NIELIT CCC कोर्स 2019 के लिए परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो उम्मीदवार कंप्यूटर की साधारण शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं और उसे अपने प्रतिदिन के छोटे-बड़े कार्यों के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं।  इस कार्यक्रम की कल्पना मुख्य रूप से साधारण जनता को कम्प्यूटर साक्षरता हासिल करने का अवसर प्रदान करने और इस प्रकार विभिन्न क्षेत्रों में पीसी(कंप्यूटर) का प्रसार अधिक एवं तेजी से करने में योगदान देने के लिए की गई है। इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद संबंधित व्यक्ति अपने व्यक्तिगत/व्यावसायिक पत्र तैयार करने, इंटरनेट (वेब) पर जानकारी देखने, डाक प्राप्त करने तथा भेजने, अपना ऑफिसियल प्रेजेंटेशन तैयार करने, छोटे डेटाबेस तैयार करने आदि के मूलभूत प्रयोजनों से कम्प्यूटर का इस्तेमाल कर सकता है।

NIELIT CCC आवेदन पत्र 2019

NIELIT CCC कोर्स 2019 के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को बता दें की आवेदन केवल ऑनलाइन ही किये जा सकते है। जो भी उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं उन्हें ओईएफ यानी की ऑनलाइन एग्जामिनेशन एप्लीकेशन फॉर्म भर कर जमा करना अनिवार्य है।  वे एक बार में एक से अधिक परीक्षा फॉर्म नहीं भर सकते है। इसके अतिरिक्त, विद्यार्थी सेल्फ-स्टडी मोड में भी पाठ्यक्रम का अध्ययन कर सकते हैं। यह आवेदक के अलावा और कोई भी उसकी ओर से जमा नहीं कर सकता। विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट student.nielit.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। उम्मीदवारों को बता दें की ओईएफ भरने के बाद उसे रीजनल सेंटर में जाकर जमा करने की कोई ज़रुरत नहीं यह सिर्फ ऑनलाइन ही जमा किया जाएगा। एक बार फॉर्म भरने के बाद उसमें कोई भी सुधार नहीं किया जा सकेगा। विद्यार्थी माता-पिता के नाम , फोटोग्राफ , सिग्नेचर , जन्मतिथि ,इत्यादि में हुए गलतियों के लिए खुद जिम्मेवार होगा। फॉर्म में भरे गए डिटेल्स के आधार पर ही उन्हें सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा।

महत्वपूर्ण तिथियां 

विधार्थियों को बता दें की NIELIT CCC कोर्स 2019 की परीक्षा का आयोजन हर महीने किया जाता है। विद्यार्थी इस चार्ट से महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में जाने।

परीक्षा माह  आवेदन फॉर्म जमा करने तथा भुगतान करने की समयावधि 
जनवरी नवम्बर 01-30
फ़रवरी दिसम्बर  01-31
मार्च जनवरी 01-31
अप्रैल फरवरी 01-28
मई मार्च 01-31
जून अप्रैल 01-30
जुलाई मई 01-31
अगस्त जून 01-30
सितम्बर जुलाई 01-31
अक्टूबर अगस्त 01-31
नवंबर सितम्बर 01-30
दिसम्बर अक्तूबर 01-31

आवेदन पत्र – NIELIT CCC कोर्स 2019 के लिए आवेदन पत्र, यहां से प्राप्त करें।

NIELIT CCC 2019 पात्रता मापदंड

NIELIT CCC कोर्स 2019 की परीक्षा के लिए कोई भी पात्रता मापदंड तय नहीं की गयी है। नाइलिट द्वारा जिन भी संस्थानों को NIELIT CCC कोर्स 2019 आयोजित करने की अनुमति दी गयी है उनके प्रायोजित विद्यार्थियों को बिना किसी शैक्षणिक योग्यता पर ध्यान दिए आवेदन करने की अनुमति होगी। सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालयों/महाविद्यालयों द्वारा प्रायोजित उम्मीदवार को भी बिना किसी शैक्षणिक योग्यता पर ध्यान दिए आवेदन करने की अनुमति होगी। तथा सीधे आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को भी बिना किसी शैक्षणिक योग्यता के आवेदन करने की अनुमति होगी। इस परीक्षा के लिए कोई न्यूनतम आयु भी तय नहीं की गयी है। किसी भी उम्र के इक्छुक उम्मीदवार इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है।

NIELIT CCC 2019 कैसे करें आवेदन

NIELIT CCC कोर्स 2019 के लिए जिन भी उम्मीदवारों को आवेदन करना है उनकी बता दें की आवेदन सिर्फ ऑनलाइन किया जा सकता है। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते है। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को देखकर ऑनलाइन आवेदन आसानी से कर सकते हैं। सबसे पहले आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को निम्नलिखित चीज़े अपने पास तैयार रखनी चाहिए।

  1. ईमेल आईडी
  2. मोबाइल नंबर
  3. स्कैन की हुई पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (50 kb)
  4. स्कैन की हुई सिग्नेचर (50 kb)
  5. स्कैन की हुई बाएं अंगूठे का निशान (50 kb)
  6. आवेदन शुल्क जमा करने के लिए आवश्यक चीज़े

इसके बाद निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर के उम्मीदवार आसानी से आवेदन फॉर्म भर सकते है।

  1. ऑनलाइन आवेदन करने से पहले वैध ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  2. वेबसाइट student.nielit.gov.in पर लॉग ऑन करें।
  3. ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें।
  4. पहले से ही पंजीकृत उम्मीदवारों में लॉग इन विवरणों को पूरा करें।
  5.  सभी विवरणों को सावधानीपूर्वक भरें और फॉर्म सबमिट करें।
  6.  भविष्य के उपयोग के लिए ऑनलाइन आवेदन का प्रिंटआउट लें।

ऑनलाइन आवेदन करने के अधिक जानकारी के लिए यह अधिसूचना पढ़ें।

आवेदन शुल्क

विद्यार्थियों को आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य है। आवेदन शुल्क का भुगतान किये बिना उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। उम्मीदवारों को ये बता दें की आवेदन शुल्क के अलावा उन्हें और किसी भी अन्य प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। उम्मीदवार तीन तरीकों से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते है।

  1. ऑनलाइन (क्रेडिट/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग)
  2. एनईएफटी
  3. सीएससी-एसपीवी

NIELIT CCC कोर्स 2019 के लिए परीक्षा फीस 500 रु + जीएसटी है। विद्यार्थी आवेदन शुल्क का भुगतान परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरते समय एनईएफटी/आरटीजीएस/सीएससी-एसपीवी/ऑनलाइन (क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग) के जरिए कर सकते है। उम्मीदवारों को बता दें की विलम्ब फीस का कोई भी प्रावधान नहीं है।

NIELIT CCC 2019 एडमिट कार्ड

जो उम्मीदवार सही से आवेदन करेंगे वो आवेदन करने के बाद अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किये जाएंगे जिसे लेकर उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए पहुंचना होगा। CCC कोर्स के लिए परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होती है जिसके लिए प्रत्येक सहर में विभिन्न केंद्र बनाये जाते हैं।  परीक्षा में भाग लेने के लिए आप के पास प्रवेश पत्र व् फोटोयुक्त पहचान पत्र होना अत्यंत आवश्यक है, अन्यथा की स्थिति में आपको परीक्षा में नहीं प्रतिभाग लेने दिया जायेगा।  CCC प्रवेश पत्र आप NIELIT की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। एक बार हम बताना चाहेंगे की NIELIT अपने द्वारा आयोजित परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रानिक उपकरण का प्रयोग पूर्णतः वर्जित करता है।

CCC परीक्षा

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।