एनआईओएस 12वीं की परीक्षा 2 अप्रैल 2019 से आयोजित की गई। परीक्षा आयोजन खत्म होने के बाद छात्रों को रिजल्ट जारी होने का इंतजार बेसब्री से था । जो भी छात्र एनआईओएस 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए हैं उनका रिजल्ट 6 जून 2019 को जारी किया गया है। प्रत्येक छात्र अपना रिजल्ट नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से एनआईओएस 12 वीं परिणाम 2019 देख सकते हैं। जो भी छात्र NIOS result 2019 class से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ें ।

नवीनतम – एनआईओएस कक्षा 12 रिजल्ट हुआ जारी, इस पेज से प्राप्त करें अपना रिजल्ट।

एनआईओएस 12वीं रिजल्ट अप्रैल 2019 | NIOS Class 12 Result 2019

जानकारी के लिए बता दें कि NIOS 12th result पिछले साल एनआईओएस ने 01 जून को अप्रैल सत्र में परिणाम जारी किया गया था। इसलिए कयास लगाये जा रहे थे कि बोर्ड एनआईओएस 12वीं का परिणाम 2019 भी जून के महीने में जारी कर सकता है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार NIOS 12th result april 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वह हमारे पेज पर दी गई महत्वपूर्ण तिथियों को देख सकते हैं ।

महत्वपूर्ण तिथियां

एनआईओएस 12वीं रिजल्ट Important Dates
परीक्षा आयोजन 03 से 29 अप्रैल 2019
रिजल्ट जारी होने कि तिथि 6 जून 2019

रिजल्टएनआईओएस 12वीं रिजल्ट अप्रैल 2019 यहां से प्राप्त करें।

कैसे डाउनलोड करें एनआईओएस 12 वीं रिजल्ट 2019

कई बार उम्मीदवारों को रिजल्ट प्राप्त देखने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब उम्मीदवारों को कुछ सरल स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैें जिनका पालन करने से छात्र एनआईओएस 12 क्लास रिजल्ट 2019 प्राप्त कर सकेंगे । छात्र नीचे दिये गये सरल स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सबसे पहले छात्रों को एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर एक नई विंडो खुल जाएगी।
  • इसमें रोल नंबर डाले।
  • इसके बाद आपका NIOS 12th रिजल्ट अप्रैल 2019 स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • इसके बाद छात्र अपना रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें ।

NIOS 12th Result April 2019

एनआईओएस 12 वीं रिजल्ट से जुड़ी जरुरी जानकारी

जो भी छात्र एनआईओएस अप्रैल का रिजल्ट प्राप्त करेंगे उनको परिणाम देखने के लिए निम्न चीजों को शामिल किया जायेगा । जिसके बाद ही उम्मीदवारो को अपना nios result 2019 class 12 प्राप्त होगा ।

  • परीक्षा का नाम
  • बोर्ड का नाम
  • प्रतिक्रियाशील वर्ग
  • नाम
  • रिजल्ट डेट
  • लिस्ट ऑफ सब्जेक्ट
  • प्राप्तांक
  • कुल अंक

एऩआईओएस 12वीं का रिजल्ट रिवेल्यूएशन / रीचेकिंग रिजल्ट 2019

यदि कोई छात्र प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं है तो क्या होगा ? इसलिए, NIOS पुनर्मूल्यांकन और रीचेकिंग प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करता है । मुख्य परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा के बाद, NIOS पुनर्मूल्यांकन और रीचेकिंग प्रक्रिया के लिए आवेदन फॉर्म जारी करता है । प्रक्रिया जून के महीने में शुरू होती है और अगस्त के महीने तक NIOS रिजल्ट जारी करने और ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर रीचेक करने का परिणाम जारी किया जायेगा । अब, अगर हम पिछले वर्ष की बात करें तो NIOS ने 09 अगस्त तक जारी कर जायेगा । दूसरी ओर, बोर्ड ने 02 जून से आवेदन फॉर्म शुरू कर दिए हैं ।

एऩआईओएस (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग)

NIOS बोर्ड कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित करता है। एक अप्रैल के महीने में और दूसरा अक्टूबर के महीने में ।  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग को पहले नेशनल ओपन स्कूल के रूप में जाना जाता था । NIOS माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षाओं के संचालन के लिए जिम्मेदार राष्ट्रीय बोर्ड है । जो छात्र नियमित कक्षाओं में उपस्थित नहीं हो पाते हैं, वे दूरस्थ शिक्षा की शिक्षा चुन सकते हैं । इसके अलावा, NIOS ने ऑन डिमांड परीक्षाओं की सुविधा भी प्रदान की। NIOS वर्ष 1979 में विकसित हुआ है, इसका मुख्यालय भारत के नोएडा में स्थित है।

आधिकारिक वेबसाइट – www.nios.ac.in

एनआईओएस रिजल्ट 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।