान आपको पसंद आये होंगे। और इससे आपकी समस्याएं भी हल हो गयी होंगी। छात्र हमारे अन्य आलेख से सभी विषयों की एनसीईआरटी की किताबों में दिए गए प्रश्न और उनके हल प्राप्त कर सकते हैं।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। यह कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ – साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

सभी विषयों के समाधान यहां से देंखे।

हिन्दी अंग्रेजी गणित
सामाजिक विज्ञान विज्ञान संस्कृत

अपने विचार बताएं।