neet login

नीट 2019 लॉगिन एनटीए (NTA) यानि की राष्ट्रीय परीक्षण एजेन्सी द्वारा उम्मीदवारों को प्रदान की जाने वाली एक महत्वपूर्ण सुविधा है। नीट लॉगिन प्रक्रिया का उपयोग करके उम्मीदवार आवेदन पत्र भरते हैं, उसके बाद उसका एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए भी लॉगिन करना पड़ता है। इसके साथ उम्मीदवार लॉगिन करके अपने आवेदन पत्र में विभिन्न विवरण को संपादित करने के लिए एवं अपने परिणाम को प्राप्त करने के लिए भी उम्मीदवारों को लॉगिन करना पड़ता है। नीट में लॉगिन करने के लिए उम्मीदवारों को को सबसे पहले एनटीए एनईईटी की ऑफिसियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाना होता है और वहां से लॉगिन के लिए एक्सेस करना पड़ता है। नीट 2019 में लॉगिन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन संख्या एवं पासवर्ड की जरूरत पड़ती है जो उम्मीदवारों को आवेदन करने के समय प्राप्त होती है। उम्मीदवारों को बता दें कि एनटीए 2019 की प्रवेश प्रक्रिया के विवरण उम्मीदवारों के द्वारा पंजीकृत ईमेल आईडी एवं मोबाइल नम्बर पर भी भेजे जाते हैं। उम्मीदवार हमारे पेज से नीट 2019 कंडीडेट लॉगिन की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नीट 2019 लॉगिन

उम्मीदवारों को बता दें कि वे नीट से सम्बंधित जानकारी जैसे एडमिट कार्ड, परिणाम आदि की जानकारी नीट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी की जाती है जिसे प्राप्त करने के लिए उन्हें लॉगिन करना होता है। आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद उम्मीदवारों को सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करना पड़ता है तभी वे उस जानकारी को हासिल कर सकते हैं।

नीट 2019 लॉगिन का उपयोग

नीट लॉगिन 2019 का प्रयोग उम्मीदवारों को जानकारी प्राप्त करने के लिए बार बार करना पड़ता है जब तक कि उनको प्रवेश नहीं मिल जाता। उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे आवेदन संख्या एवं पासवर्ड पहले से तैयार रखने चाहिए जिससे कि उनको जानकारी प्राप्त करने में दिक्कत न हो। नीट 2019 लॉगिन को कई जगह प्रयोग किया जाता है जिसकी पूरी जानकारी उम्मीदवार हमारे पेज से प्राप्त कर सकते हैं।

  • आवेदन पत्र भरने के लिए : उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरने के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल की आवश्यकता पड़ती है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बाद उम्मीदवारों के पास मोबाइल या ईमेल आईडी पर आवेदन संख्या एवं पासवर्ड भेजा जाता है। उम्मीदवारों को उसके बाद आवेदन पत्र भरने के लिए उस आवेदन संख्या एवं पासवर्ड की आवश्यकता पड़ती है। उम्मीदवार लॉगिन में मांगी गई जानकारी भरकर आवेदन पत्र भर सकते हैं।
  • एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए : उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड तभी प्राप्त कर सकते हैं जब उनकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होगी। जिस उम्मीदवार की आवेदन प्रक्रिया अधूरी रह जाएगी उनको एडमिट कार्ड जारी नहीं किये जायेंगे। नीट 2019 एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों लॉगिन क्रेडेंशियल की जरूरत होगी। उम्मीदवार को बता दें कि नीट 2019 के एडमिट कार्ड केवल ऑफिसियल वेबसाइट पर ही जारी किये जायेंगे।
  • प्रश्न पत्र एवं आंसर की पत्र डाउनलोड करने के लिए : प्रश्न पत्र एवं प्रतिक्रिया पत्र एनटीए अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी करता है। उम्मीदवार लॉगिन प्रक्रिया को पूर्ण करके अपने प्रश्न पत्र एवं आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं एवं इसके द्वारा उम्मीदवार अपने प्रश्नों को क्रॉस चेक कर सकते हैं।
  • परिणाम प्राप्त करने के लिए : उम्मीदवारों को अपने परिणाम लॉगिन करके प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि परिणाम एनटीए नीट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किये जाते हैं जहां पर उम्मीदवार अपनी आवेदन संख्या एवं पासवर्ड दर्ज़ करके परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

नीट 2019 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए लॉगिन करने के मुख्यबिंदु

  • एनटीए एनईईटी 2019 एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार वेबसइट पर दिए गए लिंक पर सीधे क्लिक करें।
  • जिसके बाद उम्मीदवार को उसमें लॉगिन करने के लिए पहले एप्लीकेशन नम्बर एवं पासवर्ड भरना होगा और उसे लॉगिन करना होगा।

  • जानकारी भरने के बाद उम्मीदवारों को अगली स्क्रीन पर उम्मीदवार का डैशबोर्ड स्क्रीन पर खुल जायेगा।
  • उम्मीदवार डैशबोर्ड पर दिए गए डाउनलोड एडमिट कार्ड के बटन पर क्लिक करेंगे।

  • जिससे एक नए पेज पर उम्मीदवार का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए ओपन हो जायेगा।
  • उसके बाद उम्मीदवार एडमिट कार्ड की एक प्रति डाउनलोड करके प्रिटं कर लेंगे।

नीट 2019 लॉगिन डिटेल भूलने पर क्या करें ?

अगर उम्मीदवार किसी वजह से अपनी लॉगिन डिटेल जैसे एप्लीकेशन नम्बर या पासवर्ड भूल गए हैं तो वे हमारे द्वारा बताई गई विधि द्वारा अपनी लॉगिन डिटेल दोबारा प्राप्त कर सकते हैं।

एप्लीकेशन नम्बर प्राप्त करने के मुख्यबिंदु :

  • एप्लीकेशन नम्बर प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले वेबसाइट पर जाएं एवं उसके बाद होम पेज के दायीं तरफ उम्मीदवारों को फॉरगेट रजिस्ट्रेशन नम्बर का लिंक दिखाई देगा। जिस पर वे क्लिक करेंगे।

  • क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा जिस पर उम्मीदवारों को उसमें माता-पिता का नाम, खुद का नाम, जन्मतिथि, कैटेगरी जानकारी भर कर सिक्योरिटी पिन दर्ज़ करके उसको सब्मिट कर देना है।

  • सब्मिट बटन पर क्लिक करने पर उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर प्राप्त हो जायेगा।

पासवर्ड प्राप्त करने के मुख्यबिंदु :

  • अगर उम्मीदवार अपना पासवर्ड भूल गए हैं उसे प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर उन्हें लॉगिन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन पेज खुलने पर उम्मीदवार को नीचे फॉरगेट पासवर्ड का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर वे क्लिक करेंगे।

  • क्लिक करने से उम्मीदवार के सामने दो माध्यम खुलेंगे जिसमें से उनको ओटीपी या सेक्योरिटी क्वेश्चन के माध्यम में से एक को चुनेंगे।

  • उम्मीदवार अगर ओटीपी के माध्यम के चुनेंगे तो उन्हें उसमें उन्हें एप्लीकेशन नम्बर, नाम, जन्मतिथि जैसे विवरण दर्ज़ करने होंगे जिसको भरकर उम्मीदवार उसे सब्मिट कर देंगे जिसके बाद उनके मोबाइल नम्बर या ईमेल आईडी पर ओटीपी भेजा जायेगा।
  • जिसके बाद उम्मीदवार उस ओटीपी को दर्ज़ करके अपना पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर उम्मीदवार पासवर्ड प्राप्त करने के लिए दूसरा ऑप्शन सेक्योरिटी ऑप्शन को चुनेंगे तो उन्हें उसमें आवेदन संख्या, जन्मतिथि की जानकारी दर्ज़ करनी होगी एवं रजिस्ट्रेशन के समय प्रदान किये गए सेक्योरिटी में उनके द्वारा चयनित किया गया प्रश्न एवं उत्तर चुनना होगा।

  • सभी चरण पुरे करने के बाद उम्मीदवारों को पासवर्ड स्क्रीन पर प्राप्त हो जायेगा।

नीट 2019 लॉगिन का महत्व

उम्मीदवारों को लॉगिन की पहली जरूरत नीट 2019 के आवेदन पत्र को पूर्ण करने में पड़ती है। आवेदन पत्र के पेज तक पहुंचने के लिए उनको लॉगिन करना आवश्यक होता है। उम्मीदवारों को बता दें कि वे आवेदन पत्र में पूर्ण एवं सही जानकारी दर्ज़ करें क्योंकि गलत जानकारी पाए जाने पर उनका आवेदन रद्द किया जा सकता है। अगर उम्मीदवारों से आवेदन पत्र भरने में कोई गलती हो जाती है तो वे लॉगिन करके उस जानकारी को दोबारा सही कर सकते हैं। इसके बाद उम्मीदवार परीक्षा के लिए जारी किये गए एडमिट कार्ड एवं परिणाम भी लॉगिन करके ही प्राप्त कर सकते हैं।

नीट 2019 लॉगिन जेनरेट करने के मुख्यबिंदु

नीट 2019 लॉगिन जेनरेट करने के लिए उम्मीदवारों को विभिन्न चरणों से होकर गुजरना पड़ता है जिसकी पूर्ण जानकारी उम्मीदवार नीचे पेज को पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

  • उम्मीदवारों को नीट 2019 लॉगिन जेनरेट करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने पर उम्मीदवारों को होम पेज पर रजिस्ट्रेशन का लिंक दिखाई देगा।
  • रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करने पर उम्मीदवारों को उसमे कुछ जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि, राष्ट्रीयता, मोबाइल नम्बर एवं ईमेल आईडी दर्ज़ करनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज़ करने के बाद उम्मीदवारों को सब्मिट बटन कर क्लिक करना होगा।
  • सब्मिट बटन पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवरों को लॉगिन की जानकारी करने का विवरण को बताने वाला एक मैसेज प्राप्त होगा जो उन्हें मोबाइल नम्बर या रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेजा जायेगा।

नीट 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।