neet answer key 2019

नीट 2019 का आयोजन देश भर में 05 मई 2019 को किया जायेगा। बता दें कि परीक्षा समाप्त होने के कुछ घंटे बाद ही अनौपचारिक आंसर की जारी कर दी जाएगी वहीं आधिकारिक आंसर की परीक्षा के कुछ दिनों बाद जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को आधिकारिक नीट आंसर की 2019 को डाउनलोड करने के लिए ntaneet.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जानकारी के मुताबिक नीट 2019 आंसर की प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों लगभग 1000/- रुपये का भुगतान करना होगा। यह फीस किसी भी हालत पर वापस नहीं की जाएगी। इस साल नीट परीक्षा में लगभग 15 लाख उम्मीदवार शामिल हुए है। यह संख्या पिछले साल के मुकाबले काफी ज्यादा है। जानकारी के मुताबिक पिछले साल नीट परीक्षा का आयोजन लगभग 150 शहरों में किया गया था। इस परीक्षा में करीब 13.36 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से नीट आंसर की 2019 की पूरी जानकारी देंगे। आइये फिर नीट2019 आंसर की के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं।

नीट आंसर की 2019 (NEET Answer Key 2019)

जानकारी के मुताबिक नीट का आयोजन मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में प्रवेश के लिए किया जाता है। हर साल लाखों उम्मीदवार नीट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाते है। उम्मीदवार नीचे टेबल के अनुसार नीट आंसर की 2019 की महत्वपूर्ण तारीख देखें।

महत्वपूर्ण तारीखें

आयोजन तारीखें 
नीट परीक्षा की तारीख 05 जून 2019
अनौपचारिक आंसर की जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
आधिकारिक आंसर की जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

आंसर की :- उम्मीदवार नीट आंसर की 2019, ntaneet.nic.in पर उपलब्ध होगी।

नीट आंसर की 2019 कैसे देखें

उम्मीदवारों को बता दें कि सबसे पहले अनौपचारिक आंसर की जारी की जाएगी उसके बाद आधिकारिक आंसर की जारी की जाएगी। उम्मीदवार नीट आंसर की 2019 को ntaneet.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही साथ आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी नीट आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। हम उम्मीदवारों को आंसर की डाउनलोड करने के स्टेप बताएंगे। इन स्टेप का इस्तेमाल करके भी आसानी से आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। आइये फिर उन स्टेप पर एक नज़र डालते है।

  • नीट 2019 आंसर की डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ntaneet.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • नीट की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाने के बाद उम्मीदवारों को नीट 2019 आंसर की के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने लॉगिन पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को पेज को लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने बाद उम्मीदवारों के सामने आंसर की सेट आ जायेंगे। फिर उम्मीदवार सेट के अनुसार अपनी आंसर की डाउनलोड कर लें।
  • उम्मीदवारों को बता दें कि आंसर की डाउनलोड करने के लिए 1000/- रुपये का भुगतान करना होगा।

नीट परीक्षा की महत्वपूर्ण बातें

उम्मीदवार नीट की परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, ओड़िया, तमिल और उर्दू भाषाओं में दें सकते हैं। नीट परीक्षा साल में एक बार ही आयोजित की जाती है। इस साल नीट की परीक्षा का आयोजन एनटीए द्वारा किया गया है। नीट की परीक्षा में उम्मीदवारों की नेगेटिव मार्किंग भी की जाती है। जिससे कारण बहुत से उम्मीदवार का एडमिशन नहीं हो पाता है।
नीट

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।