बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाली है। परीक्षार्थी निश्चित ही गहन अध्ययन में जुटे होंगे। लेकिन परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिये केवल पढ़ना ही जरूरी नहीं है इसके लिए बेहतर रणनीति के साथ तैयारी करनी पढ़ती है। एनसीईआरटी समाधान कक्षा 7 समाजशास्त्र एक ऐसा माध्ययम है जो आपको बेहतर तैयारी का विकल्प प्रदान करता है। इससे पढ़ने के बाद आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में आसानी होगी। इसके माध्यम से आप समाजशास्त्र नोट्स भी तैयार कर सकते हैं। एनसीईआरटी समाधान कक्षा 7 समाजशास्त्र में आपको एनसीईआरटी की किताब में समाहित किए गए सभी प्रश्नों का हल मिलेगा। तो लाभ उठाएं हमारे इस आलेख का और परीक्षा में प्राप्त करें बेहतर अंक।

  • किताब : एनसीईआरटी
  • कक्षा : 7
  • विषय : समाजशास्त्र

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 7 सामाजिक विज्ञान (NCERT Solutions for Class 7 Social Science)

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 7 समाजशास्त्र के अंतर्गत जो नीचे लिंक दिये गये हैं उनके जरिए प्रत्येक पाठ का विषयवार अध्ययन किया जा सकता है। आपको तैयारी करने में कोई परेशानी न हो इसलिए हमने सभी चेप्टर्स का क्रमवार ब्यौरा दिया है। विद्यार्थी यहां एनसीईआरटी समाधान कक्षा 7 समाजशास्त्र से परीक्षा हेतु बेहतर तैयारी कर सकते हैं। इसमें जो कुछ दिया गया है इतना पढ़ने मात्र से आप परीक्षा में बेहतर अंक ला पाएंगे। विद्यार्थी नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करें और पढ़ें समाजशास्त्र।

 चैप्टर नंबर चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 Tracing Changes Through a Thousand years
चैप्टर 2 New Kings and Kingdoms
चैप्टर 3 The Delhi Sultans
चैप्टर 4 The Mughal Empire
चैप्टर 5 Rulers and Buildings
चैप्टर 6 Towns Traders and Craftpersons
चैप्टर 7 Tribes Nomads and Settled Communities
चैप्टर 8 Devotional Paths to the Divine
चैप्टर 9 The Making of Regional Cultures
चैप्टर 10 Eighteenth – Century Political Formations

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। आप की तरह कोई और भी इससे पढ़कर परीक्षा में अच्छे अंक ला सकता है। हम आपके बेहतर भविष्य की कामना करते हैं।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। यह कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ – साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

सभी विषयों के समाधान यहां से देंखे।

हिन्दी अंग्रेजी गणित
सामाजिक विज्ञान विज्ञान संस्कृत

अपने विचार बताएं।