एनआईओएस डीएलएड परिणाम अगस्त में जारी कर दिए गए हैं। लेकिन उस समय एनआईओएस डीएलएड की आधिकारिक साइट पर कुछ समस्या आ रही थी। जिस कारण काफी उम्मीदवारों को अपना एनआईओएस डीएलएड परिणाम 2018 देखने में काफी दिक्कतों का सामना करना पडा़ था। तो अब एनआईओएस डीएलएड की आधिकारिक साइट पर एक लिंक जारी की गई है जिस पर उम्मीदवार अपना रोल नंबर डालकर देख सकते हैं कि उन्हें ये परेशानी क्यों आई।  मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी), सरकार के पहल पर अकादमिक विभाग, एनआईओएस द्वारा प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा (डी.एल.एड) कार्यक्रम विकसित किया गया है। अनुसूची के अनुसार परीक्षा पूरी होने के सफल समापन के बाद एनआईओएस डीएलएड 2018 परिणाम जारी किया गया है। उम्मीदवार अपने रोल नंबर, पंजीकरण संख्या, जन्मतिथि आदि दर्ज करके अपने एनआईओएस डी एल एड 2018 परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार इस पृष्ठ से एनआईओएस डीएलएड 2018 परिणाम पर पूरा विवरण देख सकते हैं।

नवीतम – यहां क्लिक करके देखें कि क्यों आपको अपना एनआईओएस डीएलएड परिणाम 2018 देखने में दिक्कत आई ।

ये भी पढ़ें :

एनआईओएस डीएलएड परिणाम 2018 (NIOS DElEd 2018 Result)

अभ्यर्थी जो परीक्षा में शामिल हुए हैं और अपने एनआईओएस डीएलएड 2018 के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, परिणाम घोषणा के अनुसार दिए गए लिंक से भी इसकी जांच कर सकते हैं। उम्मीदवार कुछ चरणों का पालन करके अपना परिणाम देख सकते हैं। एनआईओएस डीएलएड 2018 के लिए परिणाम कार्यक्रम नीचे दिया गया है।

NIOS D.El.Ed in English

विषय का नाम और कोड परीक्षा तिथियां एनआईओएस परिणाम
भारत में प्राथमिक शिक्षा विषय:
एक सामाजिक-परिप्रेक्ष्य परिप्रेक्ष्य (501) A socio -cutural perspective
31 मई 2018 अगस्त 2018
प्राथमिक विद्यालय में शैक्षणिक प्रक्रिया (502) 01 – 02 जून 2018 अगस्त 2018
प्राथमिक स्तर पर भाषा सीखना (503)

एनआईओएस परिणाम 2018 को आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन चेक किया जा सकता है।

परिणाम: एनआईओएस डीएलएड 2018 परिणाम यहाँ से देख सकते हैं।

आधिकारिक साइट – www.dled.nios.ac.in

ऐसे जांचे एनआईओएस डीएलएड परिणाम 2018

  • परिणाम पृष्ठ पर पहुंचने के लिए आधिकारिक वेबसाइट या सीधा लिंक पर जाएं, ऊपर भी पोस्ट किया गया है।
  • लिंक खोजें जो “एनआईओएस डेलीड 2018 परिणाम” कहता है।
  • परिणाम पृष्ठ पर, सावधानीपूर्वक पूछे गए विवरण दर्ज करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपका परिणाम प्रदर्शित किया जाएगा।
  • अपना परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भों के लिए इसे सुरक्षित रखें।

उत्तर पत्रों की पुन: जांच / पुनर्मूल्यांकन

यदि आप टर्म एंड परीक्षा में उपस्थित हुए हैं और आप अपने एनआईओएस परिणाम 2018 से संतुष्ट नहीं हैं, तो एनआईओएस आपको अपनी उत्तर पत्र की पुनः जांच करने का अवसर प्रदान करता है। इस प्रक्रिया में अंकों का पुन: कुल किया जाता है। यह भी सुनिश्चित किया जाता है कि कोई प्रश्न अनचाहे नहीं छोड़ा गया है। याद रखें कि एनआईओएस पुन: जांच के दौरान उत्तरों का फिर से मूल्यांकन नहीं किया जाता है।

65 टिप्पणी

  1. यह कैसा रिजल्ट घोषित करा एग्जाम मैंने दी है 501 की फिर भी उसमें अपसेंट दर्शा रहा है और अच्छे से पेपर भी गया है फिर भी ऐसा घोर अन्याय क्यों क्या एनआईओएस केसर रिजल्ट जांच रहा है बहुत से कैंडिडेट असमंजस की स्थिति में है इसमें किसकी गलती कई कैंडिडेट को मानसिक पीड़ा भी हो रही है अरे मुझे इस बात का बहुत दुख है मैंने एग्जाम दी है और मुझे अनुपस्थित घोषित कर दिया आप इसकी त्रुटि कौन सुधार है कृपया सुझाव दें

  2. मैने सभी विषय के पेपर दिये थे लेकिन पेपर सं.-501 मे ऐबी अंकित है, कृपया परिणाम सही करने का कष्ट करे, मेरी पंजीयन से. 09290705204010,सेन्टर से. -30929002

  3. एन आई ओ एस डी लेड परिणाम घोषित हुये कितना समय हो गया पर सुधार अभी तक नही,कृपया कारण अवश्य स्पष्ट करे

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here