नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) को राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के नाम से भी जाना जाता है। इसकी स्थापना मानव संसाधन विकास मंत्राल, भारत सरकार के द्वारा वर्ष 1989 में की गई थी। इसकी स्थापना का मुख्य उद्देश्य ऐसे छात्रों को शिक्षा प्रदान करना है जो प्रति दिन स्कूल जा कर पढ़ाई नहीं कर सकते हैं या किसी कारण पढ़ाई बिच में ही छोड़ दी है। प्रति दिन स्कूल जा कर पढ़ाई करने में असमर्थ उम्मीदवार एनआईओएस के द्वारा आयोजित होने वाली माध्यमिक और उच्य माध्यमिक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) की अधिक जानकारी के इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस)

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) के द्वारा हर वर्ष 2 बार परीक्षा आयोजित की जाती है। पहली परीक्षा अप्रैल – मई में आयोजित की जाती है। वहीं दूसरी परीक्षा अक्टूबर – नवंबर में आयोजित की जाती है। इसके साथ ही छात्र ऑन डिमांड एग्जामिनेशन सिस्टम (ओडीईएस) के द्वारा भी माध्यमिक और उच्य माध्यमिक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आप एनआईओएस रजिस्ट्रेशन, टाइम टेबल, एडमिट कार्ड, सैंपल पेपर, सिलेबस आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एनआईओएस, एडमिशन की प्रक्रिया

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग में केवल ऑनलाइन माध्यम से ही एडमिशन लिया जा सकता है।

  • एडमिशन लेने के इच्छुक छात्रों को सबसे पहले एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके अलावा आप एनआईओएस के स्टूडेंट पोर्टल पर जा कर भी अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर डायरेक्ट रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा छात्र एनआइओस के मान्यता प्राप्त संस्थान जा कर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। एनआइओस के मान्यता प्राप्त संस्थान की जानकरी अधिकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • आप एनआईओएस के क्षेत्रीय केंद्र (रीजनल सेंटर) में जा कर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
  • इसके अलावा आप मिनिस्ट्री ऑफ़ इनफार्मेशन एंड टेक्नोलॉजी के सामान्य सेवा केंद्र (सोममों सर्विसेज सेंटर) में जा कर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ऑनलाइन एडमिशन

स्ट्रीम – 1

माध्यमिक और उच्य माध्यमिक परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक छात्र स्ट्रीम – 1 में हैं। स्ट्रीम – 1 में ऑनलाइन माध्यम से एडमिशन ले सकते हैं। स्ट्रीम – 1 के लिए एडमिशन की प्रकृति पूरे साल चलती है।

स्ट्रीम – 2

स्ट्रीम – 2 की परीक्षा अक्टूबर – नवंबर में आयोजित की जाती है। इस स्ट्रीम में ऐसे छात्र एडमिशन ले सकते हैं जो किसी भी मान्यता प्राप्त एग्जामिनेशन बोर्ड से माध्यमिक और उच्य माध्यमिक स्तर की परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हुए या परीक्षा में शामिल नहीं हुए।

स्ट्रीम – 3

इस स्ट्रीम के द्वारा छात्र एनआईओएस के ऑन डिमांड एग्जामिनेशन सिस्टम में एडमिशन ले सकते हैं। यह स्ट्रीम ऐसे छात्रों के लिए पुरे वर्ष खुली रहती है जो पहले से ही मान्यता प्राप्त बोर्ड से माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं और किसी एक या अधिकतम 4 विषयों की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं। ऐसे छात्र भी एडमिशन ले सकते हैं जो किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से माध्यमिक स्तर की सार्वजनिक परीक्षा में उपस्थित नहीं सके या परीक्षा उत्तीर्ण नहीं हो सके।

स्ट्रीम – 4

इस स्ट्रीम के द्वारा छात्र एनआईओएस के ऑन डिमांड एग्जामिनेशन सिस्टम में एडमिशन ले सकते हैं। इस स्ट्रीम के माध्यम से ऐसे छात्र पूरे साल एडमिशन ले सकते हैं जो पहले से ही सीनियर सेकेंडरी या उससे ऊपर के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण हैं और अपनी योग्यता को अपडेट करने के लिए एक विषय में या अधिकतम 4 विषयों की परीक्षा में के लिए एडमिशन लेना चाहते हैं।

ऑन डिमांड एग्जामिनेशन सिस्टम (ओडीईएस)

यदि छात्र पहले से ही माध्यमिक या उच्य माध्यमिक स्तर पर एनआईओएस का रजिस्टर्ड छात्र है, तो ऐसे छात्र एनआईओएस ऑन-डिमांड एग्जामिनेशन सिसेटम (ओडीईएस) के माध्यम से परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं। छात्र अपनी इच्छा के अनुसार ओडीईएस के माध्यम से परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं। छात्र परीक्षा के लिए तैयार होने पर परीक्षा केंद्र में सीटों की उपलब्धता के आधार पर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

ऑन डिमांड एग्जामिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन

ऑन डिमांड एग्जामिनेशन सिसेटम (ओडीईएस) की सुविधा का लाभ उठाने के लिए, छात्रों को एनआईओएस के एक बोनफाइड शिक्षार्थी के रूप में रजिस्टर्ड होना चाहिए। इसके साथ ही छात्रों के पास नामांकन संख्या और एक वैध पहचान पत्र होना भी जरुरी है। ओडीईएस के लिए रजिस्ट्रेशन केवल ऑनलाइन माध्यम से मौजूदा छात्रों के लिए उपलब्ध है। परीक्षा शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।

आधिकारिक वेबसाइट : www.nios.ac.in

एनआईओएस बोर्ड, स्टेट ओपन बोर्ड

Share
Published by
Soumya Priyam

Recent Posts

डेली करेंट अफेयर्स 2019 (Daily Current Affairs 2019) : सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण प्रश्न

देश में हर रोज रेलवे, बैंक, पुलिस, आर्मी आदि विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। जिसके लिए लाखों…

10 घंटे ago

कक्षा 9 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – जीवों में विविधता

विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 9 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – जीवों में विविधता यहां प्राप्त…

10 घंटे ago

कक्षा 10 गणित के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – सांख्यिकी और प्रायिकता

गणित विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 10 गणित के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – सांख्यिकी और प्रायिकता यहाँ प्राप्त कर सकते…

10 घंटे ago

कक्षा 8 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

कक्षा 8 विज्ञान महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – जो विद्यार्थी कक्षा 8 में अध्ययन कर रहे हैं वो हमारे इस पेज से विज्ञान…

11 घंटे ago

कक्षा 8 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – फसल उत्पादन और प्रबंध्न

विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 8 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – फसल उत्पादन और प्रबंध्न यहाँ प्राप्त कर…

11 घंटे ago

कक्षा 11 भौतिक विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – मात्रक और मापन

भौतिक विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 11 भौतिक विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – मात्रक और मापन यहाँ प्राप्त…

11 घंटे ago