भारतीय सेना, वायु सेना या नौसेना में रह कर देश की सेवा करना कुछ अलग ही गर्व और सम्मान की बात है। जो लोग रक्षा बलों में शामिल हैं वही ये बता सकते हैं कि अपने सपने को हकीकत में जीना आपको एक अलग ही अनुभव देता है।। यदि आप एक गंभीर रक्षा प्रेमी या उम्मीदवार हैं, तो आप नीचे लिखे गए पंक्तियों से सहमत होंगे। तो यहां 3 ठोस कारण हैं कि आपको भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में क्यों शामिल होना चाहिए।

  1. यूनिफॉर्म – जो कोई भी पैसा देकर नहीं खरीद सकता है।
  2. सम्मान – जो लाखों भारतीयों के दिलों में आपके लिए आता है
  3. गर्व – पूरे देश के सामने खड़े होकर ये कहना कि “हां, मैंने भी अपनी मातृभूमि की सेवा की है” एक अलग ही गर्व का एहसास कराता है।

अगर आप भारतीय सेना, वायु सेना या नौसेना में शानिल होकर देश की सेवा करना चहाते हैं तो आप एनडीए की परीक्षा में शामिल होकर उसमें प्रवेश पार्पत कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस 12 वीं पास होना या समकक्ष होना है।

क्या है एनडीए

एनडीए मतलब National Defence Academy (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) होता है। अगर आप सोच रहें कि 12 वीं के बाद आप अपने देश की सेवा कैसे कर सकते हैं तो हम आपको बता दें कि आपके पास एनडीए से बेहतर विक्लप कोई नहीं है। अब आप सोच रहे हैं कि एनडीए में एेसा क्या खास है तो आइए हम आपको बताते हैं कि एनडीए क्या है।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) भारतीय सशस्त्र बलों की संयुक्त सेवा अकादमी है, जहां तीन सेवाओं के कैडेट्स, सेना, नौसेना और वायु सेना एक साथ मिलकर प्रशिक्षण प्रदान करती है। एनडीए पुणे, महाराष्ट्र के पास खडकवासला में स्थित है। यह दुनिया की पहली त्रिकोणीय सेवा अकादमी है। एनडीए परीक्षा का आयोजन एक वर्ष में दो बार होता है। एनडीए (I) 2018 और एनडीए (II) 2018 यूपीएससी द्वारा आयोजित किया जाता है। योग्य उम्मीदवार एडीए 2018 के आवेदन फॉर्म को upsconline.nic.in पर जमा कर सकते हैं और एन डी ए 2018 का प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। और साथ ही उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित होने के बाद एनडीए 2018 के उत्तर कुंजी की जांच कर सकते हैं और एनडीए 2018 का परिणाम भी देख सकते हैं।जो उम्मीदवार एनडीए भर्ती देख रहे हैं वे यहां एनडीए 2018 का पूरा विवरण जैसे आवेदन पत्र, परीक्षा की तारीख, पात्रता, पाठ्यक्रम, परिणाम, कट प्राप्त करें सकते हैं, और इस के माध्यम से एनडीए की तैयारी को आगे बढ़ा सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

परीक्षा का नाम विज्ञप्ति की तारीख आवेदन की अन्तिम तिथि परीक्षा की तिथि
एनडीए I 10 जनवरी 2018 05 फरवरी 2018 22 अप्रैल 2018
एनडीए II 06 जून 2018 02 जुलाई 2018 09 सितंबर 2018

रिक्ति विविरण

प्रशिक्षण अवधि के दौरान कैडेट्स को रु 21,000 / -p.m। (रु .15,600 / – वेतन बैंड में वेतन और 5,400 / – रूपए की ग्रेड वेतन) मिलेंगे। इसके तत्पश्चात कैडेट्स को उनके पद के अनुसार वेतन मिलेगा जो कि निम्न है।

ग्रेड वेतन

पद वेतन
लेफ्टिनेंट 5400 रु
कैप्टन 6100 रु
मेजर 6600 रु
लेफ्टिनेंट कर्नल 8000 रु
कर्नल 8700 रु
ब्रगि 8900 रु
मेजर जनरल 10000 रु

एनडीए योग्यता

एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे परीक्षा में दाखिले के लिए सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं या नहीं। एनडीए भर्ती 2018 पात्रता मानदंड निर्धारित करते हैं, कि उम्मीदवार की आयु क्या होनी चाहिए? राष्ट्रीयता के अनुसार कौन आवेदन कर सकता है? शैक्षणिक योग्यता क्या है? वैवाहिक स्थिति क्या है? यह उम्मीदवार की जिम्मेदारी होती है कि वे ये सुनिश्चित करें कि वह यूपीएससी एन डी ए परीक्षा के लिए पात्र हैं। यूपीएससी हर साल एक ही पात्रता मानदंड रखता है। किसी भी परिवर्तन को अलग से अधिसूचित किया जाता है। एनडीए योग्यता की जानकारी आप यहाँ प्राप्त कर सकते हैं।

राष्ट्रीयता

एक उम्मीदवार या तो होना चाहिए:

  1. भारत का नागरिक, या
  2. भूटान का या
  3. नेपाल का या
  4. एक तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी, 1 9 62 से पहले भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से भारत आए।
  5. भारत में स्थायी रूप से निपटने के इरादे से पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे और इथियोपिया या वियतनाम के पूर्व एशियाई देशों से प्रवासित भारतीय मूल का एक व्यक्ति ।

बशर्ते कि श्रेणियों (ii), (iii), (iv) और (v) से संबंधित उम्मीदवार ऊपर एक व्यक्ति होगा जिसके पक्ष में पात्रता का एक प्रमाण पत्र भारत सरकार द्वारा जारी किया गया है। पात्रता का प्रमाण पत्र, उम्मीदवारों के मामले में जरूरी नहीं होगा, जो नेपाल के गोरखा विषय में हैं।

आयु सीमाएं, लिंग और वैवाहिक स्थिति

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष तक होना आवश्यक है।

एनडीए (I)- केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार जो 02 जुलाई 1999 से 1 जुलाई, 2002 के बीच पैदा हुए हैं, बस वही आवेदन के पात्र हैं।

एनडीए (II)– 2018 के प्रयोजन के लिए, उम्मीदवार 02 जनवरी 2000 और 01 जनवरी 2003 के बीच पैदा हुआ है।

शैक्षिक योग्यता

  • राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के सेना विंग के लिए: राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 10 + 2 की परीक्षा का पास या समकक्ष होना जरूरी है।
  • राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के वायुसेना और नौसेना के लिए अभियार्थी का 10 + 2 भौतिक विज्ञान और गणित विषय साथ पास या समकक्ष होना चाहिए।

शारीरिक मानक

सेना और वायु सेना के लिए

नौ सेना के लिए

एनडीए 2018 सिलेबस

जो अभ्यार्थी एन डी ए की प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी करना चाहते हैं। वे यहां पर एनडीए पाठय्रकम पा्रपत कर सकते हैं। इसमें गणित के विषयो, साथ ही सामान्य योग्यता परीक्षण विषय शामिल हैं। अभ्यर्थी एनडीए परीक्षा में प्रश्नों का प्रयास करता है और सही और गलत उत्तरों की संख्या के अनुसार स्कोर किया जाता है। एनडीए परीक्षा को पास करने के लिए उसे न्यूनतम कट ऑफ अंक प्रापत करना चाहिए। उम्मीदवार एनडीए सिलेबस यहाँ देख सकते हैं तथा एनडीए की तैयारी इसके अनुसार शुरू कर सकते हैं।

गणित पाठ्यक्रम: – बीजगणित, मैट्रिक्स और निर्धारक, त्रिकोणमिति, दो और तीन आयामों के विश्लेषणात्मक ज्यामिति, अंतर कैलकुस, इंटीग्रल कलन और अंतर समीकरण, वेक्टर बीजगणित, सांख्यिकी और प्रोबैबिलिटी।

सामान्य योग्यता परीक्षण पाठ्यक्रम: – अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान (भौतिकी, रसायन विज्ञान, सामान्य विज्ञान, इतिहास, स्वतंत्रता आंदोलन, भूगोल, वर्तमान कार्यक्रम)

भर्ती प्रक्रिया

एनडीए में प्रवेश के लिए अभ्यार्थी को निम्न दो प्रक्रियो से गुजरना होगा।

  • लिखित परीक्षा
  • एस एस बी/साक्षात्कार
विषय पेपर कोड समय सीमा अधिकतम अंक
गणित 01 2.30 300
सामान्य योग्यता परीक्षा 02 2.30 600
योग 900
एस एस बी/साक्षात्कार 900

कैसे करें आवेदन

  • जो उम्मीदवार एनडीए भर्ती 2018 के लिए आवेदन करना चहाते हैं वे संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। संघ लोक सेवा आयोग ने 10 जनवरी 2018 को एनडीए के लिए आवेदन पत्र प्रकाशित किया, और यह एनडीए द्वितीय के लिए 06 जून 2018 को करेंगे।
  • आवेदन पत्र में ध्यानपूर्वक विवरण भरें यह एहसास करना महत्वपूर्ण है कि आयोग अंतिम डेटा के रूप में पहली बार फॉर्म भरने वाला डेटा लेता है।
  • आवेदन पत्र में दस्तावेज, तस्वीर और हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवियां अपलोड करना है। अपलोड करने से पहले छवि आयाम और फ़ाइल आकार सुनिश्चित करें।
  • एन डी ए (I) 2018 के लिए 05 फरवरी 2018 से पहले आवेदन फॉर्म जमा करें। जो उम्मीदवार एन डी ए (II) 2018 के लिए आवेदन कर रहा है, तो उसे 2 जुलाई 2018 से पहले ही करना चाहिए।
  • ऑनलाइन मोड में फ़ॉर्म जमा करें

एनडीए आवेदन शुल्क

उम्मीद की जाती है कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए, जेसीओ / एनसीओ / ओआर के बेटों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है। एनडीए 2018 के लिए आवेदन शुल्क सभी अन्यों के लिए 100 रुपये है।आम तौर पर, यूपीएससी द्वारा शुल्क और भुगतान के दोनों ऑनलाइन और ऑफ़लाइन मोड स्वीकार किए जाते हैं।

एन डी ए ट्रेनिंग

एनडीए परीक्षा के उपरांत चयनित अभ्यर्थियों को उनके द्वारा चुने गए विभाग में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। इसके लिए देश भर में विभिन्न ट्रेनिंग केंद्र हैं, जो कि निम्नवत हैं,

  • थल सेना के लिए– भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून
  • नौ सेना के लिए– ट्रेनिंग शिप, एज़िमाला
  • वायु सेना के लिए– एएफए, हैदराबाद

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here