नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ ओपन स्‍कूलिंग ने डीएलएड के दूसरे एग्‍जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। जानकारी के मुताबिक डिप्‍लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड ) की परीक्षा 25 सितंबर से शुरू होकर 29 सितंबर तक चलेगी। इसके एग्‍जाम केवल एक शिफ्ट में दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े 5 बजे तक चलेंगे। इससे पहले एनआईओएस डीएलएड का पहला एग्‍जाम 31 मई, और 1 व 2 जून को देशभर में आयोजित किया गया था। इस एग्‍जाम में 12 लाख अध्‍यापकों ने हिस्‍सा लिया था। उम्मीदवार नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ ओपन की आधिकारिक साइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

जारी हुआ एनआईओएस डी.एलएड दूसरी परीक्षा का एडमिट कार्ड – यहां से डाउनलोड करें प्रवेश पत्र।

प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा (डी.एल.एड) कार्यक्रम देश के विभिन्न राज्यों के प्राथमिक / उच्च प्राथमिक विद्यालयों में काम कर रहे अनियंत्रित शिक्षकों के लिए एक विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है। कार्यक्रम मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी), सरकार की पहल पर अकादमिक विभाग, एनआईओएस द्वारा विकसित किया गया है। अब सभी अनियंत्रित इन-सर्विस शिक्षक यानी कि कार्यरत शिक्षक ओपन डी.एल.एड. परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं।

डिप्‍लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन प्रोगाम 3 साल का डिप्‍लोमा है जिसे प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्‍कूल में सर्विस कर रहे अध्‍यापकों के लिए विशेष तौर पर तैयार किया गया है। इस प्रोग्राम में टीचर्स के स्किल्‍स को और अधिक विकसित करने के साथ ही उन्‍हें टीचिंग में और दक्ष बनाया जाता है।

परीक्षा में नकल ना करें

डीएलएड, बीएलएड की पूर्व में हुई परीक्षाओं के दौरान कई लोग नकल करते हुए पकड़े गए थे। परीक्षा में नकल करने वालों पर एनआईओएस ने एक साल का बैन लगा दिया है। वहीं, सरकार द्वारा कोर्स पूरा करने के लिए शिक्षकों को 31 मार्च तक का समय दिया गया था। ऐसे में इन शिक्षकों का क्या होगा, यह स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है। यदि सरकार द्वारा समय सीमा में बढ़ोतरी नहीं की गई तो नकल में पकड़े गए शिक्षकों की नौकरी खतरे में पड़ सकती है।

अपने विचार बताएं।