केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 17 अप्रैल, 2018 को प्रवेश पत्र जारी करने के साथ नीट 2018 ड्रेस कोड पर जोर दिया है। नीट 2018 के लिए ड्रेस कोड उपयुक्त पोशाक को संदर्भित करता है जिसे लडकी और लडकी उम्मीदवारों द्वारा पहना जाना चाहिए। नीट 2018 के लिए उपस्थित सीबीएसई द्वारा जारी किए गए सूचना ब्रोशर में नीट ड्रेस कोड 2018 का उल्लेख किया गया था और उम्मीदवारों के हॉल टिकट में भी चिकित्सा प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने के महत्व पर जोर दिया गया था।

नीट 2018 ड्रेस कोड के मुताबिक, उम्मीदवारों को हल्के कपड़े पहनने के लिए कहा गया है जिसमें पूर्ण आस्तीन नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवारों को सावधानी से जूते चुनना चाहिए क्योंकि परीक्षा केंद्र में जूते निषिद्ध हैं। संचालन निकाय ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उम्मीदवारों को कुछ भी पहनने से बचना चाहिए जो निरीक्षण किए जाने पर बाधा उत्पन्न करेगा। नीट 2018 ड्रेस कोड से संबंधित अन्य दिशानिर्देश हैं जिन्हें आप आज के हमारे इस आर्टिकल में देख सकते हैं।

नीट 2018 ड्रेस कोड

परीक्षा के दौरान अनियमितताओं से बचने के लिए नीट 2018 ड्रेस कोड का पालन किया जाना जरूरी है। यह उन उम्मीदवारों के लिए सलाह दी जाती है जो लेख को ध्यान से पढ़ेंगे और नीट ड्रेस कोड 2018 के संबंध में सीबीएसई द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करते हुए नीट यूजी के लिए उपस्थित होंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नीट 2018 के नियमों और विनियमों को जारी किया है। यह ड्रेस कोड के लिए निर्देश देता है कि पुरुष और महिला उम्मीदवारों को नीट 2018 के लिए निम्नलिखित कपड़े पहनना चाहिए:

  • आधे आस्तीन वाले हल्के कपड़े जिसमें बड़े बटन, ब्रोच / बैज, फूल नहीं होते हैं।
  • साल्वर या ट्राउजर लड़कियों के लिए और ट्राउजर लडकों के लिए।
  • चप्पल, कम हील के साथ सैंडल और बंद जूते नहीं।

उपरोक्त सूची में केवल उन चीजों को पहनें। इसका स्वचालित रूप से मतलब है कि आपको किसी भी पोशाक को पहनना नहीं चाहिए जो ऊपर सूची में नहीं है। आप अधिक जानकारी के लिए नीट 2018 के प्रवेश पत्र भी देख सकते हैं।

हल्के कपड़े 

हल्के कपड़े हल्के वजन वाले कपड़े का संदर्भ देते हैं, उनके ऊपर कोई भारी काम नहीं होता है। कृपया ध्यान दें कि यह हल्के रंग का संदर्भ नहीं देता है (कम से कम सीबीएसई ने इसे निर्दिष्ट नहीं किया है!)। तो अगर आप इस बारे में भ्रमित हैं कि आप काले रंग के कपड़े पहन सकते हैं या नहीं, तो जवाब यह है कि कपड़ों का रंग बिल्कुल कोई मुद्दा नहीं है।

आधे आस्तीन टी शर्ट के प्रकार 

देखें, नीट 2018 के लिए ड्रेस कोड का पूरा उद्देश्य धोखाधड़ी और कदाचार से बचने वाला है। यदि आप एक साधारण टी शर्ट पहनते हैं जिसमें आधे आस्तीन होते हैं, तो अधिकारी आसानी से आपको चेक सकते हैं। साथ ही, किसी भी समय वायरलेस उपकरणों को छिपाने के बारे में आपको संदेह नहीं होगा। तो बस एक साधारण, हल्की, आधा आस्तीन टीशर्ट पहनें जिसमें आप आरामदायक हैं।

कौन सा ट्राउजर पहने

बाजार में कई प्रकार के ट्राउजर आते हैं। एक साधारण सा ट्राउजर ले। ऐसा ट्राउजर न ले जिसमें बहुत सारी जेब या ऐसी चीजें जो संदेह उत्पन्न कर सकती हैं (कि आप कुछ छुपा रहे हैं) वो न ले। ट्राउजर का रंग आपकी चिंता का विषय नहीं है।

आभूषण न पहने

अभ्यर्थियों को किसी भी एक्सेसरीज़ की अनुमति नहीं है। तो आभूषण से बचें। इसके अलावा, परीक्षा केंद्र में, आपके सामान या आभूषण रखने की कोई व्यवस्था नहीं होगी। तो अगर आपको उन्हें केंद्र में हटाना है, तो आप इसे कहीं भी नहीं रख सकते हैं। तो उन्हें पहनने से बचाना बेहतर है।

नीट परीक्षा हॉल में प्रतिबंधित आइटम

यहां उन चीजों की एक पूरी सूची दी गई है जिन्हें आप परीक्षा कक्ष में नहीं ले जा सकते हैं। इसमें कुछ पहनने योग्य भी शामिल हैं। आपको इस सूची में कुछ और देखने के लिए नीट 2018 के अपने प्रवेश पत्र की जांच करनी चाहिए।

  • किसी भी स्टेशनरी आइटम जैसे टेक्स्टुअल सामग्री (मुद्रित या लिखित), कागजात के बिट्स, ज्यामिति / पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक
  • पाउच, कैलकुलेटर, पेन, स्केल, लेखन पैड, पेन ड्राइव, इरेज़र, कैलकुलेटर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक कलम / स्कैनर इत्यादि।
  • संचार उपकरण जैसे मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, इयरफ़ोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड इत्यादि।
  • बटुआ, चश्मा, हैंडबैग, बेल्ट, टोपी आदि जैसे अन्य सामान
  • अंगूठी, बालियां, नाक-पिन, चेन / हार, लटकन, बैज और ब्रोच इत्यादि जैसे सभी गहने।
  • कलाई घड़ी, कंगन, कैमरा, आदि
  • कोई धातु वस्तु
  • खाने योग्य वस्तु खोला या पैक किया गया, पानी की बोतल इत्यादि।
  • कैमरे, ब्लूटूथ डिवाइस इत्यादि जैसे संचार उपकरणों को छिपाने के लिए, अनुचितमे के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कोई अन्य आइटम।
  • अंत में इत्यादि पर ध्यान दें? इसका मतलब यह है कि किसी भी बाधित वस्तुओं की तरह कुछ भी है, लेकिन सूची में नहीं है, इसकी भी अनुमति नहीं है।

Leave a Reply