नीट एमडीएस 2020 (NEET MDS 2020): एंट्रेंस टेस्ट, एलिजिब्लिटी, एग्जाम पेटर्न आदि

नीट एमडीएस (नेशनल एलिजिब्लिटी कम एंट्रेंस टेस्ट – मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी) एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (एनबीई) द्वारा करवाया जाता है। यह एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएट एमडीएस के अलग अलग डेंटिस्ट कोर्स के लिए करवाया जाता है। नीट एमडीएस एंट्रेंस टेस्ट राष्ट्रीय स्तर पर डेंटिस्ट एक्ट, 1948 के अंतर्गत हर साल आयोजित होता है। एमडीएस कोर्स में एडमिशन के लिए स्टेट या इंस्टिट्यूट लेवल पर किसी अन्य परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाता है। अगर आप पोस्ट ग्रेजुएशन डेंटल कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं और नीट एमडीएस 2020 एंट्रेंस टेस्ट में शामिल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपना आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र एनबीई की आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जारी किए जाएंगे। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। नीट एमडीएस 2020 एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन दिसंबर 2019 के महीनें में करवाया जाएगा। एंट्रेंस टेस्ट के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे। NEET MDS 2020 एंट्रेंस टेस्ट से जुड़ी और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

नीट एमडीएस 2020

नीट एमडीएस 2020 एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) के आधार पर होगा। जिसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। इस टेस्ट का आयोजन देश के अलग अलग शहरों में करवाया जाएगा। नीट एमडीएस एंट्रेंस टेस्ट को पास करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होंगे। जो उम्मीदवार इस टेस्ट को पास कर लेंगे उन उम्मीदवारों को एडमिशन काउंसलिंग के बुलाया जाएगा। काउंसलिंग राउंड का आयोजन डॉयरेक्टरेट जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसिस, मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फेमिली वेलफेयर, गर्वनमेंट ऑफ इंडिया द्वारा करवाया जाएगा। उम्मीदवारों को फाइनल एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। नीट एमडीएस एंट्रेंस टेस्ट 2020 आवदेन, योग्यता मापदंड, एडमिट कार्ड, एग्जाम पेटर्न आदि के बारे में जानकारी नीचे से प्राप्त करें।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीखें
आवेदन की पहली तारीख अक्टूबर 2019
आवेदन की आखिरी तारीख नवंबर 2019
आवेदन पत्र में सुधार करने की तारीख नवंबर 2019
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीख दिसंबर 2019
एंट्रेंस टेस्ट की तारीख दिसंबर 2019
रिजल्ट की तारीख जनवरी 2020
काउंसलिंग की तारीख मार्च 2020

महत्त्वपूर्ण लिंक

नीट एमडीएस 2020 योग्यता मापदंड

नीट एमडीएस 2020 आवेदन करने से पहले उम्मीदवार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन द्वारा तय किए योग्यता मापदंडों के आधार पर ही उम्मीदवारों को नीट एमडीएस 2020 एंट्रेंस टेस्ट में शामिल किया जाएगा। नीट एमडीएस 2020 योग्यता मापदंड जाननें के लिए नीचे देखें।

  • उम्मीदवार के पास स्टेट डेंटल काउंसिल से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टिट्यूट से डेंटल सर्जरी में बेचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • बीडीएस फाइनल ईयर पास उम्मीदवार ने 12 महीनें की इंटर्नशिप / प्रेक्टिकल ट्रेनिंग की हुई हो।

नीट एमडीएस 2020 आवेदन पत्र

नीट एमडीएस 2020 आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से जारी किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र एनबीई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। एंट्रेंस टेस्ट के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार को उसमें मांगी गई सभी जानकारी को पूरा भरना होगा। रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर उम्मीदवार की रजिस्टर्ड ई-मेल आईड पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा। इसके बाद उम्मीदवार को अपना आवेदन पूरा करना होगा और आवेदन पत्र के साथ फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने होंगे। आवेदन पत्र में आपको टेस्ट सेंटर का चयन करना होगा। जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उन्हें आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आवेदन पूरा होने के बाद उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र का प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।

आवेदन शुल्क

  • जनरल और ओबीसी केटेगरी के उम्मीदवारों को 3750/- रु. आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एससी / एसटी / पीडबल्यूडी / पीएच केटेगरी के उम्मीदवारों को 2750/- रु. आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन नेटबैंकिंग या कार्ड पेमेंट से करना होगा।

नीट एमडीएस 2020 एडमिट कार्ड

जिन उम्मीदवारों ने अपना आवेदन अंतिम तारीख तक पूरा करके जमा कर दिया होगा उन सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। एंट्रेंस टेस्ट में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को अपने नीट एमडीएस 2020 एडमिट कार्ड ऑनलाइन मोड से डाउनलोड करने होंगे। सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए लॉगिन आईडी और पासवर्ड बताना होगा। उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसपर दी गई सभी जरूरी जानकारी को चेक कर लें और उसका प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें। एडमिट कार्ड को परीक्षा के दिन परीक्षा सेंटर पर ले जाना न भूलें।

नीट एमडीएस 2020 मॉक टेस्ट

नीट एमडीएस 2020 एंट्रेंस टेस्ट की प्रेक्टिस के लिए आप मॉक टेस्ट भी दे सकते हैं। मॉक टेस्ट देने से आप अपने एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी और अच्छे से कर सकते हैं। मॉक टेस्ट से उम्मीदवारों को परीक्षा में पूछे जानें वाले प्रश्नों का और परीक्षा पेटर्न का अंदाजा हो जाता है। हालाकि यह प्रश्न परीक्षा में दोहराए नहीं जाते।अगर आप नीट एमडीएस मॉक टेस्ट देना चाहते हैं तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

नीट एमडीएस 2020 एग्जाम पेटर्न

आप इस पेज से नीट एमडीएस 2020 एग्जाम पेटर्न के बारे में भी जान सकते हैं। परीक्षा में शामिल होने से पहले आपको एग्जाम पेटर्न का पता होना भी जरूरी है।

  • एग्जाम मोड – कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी)
  • एग्जाम टाइप – ओबजेक्टिव
  • बहुविकल्पीय प्रश्न
  • कुल प्रश्न – 240
  • कुल समय – 3 घंटे
  • भाषा – अंग्रेजी

नीट एमडीएस 2020 एग्जाम सेंटर

नीट एमडीएस 2020 चयन प्रक्रिया

आप नीचे दिए गए बिंदुओं से एम्स पीजी 2020 एडमिशन की चयन प्रक्रिया को आसानी से समझ सकते हैं।

  • ऑनलाइन आवेदन
  • आवेदन शुल्क का भुगतान
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड
  • एंट्रेंस एग्जाम
  • रिजल्ट
  • काउंसलिंग
  • एडमिशन

नीट एमडीएस 2020 रिजल्ट

एनबीई द्वारा नीट एमडीएस 2020 रिजल्ट की घोषणा की जाएगी। जो उम्मीदवार इस एग्जाम में शामिल होंगे उन सभी उम्मीदवारों के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट ऑनलाइन डाउनलोड करने होंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि रिजल्ट घोषित होने की कोई तारीख अभी निर्धारित नहीं की गई है। रिजल्ट जारी होने पर आपको सूचित कर दिया जाएगा। आप अपने रिजल्ट की जानकारी हमारे इस पेज से भी प्राप्त कर सकेंगे। रिजल्ट घोषित होने के बाद उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी जिसके आधार पर उम्मीदवारों को एडमिशन की अगली चयन प्रक्रिया के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

नीट एमडीएस 2020 काउंसलिंग

नीट एमडीएस 2020 रिजल्ट के आधार पर उम्मीदवारों को काउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग राउंड का आयोजन डॉयरेक्टरेट जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसिस, मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फेमिली वेलफेयर, गर्वनमेंट ऑफ इंडिया द्वारा करवाया जाएगा। जो उम्मीदवार परीक्षा में पास हो जाएंगे केवल उन उम्मीदवारों को ही काउंसलिंग में शामिल किया जाएगा।

एम्स पीजी 2020 सीट रिजर्वेशन

  • एससी – 15%
  • एसटी – 7.5%
  • ओबीसी – 27%

आधिकारिक वेबसाइट – nbe.edu.in

NEET MDS 2020 एंट्रेंस टेस्ट की अधिक जानकारी के लिए पिछले साल का ब्रॉशर यहां से प्राप्त करें।

नोट – ऊपर दी गई नीट एमडीएस 2020 की सभी जानकारी वर्ष 2019 के आधार पर है। वर्ष 2020 की नई जानकारी इसी पेज पर जल्द ही अपडेट की जाएगी।

मेडिकल प्रवेश परीक्षा 2019

UPES Admission 2020 Open!! Apply Now!!
Share
Published by
शुभम गुप्ता @ShubhamGupta

Recent Posts

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 | Bihar TET 2019 : आवेदन, एडमिट कार्ड, रिजल्ट

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। यह परीक्षा दिनांक 17 दिसंबर 2019 और 18…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस भर्ती 2019 / UPPSC PCS 2019- आवेदन पत्र जारी

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन यानी कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस)…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 / UPPSC PCS Result 2019

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में शामिल होंगे…

2 दिन ago

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की | Bihar TET 2019 Answer Key

बिहार टीईटी परीक्षा 2019 समाप्त होने के कुछ समय बाद बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की जारी कर दी…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट

उम्मीदवारों कि इंजीनियर, असिस्टेंट इंजीनियर, डिप्टी मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर और ऑफिसर (फाइनेंस) आदि पदों के लिए लिखित परीक्षा दिसंबर 2019…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों कि एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा का आयोजन…

2 दिन ago