रेलवे भर्ती 2018 -19

उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद ने अप्रेन्टिस एक्ट के तहत भर्तियां निकाली हुई हैैं। यह भर्ती एक्ट अप्रेेन्टिस की ट्रेनिंग कराने के संबंध मे है। रेलवे ने इन पदों पर कुल 703 भर्तियों के लिए आवेदन पत्र जारी किया है। रेलवे प्रशिक्षु भर्ती के अंतर्गत टेक्नी कारपेंटर, फिटर, पेंटर, वेल्डर, कारपेन्टर, वाइन्डर, केन, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रीशियन आदि पद शामिल हैं। रेलवे के इन सभी पदों पर भर्तियां होनी है। आवेदक अपना रेलवे भर्ती आवेदन पत्र ऑनलाइन भर सकते हैं। सभी पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर लें। आपको बता दें कि रेलवे भर्ती आवेदन की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2018 है। आप अपना आवेदन अंतिम तारीख से पहले भर दें। आवेदक अपना आवेदन पत्र भरने से पहले रेलवे द्वारा जारी किये गए जरूरी मापदंडों को अवश्य जांच लें। ताकि आवेदन पत्र भरने में कोई मुश्किल न हो।रेलवे आवेदन पत्र के संबंध में और अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी हुई हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

रेलवे अपरेंटिस 2018-19 (Railway Apprentice 2018-19)

उत्तर मध्य रेलवे अप्रेंटिस 2018 भर्ती के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आप नीचे दी गई महत्तवपूर्ण जानकारी को पढ़कर अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं। हमारे इस पेज से उम्मीदवार आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। या फिर आधिकरिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र में दी गई सभी डिटेल्स को सही ढंग से भरें और एक बार दोबारा आवेदन पत्र को अव्शय जांच लें। आवेदन पत्र अधूरा या गलत होने पर स्वीकार नही किया जाएगा। इन पदों से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल को देख सकते हैं।

महत्त्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरु होने की तारीख शुरु हो गए हैं
आवेदन की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2018
मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

रेलवे अपरेंटिस 2018-19 रिक्ति विवरण

कुल संख्या – 703

  1. पद का नाम – टेक्नी कॉरपेंटर
    • पद संख्या – 16
  2. पद का नाम – फिटर
    • पद संख्या – 581
  3. पद का नाम – पेंटर
    • पद संख्या – 12
  4. पद का नाम – वेल्डर
    • पद संख्या – 22
  5. पद का नाम – वाइन्डर
    • पद संख्या – 47
  6. पद का नाम – क्रेन
    • पद संख्या – 8
  7. पद का नाम – मशीनिस्ट
    • पद संख्या – 15
  8. पद का नाम – इलेक्ट्रीशियन
    • पद संख्या – 2

रेलवे अपरेंटिस 2018-19 पात्रता मापदंड

शैक्षणिक योग्यता

  • इन पदों पर आवेदन करने वाले इच्छुक आवेदकों को 50% अंकों के साथ 10वीं और 12वीं पास होना अनिवार्य है।
  • आवेदकों को संबंधित ट्रेड में मान्यता प्राप्त प्रोद्योगिकी प्रक्षिशण संस्थान से आईटीआई में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

आयु सीमा

  • आवेदन करने वालों की आयु दिनांक 30.11.2018 को 15 वर्ष से 24 वर्ष होनी चाहिए।
  • अनुसूचित जाति – अनुसूचित जनजाति आवेदकों लिए 5 साल और ओबीसी आवेदकों के लिए 3 साल की छूट है।
  • विेकलांग आवेदकों के लिए 10 साल की छूट है।

रेलवे अपरेंटिस 2018-19 आवेदन पत्र

रेलवे एक्ट अप्रेंटिस में आवेदन करने के इ्च्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदक अपना आवेदन पत्र उत्तर मध्य रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आनलाइन फॉर्म भरेंगे। इच्छुक उम्मीदवार हमारी इस वेबसाइट से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र का प्रिंट आउट अवश्य लें। आवेदन की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2018 तय की गई है। रेलवे आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारियों को पूरा व सही ढंग से भरें। आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार की गलती होने पर उसे खारिज कर दिया जाएगा। और उस आवेदक का नाम भी निरस्त कर दिया जाएगा। पूर्ण रूप से भरा रेलवे भर्ती आवेदन पत्र की कॉपी को सभी आवश्यक दस्तावेज के साथ अंतिम तिथि तक नीचे दिए पते पर आवश्यक रूप से पोस्ट कर दें।

पता :
वरि. मंडल कार्मिक अधिकारी,
कार्मिक शाखा/भर्ती सेल,
रूम नंबर – 112,
इलाहाबाद मंडल उत्तर मध्य रेलवे
इलाबाद (उ.प्र.) – 211001

आवेदन पत्र – रेलवे एक्ट अप्रे्न्टिस के लिए आवेदन पत्र, यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट – www.ncr.indianrailways.gov.in

आवेदन शुल्क

  • जनरल वर्ग और ओबीसी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को 100 रूपये का पोस्टल आर्डर या डीडी आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होगा।
  • एससी/एसटी उम्मीदवारों और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं है।

रेलवे अपरेंटिस 2018-19 चयन प्रक्रिया

जिन्होंने रेलवे अप्रेन्टिस एक्ट के तहत निकली हुई भर्तियों पर आवेदन किया है, उनका चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। इस भर्ती के लिए कोई भी लिखित परीक्षा / मौखिक परीक्षा/ साक्षात्कार नही लिया जाएगा। मेरिट लिस्ट का निर्माण आवेदकों के 10वीं और 12वीं के अंक, मान्यता प्राप्त संबंधित ट्रेड में आईटीआई के अंकों के योग के प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा। अगर आवेदकों के अंक बराबर है तो उनका चयन उनकी जन्म तारीख के आधार पर किया जाएगा। जिस आवेदक की जन्म तारीख पहले होगी उसका नाम मेरिट लिस्ट में ऊपर रखा जाएगा। जिन आवेदकों का चयन मेरिट के आधार पर होगा उनका मेडिकल टेस्ट किया जाएगा। मेडिकल टेस्ट पास करने के बाद ही उसे प्रक्षिशण के पात्र माना जाएगा।

रेलवे अपरेंटिस 2018-19 परिणाम

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को अपने परिणामों का बेसब्री से इंतजार रहेंगा। उत्तर मध्य रेलवे अप्रेन्टिस का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। परिणाम मेरिट लिस्ट के आधार पर जारी किया जाएगा। परिणाम जारी होने पर आप अप्रेन्टिस रेलवे भर्ती संबंधित जानकारी हमारे पेज पर भी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही साथ हमारे आर्टिकल में रिजल्ट का लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा। जिसकी मदद से उम्मीदवार रेलवे एक्ट अप्रेन्टिस की मेरिट लिस्ट देख सकेंगे।

उत्तर मध्य रेलवे अप्रेन्टिस से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप अधिसूचना यहाँ से प्राप्त करें।

अपने विचार बताएं।