नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) 2018 आवेदनों की जांच कर रहे हैं। जो छात्र अपने अंकों से असंतुष्ट हैं वे फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन पत्र बंद होने के बाद, परिणाम जल्द ही जारी किया जाएगा। परिणाम जुलाई 2018 में रिलीज होगा। आवेदन प्रक्रिया 2 जून, 2018 से शुरू हुई थी, और 15 दिनों तक जारी रहेगी। अभ्यर्थी को आवेदन पत्र ऑनलाइन भरना होगा। यह आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर उपलब्ध है। आपको फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण भरने होंगे। इसे शुल्क के साथ जमा करना अंतिम चरण है। एनआईओएस 12 वीं रिकैकिंग 2018 से संबंधित पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए पूरा लेख पढ़ें। महत्वपूर्ण विवरण जानने के लिए पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करें।

एनआईओएस 12 वीं रिचेकिंग 2018 परिणाम

एनआईओएस 12 वीं रिचेकिंग परिणाम आम तौर पर साल में दो बार रिलीज़ होता है। एक बार यह मार्च की परीक्षा के बाद और फिर अक्टूबर की परीक्षा के बाद घोषित हो जाता है। तो अब इस बार मार्च की परीक्षाओं के लिए इसे जारी किया जाएगा। महत्वपूर्ण तिथियों को जानने के लिए नीचे दी गई तालिका देखें।

एनआईओएस 12 वीं रिचेकिंग परिणाम 2018 महत्तवपूर्ण तिथियां
आवेदन पत्र की शुरुआत 2 जून 2018
परिणामों की घोषणा जुलाई 2018

एनआईओएस 12 वीं आवेदन पत्र 2018

रिचेकिंग के लिए आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध है। फॉर्म उम्मीदवार तक पहुंच प्राप्त करने के लिए 11 अंकों का संदर्भ संख्या या 11/12 अंक नामांकन संख्या दर्ज करनी होगी। आगे स्क्रीन पर फॉर्म दिखाई देगा। नाम, कक्षा, पुनर्मूल्यांकन के लिए विषय जैसे विवरणों को भरें। उसके बाद आवेदन शुल्क की आवश्यक राशि का भुगतान करें। इसके साथ आवेदन प्रक्रिया खत्म हो जाती है, बस परिणामों के लिए प्रतीक्षा करें।रिकैकिंग राशि रुपये है प्रत्येक विषय के लिए 300। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पुन: जांच केवल सिद्धांत पत्रों के लिए उपलब्ध है। व्यावहारिक पेपर रिचेकिंग के लिए कोई विकल्प मौजूद नहीं है। पेपर को फिर से जांचने के दौरान फिर से मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। पुन: जांच के बाद उत्तर पत्रक का प्रकटीकरण उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध नहीं है।

एनआईओएस 12 वीं रिचेकिंग परिणाम 2018 की जांच कैसे करें

जिन छात्रों ने पुन: जांच के लिए आवेदन किया है वे जल्द ही परिणाम प्राप्त करेंगे। इसे जांचने के लिए, उन्हें आवश्यक चरणों को जानने की आवश्यकता है। तो उनकी सुविधा के लिए, हमने कदम दिए हैं। उन्हें ध्यान से पढ़ें।

  • पहले चरण में आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर जाएं या हमारे पेज पर दी गई लिंक पर जाएं।
  • वेबसाइट के मुखपृष्ठ पर मौजूद परिणाम लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके अलावा, लॉगिन विंडो में अपने प्रमाण पत्र दर्ज करें।
  • दर्ज विवरण जमा करें। आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • परिणाम पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध होगा, इसे डाउनलोड करें।
  • भविष्य के संदर्भ के परिणाम के प्रिंटआउट को बाहर निकालें।
Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

14 टिप्पणी

  1. मैंने अप्रैल 2018 में 12वी के पेपर दिए थे और रिजल्ट 24 जून को आया जिसमें मुझे भौतिकी विषय मे फैल कर दिया जबकि मैने पूरा पेपर सही किया था ,क्या इसका कोई समाधान है, नही तो मेरा भविष्य खराब हो रहा है क्योंकि मैंने 2 -3 सरकारी नौकरी के फॉर्म भी भर रखे हैं अगर कोई मेरी मदद कर सकता हैं तो बताये मेरा मोबाइल नंबर 9783888271 हैं और रोल न, 170052153198 है और अब पांचवी बार पेपर दिया था

अपने विचार बताएं।