national health mission recruitment 2018-19

एनएचएम यूपी ने विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली थी जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 18 दिसंबर 2018 से 07 जनवरी 2019 से शुरू हुई थी। भर्ती के लिए जिन भी उम्मीदवारों ने आवेदन किया था उनको बता दें कि एनएचएम उत्तर प्रदेश ने भर्ती परीक्षा के लिए 18 जनवरी 2019 को एडमिट कार्ड जारी किये। यह एनएचएम भर्तीयां 10,000 से अधिक पदों के लिए निकाली गई हैं। यूपी एनएचएम आवेदन प्रक्रिया 18 दिसंबर 2018 से शुरू हुए थे। आवेदनकर्ता एनएचएम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। आपकी सुविधा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड का लिंक हमारे इस आर्टिकल में उपलब्ध होगा। एनएचएम 2018-19 भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी जैसे योग्यता, परीक्षा की तारीख, एडमिट कार्ड आदि प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : एनएचएम यूपी भर्ती 2019 प्रवेश पत्र जारी। नीचे दी गयी लिंक से डाउनलोड करें।

एनएचएम यूपी भर्ती 2018-19 (National Health Mission, UP Recruitment 2018-19)

नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) 2018-19 के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उन्हें लिखित परीक्षा भी देनी होगी। आवेदन करने से पहले सभी उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझ लें। केवल वो उम्मीदवार ही आवेदन करें जो इस भर्ती के लिए योग्य हों और जिन्हें हेल्थ केयर और मेडिकल लाइन की जानकारी हो। एनएचएम भर्ती से जु़ड़ी महत्तवपूर्ण तारीखों के बारे में जानने के लिए आप इस पेज पर नीचे दी गई टेबल को देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन की पहली तारीख 18 दिसंबर 2018
आवेदन की अंतिम तारीख 7 जनवरी 2019
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीख 18 जनवरी 2019
लिखित परीक्षा की तारीख 27 जनवरी 2019
परिणामों की तारीख जारी होगी
महत्त्वपूर्ण लिंक्स

एनएचएम यूपी भर्ती 2018-19 रिक्ति विवरण

पदों के नाम व संख्या

पदों की कुल संख्या – 10,000 + पद

  • ANM – 7349
  • Staff Nurse – 1912
  • OT Technician –  295
  • Senior Lab Technician – 1
  • Lab Technician – 218
  • Lab Technician (Division Level) – 9
  • GNM – 205
  • Physiotherapist – 40
  • Pharmacist – 39
  • Nurse Mentor – 34
  • Opthalmic Assistant –  3
  • Nurse In Charge –  5

वेतन – 10,000 – 36,000 रूपये/- प्रतिमाह

एनएचएम यूपी भर्ती 2018-19 योग्यता मापदंड

  • शैक्षिक योग्यता – पदों के अनुसार
पद योग्यता
एएनएम किसी भी मान्यताप्राप्त संस्थान द्वारा सहायक नर्सिंग और मिडवाइफ में 02 वर्ष का प्रमाणित डिप्लोमा।
राज्य नर्सिंग परिषद से पंजीकरण।
स्टाफ नर्स

जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी में डिप्लोमा
या
किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी नर्सिंग राज्य /जीओआई की नर्सिंग काउंसिल द्वारा अनुमोदित। राज्य नर्सिंग परिषद से पंजीकरण।

 
ओटी तकनीशियन 1) विज्ञान स्नातक, (ऑपरेशन थियेटर टेक्नोलॉजी)
या
डिप्लोमा (ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी)।
2) मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन में 1 वर्ष का डिप्लोमा।
अनुभव:
मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल में कम से कम 02 साल का प्रासंगिक अनुभव।
सीनियर लैब तकनीशियन DMLT के साथ बीएससी बायोटेक्नोलॉजी
या
DMLT के साथ बीएससी माइक्रोबायोलॉजी
या
डीएमएलटी या समकक्ष के साथ बीएससी।
लैब तकनीशियन इंटरमीडिएट (10 + 2) और मेडिकल प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा या प्रमाणित पाठ्यक्रम या समकक्ष
लैब तकनीशियन (डिवीजन स्तर) इंटरमीडिएट (10 + 2) और मेडिकल प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा या प्रमाणित पाठ्यक्रम या समकक्ष।
जीएनएम जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी में डिप्लोमा
या
किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी नर्सिंग राज्य / गोआई की नर्सिंग काउंसिल द्वारा अनुमोदित। राज्य नर्सिंग परिषद से पंजीकरण।
फ़िज़ियोथेरेपिस्ट फिजियोथेरेपी में बैचलर डिग्री
अनुभव:
2 साल अस्पताल में काम करने का अनुभव
फार्मेसिस्ट फार्मेसी काउंसिल ऑफ स्टेट / गोआई द्वारा अनुमोदित किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान द्वारा फार्मेसी में प्रमाणित डिप्लोमा के साथ इंटरमीडिएट।
राज्य नर्सिंग परिषद से पंजीकरण।
नर्स मेंटर बीएससी नर्सिंग / एम.एससी। नर्सिंग
अनुभव:
प्रसव और प्रसव और कम से कम 3 से 5 साल के अनुभव में, माध्यमिक या तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य सुविधा में अधिमानतः। प्रशिक्षण और / या शिक्षण में पूर्व अनुभव वाले अनुप्रयोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।
नेत्र सहायक 10 + 2 (फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान या संविदात्मक से नेत्र सहायक में डिप्लोमा के साथ।
राज्य परिषद के साथ पंजीकृत
नर्स इनचार्ज नर्सिंग में स्नातक की डिग्री
या
नर्सिंग काउंसिल ऑफ इंडिया के तहत पंजीकृत जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी में डिप्लोमा। एक वैध RNRM नंबर होना चाहिए।

एनएचएम यूपी भर्ती 2018-19 आवेदन पत्र

नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) 2018-19 उत्तर प्रदेश भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। इच्छुक आवेदक एनएचएम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले आवेदन से जुड़े जरूरी मापदंडों को अवश्य जांच लें। ध्यान रहे की आवेदन करते समय किसी भी तरह कि कोई गलती न हो। अधूरा या गलत भरा गया आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

एनएचएम यूपी भर्ती 2018-19 एडमिट कार्ड

जो उम्मीदवार एनएचएम 2018-19 उत्तर प्रदेश भर्ती के लिए आवेदन करेंगे उनके हॉल टिकट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये गए हैं। उम्मीदवारों को एनएचएम एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपने रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ की ज़रुरत होगी। हॉल टिकट जारी होने पर आप इस पेज से भी अपना टिकट प्राप्त कर सकते हैं। बिना हॉल टिकट के किसी भी आवेदक को परीक्षा में बैठने की अनुमति नही दी जाएगी। एडमिट कार्ड ऊपर दी गयी लिंक से डाउनलोड करें।

एनएचएम यूपी भर्ती 2018-19 एग्जाम पैटर्न

नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) 2018-19 उत्तर प्रदेश भर्ती के लिए जिन आवेदकों ने आवेदन किया होगा, उन्हें लिखित परीक्षा भी देनी होगी। परीक्षा देने के बाद ही आवेदन की प्रक्रिया पूरी समझी जाएगी और उसके बाद ही उन्हें आगे की प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

एनएचएम यूपी भर्ती 2018-19 चयन प्रक्रिया

जो उम्मीदवार एनएचएम भर्ती 2018-19 के लिए आवेदन करेंगे उन उम्मीदवारों का चयन उनकी शैक्षिक योग्यता और लिखित परिक्षा के परिणामों के आधार पर किया जाएगा। जिस उम्मीदवार का आवेदन मंजूर कर लिया जाएगा उसे ही लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षाा के बाद जो आवेदक उस परीक्षा में पास हो जाएगा फिर उसे इंटरव्यू के लिये आमंत्रित किया जाएगा।

एनएचएम यूपी भर्ती 2018-19 परिणाम

एनएचएम 2018-19 के परीक्षा के परिणामों की कोई आधिकारिक तारीख अभी जारी नहीं की गई है। परीक्षा के कुछ समय के बाद ही परिणाम घोषित किए जाएंगे। परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद आवेदक अपने परिणाम इसी पेज पर देख सकते हैं। इस पेज पर आपको परिणाम का लिंक उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

नेशनल हेल्थ मिशन, यूपी भर्ती 2018-19 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

अपने विचार बताएं।