एनडीए जीएटी उत्तर कुंजी

यूपीएससी द्वारा एनडीए जनरल एबिलिटी टेस्ट का आयोजन 21 अप्रैल 2019 को किया जायेगा। जानकारी के मुताबिक परीक्षा समाप्त होते ही उम्मीदवारों के लिए अनौपचारिक आंसर की जारी कर दी जाएगी । छात्र एनडीए जीएटी उत्तर कुंजी 2019 के माध्यम से परीक्षा में दिए गए उत्तर की जांच पड़ताल कर सकते हैं। बता दें कि एनडीए 1 2019 जीएटी की उत्तर कुंजी का उपयोग करके परीक्षा में स्कोर की भविष्यवाणी की जा सकती है। सबसे पहले उम्मीदवारों को अनौपचारिक आंसर की जारी की जाएगी। फिर उसके कुछ समय बाद आधिकारिक आंसर की जारी की जाएगी। उम्मीदवार हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी एनडीए जीएटी उत्तर कुंजी 2019 प्राप्त कर सकते हैं।

एनडीए जीएटी उत्तर कुंजी 2019

कुछ संस्थान जो एनडीए 1 जनरल एबिलिटी टेस्ट की उत्तर कुंजी जारी करते हैं। वह इस प्रकार है मेजर कलशी क्लासेस, इंडस एकेडमिक्स, कैवेलियर, ऑफिसर एकेडमी, बालनोई एकेडमी, मिनर्वा एकेडमी।

  • परीक्षा – एनडीए 1 
  • तारीख – 12 अप्रैल 2019 
  • उत्तर कुंजी तिथि – 12 अप्रैल 2019 
  • एनडीए जीएटी उत्तर कुंजी 2019 रिलीज का समय – शाम 4:30 बजे के बाद।

यहां से जीएटी सेट ए, बी, सी, डी के लिए एनडीए 1 2019 उत्तर कुंजी डाउनलोड करें

अब परीक्षा के बाद, सेट, ए, बी, सी, डी के लिए जीएटी के लिए एनडीए 2019 उत्तर कुंजी प्रकाशित की गई है।

प्रश्न पत्र सेट उत्तर कुंजी
एनडीए 2019 जीएटी सेट ए की उत्तर कुंजी यहाँ क्लिक करें
एनडीए 2019 जीएटी सेट बी की उत्तर कुंजी यहाँ क्लिक करें
एनडीए 2019 जीएटी सेट सी की उत्तर कुंजी यहाँ क्लिक करें
एनडीए 2019 जीएटी सेट डी की उत्तर कुंजी यहाँ क्लिक करें

एनडीए जीएटी उत्तर कुंजी 2019 कैसे डाउनलोड करें

एनडीए 2019 की उत्तर कुंजी डाउनलोड करने की प्रक्रिया आसान है। उम्मीदवारों को बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करने की आवश्यकता है:

  • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • उत्तर कुंजी पर सेट कोड की जाँच करें।
  • यदि यह आवश्यक पेपर सेट के लिए है तो इसे डाउनलोड करें।

एनडीए जीएटी उत्तर कुंजी 2019 का उपयोग करके स्कोर की गणना कैसे करें?

सबसे पहले उम्मीदवारों को आंसर की डाउनलोड करनी होगी। आंसर की डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवारों को अपने द्वारा दिए गए उत्तरों को आंसर की में दिए गए उत्तर से मिलाना होगा। बता दें कि हर सही प्रश्न पर उम्मीदवारों को 4 अंक दिए जायेंगे। वहीं उम्मीदवारों के हर गलत प्रश्न पर 4/3 नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। उम्मीदवार सबसे पहले सही उत्तर के अंक जोड़ लें और फिर उसके बाद गलत उत्तर के अंक उसमे घटा दें। अंत में जो स्कोर निकलेगा वो उम्मीदवार का अंतिम स्कोर होगा।

एनडीए 1 2019 परिणाम

परीक्षा के बाद ज्यादा तर देखा गया है कि काफी उम्मीदवारों को रिजल्ट का इंतजार रहता है। जानकारी के मुताबिक परीक्षा के कुछ समय बाद रिजल्ट भी घोषित कर दिए जायेंगे। उम्मीदवार अपने रिजल्ट upsc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आसानी से देख सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी अपने रिजल्ट देख सकते हैं।रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को एसएसबी के लिए आना होगा। यह 5 से 6 दिनों का इंटरव्यू टेस्ट होगा। जो उम्मीदवार इसे क्वालिफाई करेंगे, उन्हें अंतिम रूप से चुना जाएगा।

एनडीए आंसर की

अपने विचार बताएं।