एनआईओएस रिजल्ट 2019

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूलिंग देश भर में मुक्त शिक्षा प्रदान करता है। यह संस्थान मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया है। एनआईओएस से वो छात्र शिक्षा प्राप्त करते हैं जिनके लिए रोज स्कूल जाना संभव नहीं है। एनआईओएस टाइम टेबल और एडमिट कार्ड के साथ साथ रिजल्ट भी ऑनलाइन जारी करता है। हर साल जून में छात्रों के रिजल्ट जारी कर दिए जाते हैं। 10वीं और 12वीं की परीक्षा होने के बाद छात्र अपना रिजल्ट www.nios.ac.in वेबसाइट पर देख सकेंगे। इसके अलावा छात्र इस पेज से भी अपना एनआईओएस रिजल्ट 2019 जारी होने पर प्राप्त कर सकेंगे। एनआईओएस रिजल्ट 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्र यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

एनआईओएस रिजल्ट 2019

एनआईओएस रिजल्ट 2019 जारी होने पर छात्र इस पेज से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। जैसे ही रिजल्ट जारी किया जाएगा छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा। छात्र इस पेज से अपना रिजल्ट डाउनलोड करने के स्टेप्स की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। एनआईओएस रिजल्ट 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम  तारीख
कक्षा 10 रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
कक्षा 12 रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

रिजल्ट – एनआईओएस रिजल्ट 2019, यहां से देख सकेंगे।

एनआईओएस रिजल्ट 2019 कैसे करें डाउनलोड

एनआईओएस रिजल्ट 2019 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले www.nios.ac.in वेबसाइट पर जाना है। इसके आगे के स्टेप्स छात्र नीचे से देख सकते हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो कर छात्र आसानी से अपना 10वीं और 12वीं का रिजल्ट देख सकेंगे।

  • एनआईओएस रिजल्ट 2019 देखने के लिए सबसे पहले छात्रों को www.nios.ac.in वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर छात्रों को रिजल्ट का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • छात्रों को उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद छात्र results.nios.ac.in पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • इस पेज पर छात्रों को एग्जाम रिजल्ट सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी 2019 ऑप्शन दिखाई देगा। छात्रों को इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  •  ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद छात्रों को अपना 12 संख्या एनरोलमेंट नंबर डालना है।
  • एनरोलमेंट नंबर सही से डालने के बाद छात्रों को सबमिट बटन को दबाना है।
  • सबमिट बटन को दबाने के कुछ समय बाद छात्रों का एनआईओएस रिजल्ट 2019 सामने आ जाएगा।
  • छात्र अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट निकाल लें।

एनआईओएस

एनआईओएस ओपन और डिस्टेंस लर्निंग सिस्टम के माध्यम से प्री-डिग्री स्तर तक शिक्षा प्रदान करता है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) की मदद से छात्र स्कूल न जाकर भी अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। एनआईओएस वर्ष 2016 से विभिन्न वर्ग के लोगों को शिक्षा के अवसर प्रदान करने की कोशिश में लगा हुआ है। एनआईओएस का मुख्य लक्ष्य महिलाओं, दिव्यांगों, सैनिकों, आईटीआई छात्रों को सक्षम बनाने का है। एनआईओएस स्कूल स्तर पर मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज भी तैयार कर रहा है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) ने अनेक उपलब्धियां हासिल कर लीं है लेकिन एनआईओएस इन उपलब्धियों पर ही नहीं रुक गया है। बल्कि शिक्षा के स्तर को और बेहतर करने की कोशिश में लगा हुआ है।

एनआईओएस

UPES Dehradun Apply Now!!

अपने विचार बताएं।