एनआईओएस सैंपल पेपर 2020 : कक्षा 10वीं और 12वीं का सैंपल पेपर

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग के द्वारा सैंपल पेपर जारी कर दिया गया है। सैंपल पेपर एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। वर्ष 2020 में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही आप चाहें तो इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी कक्षा दसवीं और कक्षा बारहवीं का सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। जारी किये गए सैंपल पेपर में पिछले कुछ वर्षों में पूछे गए प्रश्नों को भी शामिल किया गया है। एनआईओएस सैंपल पेपर 2020 से जुड़ी अधिक जानकरी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

एनआईओएस सैंपल पेपर 2020

सैंपल पेपर के अनुसार परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। सैंपल पेपर के द्वारा छात्रों को परीक्षा पैटर्न की जानकारी भी प्राप्त होगी। सैंपल पेपर केवल ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त किया जाएगा। किसी भी छात्र को पोस्ट या ई – मेल के माध्यम से सैंपल पेपर नहीं भेजा जाता है। नीचे दिए गए लिंक्स के माध्यम से आप परीक्षा कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं दोनों का सैंपल पेपर प्राप्त सकते हैं।

एनआईओएस परीक्षा की तैयारी के टिप्स

कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीण की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

किताबें : कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए किताबें जारी कर दी गई है। किताबें एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट से किताबें डाउनलोड कर सकते हैं। किताबों में दिए गए उदाहरण को भी हल करने का प्रयास करें। परीक्षा में किताबों में दिए गए उदाहरण से भी प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

सिलेबस :परीक्षा की तैयारी के लिए सिलेबस की जानकारी होना बहुत महत्वपूर्ण है। सिलेबस की जानकारी होने से आप परीक्षा में अचे अंक प्राप्त कर सकेंगे।

सैंपल पेपर :परीक्षा की तैयारी करते समय सैंपल पेपर्स को हल करें। सैंपल पेपर हल करने से छात्रों को अंदाजा लग जाएगा कि कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। सैंपल पेपर को तय समय के अनुसार हल करें। इससे आपको यह अंदाजा लग जाएगा की किस तरह के प्रश्नों को हल करने में आपको ज्यादा समय लगता है।

सूचि बनाएं :परीक्षा की तैयारी करते समय कठिन लगने वाले प्रश्नों या टॉपिक्स की सूचि बनाएं। इन प्रश्नों और टॉपिक्स पर ज्यादा ध्यान दें।

प्रश्न पत्र : कई बार ऐसा होता कि छात्रों को परीक्षा के लिए दिया गया समय प्रश्नों की संख्या के अनुसार काम लगती है। इससे बचने के लिए पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्रों को तय समय पर हल करने का प्रयास करें। इससे छात्रों को परीक्षा में तय समय में सभी प्रश्नों को हल करने में कठिनाई नहीं होगी।

कोचिंग / ट्यूशन : कई छात्रों को कुछ विषयों को समझने में थोड़ी कठिनाई होती है। अगर आपको किसी विषय को समझने में कठिनाई होती है तो आप उस विषय की कोचिंग या प्राइवेट ट्यूशन कर सकते हैं।

टीएमए :ट्यूटर मार्कड असाइनमेंट (टीएमए) सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। फाइनल रिजल्ट में टीएमए को 20 प्रतिशत वेटेज दिया जाता है।

आधिकारिक वेबसाइट : www.nios.ac.in

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग

KIITEE 2020 Application Open - Apply Now!! Apply Now!!
Share
Published by
Soumya Priyam

Recent Posts

मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं टाइम टेबल 2020 : जारी

मध्य प्रदेश बोर्ड प्रति वर्ष 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करता है। बोर्ड परीक्षा से पहले बोर्ड ऑफ़ सेकेंड्री…

12 घंटे ago

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं टाइम टेबल 2020 : जारी

मध्य प्रदेश बोर्ड प्रति वर्ष 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करता है। बोर्ड परीक्षा से पहले बोर्ड ऑफ़ सेकेंड्री…

13 घंटे ago

मध्य प्रदेश बोर्ड टाइम टेबल 2020| 10वीं, 12वीं परीक्षा : जारी

छात्र इस पेज से पूरा टाइम टेबल प्राप्त कर सकते हैं। जिन छात्रों ने मध्य प्रदेश से रेगुलर या ओपन…

13 घंटे ago

डेली करेंट अफेयर्स 2019 (Daily Current Affairs 2019) : सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण प्रश्न

देश में हर रोज रेलवे, बैंक, पुलिस, आर्मी आदि विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। जिसके लिए लाखों…

13 घंटे ago

यूपी टीईटी 2019 (UP TET 2019) : एडमिट कार्ड जारी

यूपी टीईटी 2019 - उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यूपी…

2 दिन ago

यूपी टीईटी एडमिट कार्ड 2019 (UP TET Admit Card 2019) : जारी

यूपी टीईटी 2019 की परीक्षा 22 दिसंबर 2019 को आयोजित की जाएगी जिसके लिए UPBEB यानि (उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन…

2 दिन ago