उम्मीदवार नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के आवेदन फॉर्म में 14 जनवरी 2019 से सुधार कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों से नीट 2019 के लिए आवेदन फॉर्म भरते समय कोई गलती हो गई थी वो उम्मीदवार 31 जनवरी 2019 तक नीट के एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक उम्मीदवार जेंडर, केटेगरी, नेशनलटी, एग्जाम सिटी, क्वेश्चन पेपर मीडियम, डिसेबिलिटी, स्टेट ऑफ एलिजिबिलिटी, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर में सुधार कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि नेशनल टेस्ट एजेंसी के द्वारा नीट की परीक्षा का आयोजन 05 मई 2019 को किया जायेगा।

उम्मीदवारों को नीट फॉर्म में सुधार करने के लिए सबसे पहले ntaneet.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक साइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को नीट 2019 सुधार फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर उम्मीदवारों के सामने लॉगिन पेज खुल जायेगा। इसके बाद उम्मीदवारों को यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर पेज लॉगिन करना होगा। उम्मीदवारों को एडिट फॉर्म पर क्लिक करके फॉर्म को एडिट करना होगा। जो भी गलतियां हो उम्मीदवार उसमें सुधार करले और आवेदन फॉर्म को प्रिंट करवा लें।

नीट 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 01 नवंबर 2018 से शुरू हुई और 07 दिसंबर 2018 तक चली थी वहीं उम्मीदवारों को आवेदन फीस को 08 दिसंबर 2018 को रात 11:50 तक ही जमा करने का मौका दिया गया था। इस साल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट देने वालो उम्मीदवारों की ढाई लाख से भी ज्यादा संख्या बढ़ गई है। नीट की परीक्षा वो उम्मीदवार देते है जिनको मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस जैसे कोर्सों में दाखिला लेना होता है।

गौरतलब है कि इस बार एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के लिए 15 लाख 76 हजार उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है वहीं पिछले साल नीट की परीक्षा के लिए 13 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इस साल नीट की परीक्षा 25 साल से ज्यादा आयु वाले उम्मीदवार भी दें सकते हैं। बताया जा रहा है कि इसी कारण से उम्मीदवारों की संख्या में बढ़ोत्तरी भी हुई है। दूसरा कारण ये भी हो सकता है कि कई राज्यों ने अपने यहां आयुष कोर्स में नीट परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को दाखिला देने को कहां है। पिछले साल आयुष कोर्स के लिए राज्यों में अलग-अलग प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया जाता था।

बता दें कि एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड 15 अप्रैल 2019 तक ntaneet.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए जायेंगे। नीट परीक्षा परीक्षा का आयोजन 05 मई 2019 को किया जायेगा वहीं नीट परीक्षा के रिजल्ट 05 जून 2019 तक जारी कर दिए जायेंगे। उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसकी जांच पड़ताल जरूर कर लें।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।