नीट 2019 की परीक्षा 5 मई 2019 को आयोजित की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने नीट 2019 के लिए आवेदन किया है उन उम्मीदवारों को बता दें कि नीट 2019 के लिए मॉक टेस्ट का लिंक एक्टिव कर दिया गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट से उम्मीदवार मॉक टेस्ट की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार मॉक टेस्ट से नीट 2019 की परीक्षा का अंदाजा लगा सकते हैं। उम्मीदवार दिए गए मॉक टेस्ट से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि पेपर का पैटर्न क्या होगा। जिससे की उम्मीदवार नीट 2019 की परीक्षा आसानी से दे सकें।

सबसे पहले उम्मीदवारों को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उम्मीदवारों को nta.ac.in वेबसाइट पर जाना होगा। एनटीए की वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों के सामने होम पेज खुलेगा। होम पेज पर दिए गए नीट पी.जी अॉप्शन पर क्लिक करना होगा। नीट पी.जी अॉप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने तीन अॉप्शन आएंगे। जिन उम्मीदवारों को नीट 2019 मॉक टेस्ट से जुड़ी जानकारी प्राप्त करनी है। वो उम्मीदवार दिए गए मॉक लिंक के अॉप्शन पर क्लिक करें। मॉक लिंक अॉप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन विंडो खुल जाएगी। वहां से उम्मीदवार मॉक टेस्ट के लिए सीधे साइन इन कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को साइन इन अॉप्शन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आपके सामने मॉक लिंक खुल जाएगा। पहले पेज पर उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट से जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी। यहां से उम्मीदवार मॉक टेस्ट करने के सारे नियम पढ़ सकते हैं। उम्मीदवार यह जरुर पढ़ लें कि प्रश्नों को कैसे हल करना है। प्रश्न पत्र को हल करने की सारी जानकारी उम्मीदवारों को पहले पेज पर मिलेगी। जानकारी पढ़ने के बाद उम्मीदवार नेक्स्ट अॉप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद उम्मीदवारों को नियम और शर्तें अॉप्शन पर क्लिक करना होगा। अब उम्मीदवारों के सामने प्रश्न आने शुरु हो जाएंगे। हर प्रश्न के लिए उम्मीदवारों को 4 अॉप्शन मिलेंगे जिसमें से एक अॉप्शन को चुनना होगा।

जिन उम्मीदवारों ने आवेदन करते समय आवेदन पत्र में कोई गलती की थी। उन उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन पत्र में सुधार करने की प्रक्रिया 14 जनवरी 2019 से शुरु होगी। उम्मीदवार 31 जनवरी 2019 तक आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन प्रक्रिया सही से पूरी की है उन उम्मीदवारों के नीट 2019 एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। नीट 2019 एडमिट कार्ड 15 अप्रैल 2019 को जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। नीट 2019 के लिए आवेदन 1 नवंबर 2019 से शुरु हुए और नीट 2019 की परीक्षा 5 मई 2019 को आयोजित की जाएगी। 

Aakash NEET 2020 Preparation Apply Now!!

अपने विचार बताएं।