नीट 2019

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट सबसे महत्तवपूर्ण एंट्रेंस टेस्ट माना जाता है। जिसके लिए हर साल भारी संख्या में उम्मीदवार आवेदन करते हैं। इस साल से नीट की परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के द्वारा आयोजित की जा रही है। इससे पहले सीबीएसई के द्वारा नीट की परीक्षा आयोजित की जाती थी। साथ ही इस साल से नीट की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी। पहले चरण की परीक्षा जनवरी 2019 में आयोजित की जा चुकी है। और अब दूसरे बार की परीक्षा अप्रैल 2019 में आयोजित की जाएगी। जिसके लिए उम्मीदवारों ने अभी से तैयारी शुरु कर दी है।

वैसे तो छात्र पूरे साल ही नीट परीक्षा की तैयारी में लगे रहते हैं। लेकिन परीक्षा पास आने के बाद करने वाली तैयारी बहुत जरुरी होती है। नीट परीक्षा से एक महीना पहले वाली तैयारी के लिए उम्मीदवारों के पास प्लान होना जरुरी है। अच्छी प्लानिंग होने पर ही उम्मीदवार किसी भी प्रवेश परीक्षा में पास हो सकता है। इस आर्टिकल में उम्मीदवारों को आखिरी महीने में नीट की तैयारी कैसे करें की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आखिरी महीने में नीट परीक्षा के लिए कैसें करें तैयारी

जो छात्र नीट परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं उन उम्मीदवारों की तैयारी उसी समय से शुरु हो जाती है। छात्रों के लिए सबसे बड़ी खुशी की बात तो यह है कि अब उम्मीदवारों को साल में दो बार नीट परीक्षा देने का मौका मिलेगा। और छात्रों को पहले की तरह नीट परीक्षा दोबारा देने के लिए एक साल का इंतजार नहीं करना होगा। साल में दो बार मौका मिलने से उम्मीदवारों को और भी अच्छे से तैयारी करनी होगी। नीट 2019 अप्रैल में होने वाली परीक्षा के लिए अभी थोड़ा ही समय रह गया है। और यही ऐसा समय है जिसमें उम्मीदवारों को अच्छे से आखिरी तैयारी करने की जरुरत है। उम्मीदवार नीचे दी गई टिप्स को फोलो कर आखिरी महीने की प्रिपरेशन टिप्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • फोलो टाइम टेबल
    हर छात्र किसी भी कंपटीटिव एग्जाम के लिए तैयारी करने से पहले टाइम टेबल जरुर बनाता है। लेकिन टाइम टेबल बनाने से ज्यादा जरुरी है कि क्या आप उस टाइम टेबल को फोलो कर रहे हो। और अगर आप अभी तक टाइम टेबल को फोलो कर रहे हो तो इससे अच्छी बात और कोई नहीं हो सकती है। और अगर नहीं कर रहे हो तो आप आज से ही आखिरी महीने की तैयारी के अनुसार अपना टाइम टेबल बना सकते हैं। जिन छात्रों ने पहले से ही टाइम टेबल बना रखा है उन उम्मीदवारों को अपने टाइम टेबल में थोड़ा बदलाव करने की जरुरत है। क्योंकि अब आपको पता चल गया है कि आपको कौन सा टॉपिक अच्छे से आता है और किस टॉपिक में आपको ज्यादा मेहनत की जरुर है। नीट के लिए आखिरी महीने में तैयारी के लिए आप सभी छात्रों को अपने हिसाब से टाइम टेबल में बदलाव करना है। जिसको आप नीट परीक्षा वाले दिन तक फोलो करेंगे।
  • अपने बेसिक्स को करें स्ट्रोंग
    नीट परीक्षा के लिए अब आखिरी का एक महीना ही रह गया है और सभी छात्र जोर शोर से नीट परीक्षा को क्रैक करने की तैयारी में लगे हुए होंगे। तैयारी के आखिरी महीने में आते आते छात्र इतना कुछ पढ़ लेते है कि फिर समझ नहीं आता कि आखिर में क्या पढ़े। सभी छात्रों को यह बता दें कि आखिर में आप अपने बेसिक्स को और मजबूत कर सकते हैं। अगर बेसिक्स हर टॉपिक के क्लियर हैं तो नीट परीक्षा में पूछे जाने वाले कठिन से कठिन सवाल आसान लगने लगेगा। इसलिए उम्मीदवारों के लिए जरुरी है कि वो आखिरी तैयारी में अपने बेसिक्स को और अच्छे से रिवाइज कर लें।
  • सेंपल पेपर करें हल
    नीट के लिए तैयारी करने वाले छात्रों ने अभी तक अपना सारा सिलेबस कवर कर लिया होगा। यह सही समय है कि छात्र अब सेंपल पेपर हल करना शुरु कर दें। सेंपल पेपर हल करने से छात्रों को यह अंदाजा मिल जाएगा कि नीट की परीक्षा में प्रश्न किस तरह से पूछे जाते हैं। सेंपल पेपर करते समय छात्र समय का खास ध्यान रखें। छात्र इस बात का खास ध्यान रखें कि वो सेंपल पेपर कितनी देर में हर कर रहें हैं और किस टॉपिक के प्रश्न को हर करने में सबसे ज्यादा समय लगा रहे हैं। छात्रों को बता दें कि आखिरी के दिनों में सेंपल पेपर और मॉक टेस्ट हल करने में फायदा इसलिए है ताकि छात्रों को पेपर वाले दिन नीट परीक्षा देते समय छात्रों को परीक्षा देनी की प्रैक्टिस हो जाए।
  • परिश्रम ही सफलता की कुंजी है
    बात चाहें परीक्षा की हो या फिर किसी और चीज की बिना परिश्रम के कुछ भी हासिल करना मुमकिन नहीं है। और छात्रों को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सिर्फ और सिर्फ परिश्रम ही किसी पढ़ाव को पार करवा सकती है। परिश्रम के बिना अगर कुछ हासिल हो भी जाता है तो वो ज्यादा देर तक नहीं टिकता है। इसलिए नीच परीक्षा की तैयारी करते समय छात्रों को सिर्फ मेहनत और प्रैक्टिस के बारे में सोचना चाहिए। इसके अलावा कुछ और सोचने का मतलब है अपना किमती समय को खराब करना। और इतनी महत्तवपूर्ण परीक्षा के लिए समय खराब करना कोई समझदारी की बात नहीं है।
  • पढ़ाई के साथ मनोरंजन का रखें ध्यान
    जो छात्र नीट 2019 के लिए तैयारी कर रहे हैं उन उम्मीदवारों ने दिन रात एक कर दिया होगा। मेहनत करना बहुत अच्छी बात है लेकिन मेनहत के साथ मनोरंजन करना और भी अच्छी बात है। इससे जो आप रोजाना पढ़ते हैं वो और भी अच्छे से और लंबे समय के लिए आपके दिमाग में रह जाता है। पढ़ाई करते समय छात्र इस बात का खास ध्यान रखें कि वो पढ़ाई के साथ समय समय पर ब्रेक लेते रहें। ब्रेक लेने से दिमाग रिफ्रेश हो जाता है और आगे की पढ़ाई करने के लिए दिमाग चलने लगता है। जैसे हमारे शरीर को आराम चाहिए होता है वैसे ही दिमाग को भी आराम चाहिए होता है।
  • अच्छा खाएं और नींद पूरी लें
    ऐसा कहा जाता है कि परीक्षा के दिनों में छात्र अपनी नींद, भूख, प्यास सब भूल जाते हैं। अगर यह सिर्फ कहना है तो ही सही है क्योंकि असलियत में ऐसा होना बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। अगर आपका दिमाग और शरीर ही ठीक नहीं है तो आप पढ़ाई में भी मन नहीं लगा पाएंगे। नीट की तैयारी करते समय छात्रों के लिए सबसे जरुरी है खुद की हैल्थ। हैल्थ अगर सही होगी तभी आप अच्छे से एग्जाम दे पाएंगे और अच्छे स्कोर प्राप्त कर पाएंगे।

नीट परीक्षा सभी छात्रों के लिए बहुत महत्तवपूर्ण है क्योंकि अधिकतर छात्रों का भविश्य इस परीक्षा से जुड़ा हुआ है। इसलिए सभी उम्मीदवार आखिरी तैयारी के समय इन टिप्स को फोलो करें और परीक्षा को बिना किसी टेंशन के दें।

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।