NDA Exam Answer Key 2019

एनडीए परीक्षा आंसर की 2019 जल्द जारी की जाएगी। उम्मीदवार एनडीए परीक्षा आंसर की 2019 हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक एनडीए परीक्षा 1 का आयोजन अप्रैल 2019 को किया गया है वहीं एनडीए परीक्षा 2 का आयोजन सितम्बर 2019 में किया जायेगा। एनडीए परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया गया था। एनडीए परीक्षा में उम्मीदवारों से केवल ऑब्जेक्ट टाइप प्रश्न पूछें गए थे। जानकारी के मुताबिक यूपीएससी द्वारा एनडीए परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। एनडीए परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी के लिए चुना जाता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से एनडीए परीक्षा आंसर की 2019 की पूरी जानकारी देंगे। आइये फिर एनडीए परीक्षा आंसर की 2019 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

एनडीए परीक्षा आंसर की 2019 (NDA Answer Key 2019 )

उम्मीदवार एनडीए परीक्षा की सेट ए, सेट बी, सेट सी और सेट डी के लिए आंसर की प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार एनडीए परीक्षा आंसर की के माध्यम से परीक्षा में दिए हुए उत्तर का अनुमान लगा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक एनडीए परीक्षा की सबसे पहले अनौपचारिक आंसर की जारी की जाएगी। उसके बाद आधिकारिक आंसर की जारी की जाएगी। उम्मीदवार नीचे दिए हुए तालिका के माध्यम से एनडीए परीक्षा आंसर की 2019 महत्वपूर्ण तिथियां देखते है।

महत्वपूर्ण तिथियां 

आयोजन  एनडीए 1 2019   एनडीए 2 2019 
एनडीए परीक्षा 2019  तिथि  अप्रैल 2019  सितम्बर 2019
एनडीए परीक्षा की अनौपचारिक आंसर की जारी होने की तिथि  अप्रैल 2019  सितम्बर 2019
एनडीए परीक्षा की आधिकारिक आंसर की जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी घोषित की जाएगी
रिजल्ट घोषित होने की तिथि घोषित की जाएगी घोषित की जाएगी

एनडीए परीक्षा की अनौपचारिक आंसर कैसे देखें

उम्मीदवार आंसर की दो तरह से डाउनलोड कर सकते हैं। हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी और यूपीएससी की आधिकारिक साइट पर जाकर भी आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे टिप्स देखें।

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही एनडीए परीक्षा आंसर की का पेज खुल जायेगा।
  • फिर उम्मीदवारों को आंसर की के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक पर करते ही उम्मीदवारों रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि डालनी होगी।
  • सारी जानकारी डालने के बाद उम्मीदवारों सबमिट का बटन दबाना होगा।
  • बटन दबाते ही उम्मीदवारों के सामने आंसर की खुल जाएगी। आप उसको डाउनलोड कर लें।

एनडीए परीक्षा 2019 चयन प्रक्रिया

आपको बता दें कि जो उम्मीदवार एनडीए की परीक्षा पास करेंगे। उन सभी उम्मीदवारों का रक्षा मंत्रालय के सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा इंटरव्यू लिया जाएगा। जो उम्मीदवार एनडीए 2019 के इंटरव्यू में सफलता प्राप्त करेंगे उन उम्मीदवारों को सेना और नेवी की पढ़ाई और ट्रेनिंग के लिए एडमिशन कर लिया जायेगा।

एनडीए परीक्षा 2019 परिणाम

एनडीए परीक्षा 2019 समाप्त होने के बाद कुछ दिनों में परिणाम भी आ जायेंगे। उम्मीदवार एनडीए परीक्षा के परिणाम हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से देख सकते हैं और साथ ही साथ एनडीए परीक्षा 2019 के परिणाम यूपीएससी की आधिकारिक साइट पर जाकर भी देख सकते हैं। जो उम्मीदवार एनडीए परीक्षा 1 में सफल नहीं हो पाएंगे वो उम्मीदवार एनडीए परीक्षा 2 दें सकते हैं।

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।