नेशनल लॉ विश्वविद्यालय, जोधपुर जिसे एनएलयू के नाम से भी जाना जाता है । नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रकिया शुरु होने वाली है । जो भी छात्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के बारे में अहम जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे पेज पर दी गई सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 की नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है जो भी उम्मीदवार पीएचडी और एमबीए में प्रवेश करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं । जो भी उम्मीदवार पीएचडी में प्रवेश करना चाहते हैं उनको प्रवेश परीक्षा देनी होगी, तो वहीं एमबीए में सीएटी या सीएमएटी या एमएटी में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा । एनएलयू  एडमिशन 2019 पीएचडी और एमबीए के लिए आयोजित किये जायेंगे । जो भी छात्र इस साल एडमिशन लेना चाहते हैं उनको सबसे पहले ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा ।

जोधपुर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

एनएलयू यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 में एडमिशन शुरु होने वाले हैं जो भी छात्र इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के इच्छुक हैं उनको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा । जिसके बाद इच्छुक उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड प्राप्त होगा । इच्छुक उम्मीदवार एनएलयू एडमिशन 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई सारिणी में देख सकते हैं ।

महत्वपूर्ण तिथियां 

कार्यक्रम      पीएचडी
आवेदन पत्र जारी होने कि तिथि जारी है
आवेदन पत्र खत्म होेने कि तिथि 20 अप्रैल 2019
प्रवेश पत्र जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी
प्रवेश परीक्षा जारी होने कि तिथि 28 अप्रैल 2019
परिणाम जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी
काउंसलिंग जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी


महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम      एमबीए 
आवेदन करने कि तिथि   जारी है
आवेदन करने कि अंतिम तिथि 15 जून 2019
रैंकिंग सूची 20 जून 2019
चुने हुए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने कि तिथि 25 जून 2019
फीस जमा और प्रवेश प्रक्रिया 25 जून 2019

जोधपुर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एमबीए / पीजी कोर्स

कोर्स  योग्यता चयन प्रकिया
एमबीए  

  • कक्षा 10वीं और 12वीं में कम से कम 50% अंक प्राप्त होनी चाहिए
  • स्नातक की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए
  • कैट के मामले में 50 प्रतिशत प्राप्त होनी चाहिए या
  • सीएमएटी में स्कोर 160 होने चाहिए या
  • MAT के मामले में 400 समग्र स्कोर होने चाहिए ।

 

  • कैट या
  • सीएमएटी या
  • एमएटी
पी.एचडी
  • लॉ स्नातकोत्तर डिग्री में कम से कम 55% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ होनी चाहिए ।
  • एससी, एसटी, नॉन क्रीमिलयर, विकलांग वर्ग के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी गई है ।

 

प्रवेश परीक्षा

जोधपुर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एडमिशन प्रक्रिया

जो छात्र जोधपुर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के इच्छुक होंगे । उनको सबसे पहले एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा । एप्लीकेशन फॉर्म भरने से पहले आवेदक एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी को सही से पढ़े । आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवार मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें । आवेदन पत्र ऑफलाइऩ भरें जायेंगे और यूनिवर्सिटी में जमा करवाने होंगे ।  जिन कोर्सों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जायेगी उनका एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा । जो प्रवेश परीक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं । प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद चुने हुए छात्रों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जायेगी ।

जोधपुर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

जिन उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी उन उम्मीदवारों को ऑनलाइन और ऑफलाइऩ आवेदन पत्र भरना होगा । पीजी पाठ्यक्रम और एमबीए में प्रवेश करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफलाइन आवेदन करना होगा । आवेदन पत्र भरने से पहले आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को उम्मीदवारों को सही से पढ़ना होगा जिसके बाद ही आवेदन पत्र भर सकेंगे । आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा । इसे सबमिट किए बिना, फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा और आवेदन पत्र को रद्द कर दिया जायेगा । पीएच.डी. उम्मीदवारों को नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर के पक्ष में INR 2500 का डिमांड ड्राफ्ट तैयार करके आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा । तो वहीं एससी / एसटी / ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) / एसएपी के लिए आवेदन शुल्क
उम्मीदवारों को रु 1500 / का भुगतान करना होता है ।

बता दें कि आवेदन पत्र ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम कर जरिये प्राप्त कर सकते हैं । आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को कुछ जरुरी दस्तावेज को प्रस्तुत करना होगा । उम्मीदवार नीचे दिये गये जरुरी दस्तावेजों की सूची देख सकते हैं ।

जरुरी दस्तावेज
  • कक्षा 12वीं की मार्कशीट और सार्टिफिकेट
  • बैचलर की मार्क शीट
  • मास्टर की मार्क शीट और डिग्री
  • CLAT स्कोर कार्ड
  • एनएलईटी स्कोर कार्ड
  • प्रवास प्रमाण पत्र
  • कैरेक्टर सार्टिफिकेट
  • जाति / श्रेणी प्रमाण पत्र
  • वर्क एक्सीपीरियंस
  • पीएच.डी. डिग्री और मार्क शीट
  • UGC-NET और JRF स्कोर कार्ड

जोधपुर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिये जायेंगे । जिन उम्मीदवारों ने इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन पत्र भरा होगा उनको ऑनलाइन एडमिट कार्ड प्राप्त होगा । उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा से कुछ दिनों पहले ही एडमिट कार्ड प्राप्त होगा इसके बाद उम्मीदवार प्राप्त कर सकेंगे और डाउनलोड कर सकेंगे । प्रवेश परीक्षा के समय उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड होना जरुरी है । प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड ले जाना बेहद आवश्यक है।

जोधपुर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 परिणाम

एनएलयू एडमिशन 2019 प्रवेश परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को परिणाम जारी होने का इंतजार होगा। परिणाम जारी होने की अभी तिथि घोषित नहीं की गई है लेकिन प्रवेश परीक्षा खत्म होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम जारी कर दिये जायेंगे । जिन छात्रों ने प्रवेश परीक्षा दी होगी वह अपना परिणाम जारी होने के बाद देख सकेंगे । एनएलयू की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम जारी किये जायेंगे जिसको उम्मीदवार देख और डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी परिणाम देख सकेंगे ।

जोधपुर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 काउंसलिंग

जोधपुर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 काउंसलिंग परिमाम जारी होने के बाद उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जायेगी। जिन उम्मीदवारों के नाम सूची में हैं, वे केवल काउंसलिंग में भाग लेने के लिए पात्र होंगे । उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर काउंसलिंग की जानकारी प्राप्त करनी होगी क्योंकि उम्मीदवारों को कॉलेज की तरफ से कोई नोटिस नहीं भेजा जायेगा, इसलिए पहले ही उम्मीदवारों को इस बात के लिए सूचित कर दिया जाता है कि वह काउसंलिंग की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त करें ।

जोधपुर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी

जोधपुर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी जोधपुर यानि एनएलयूजे भारत के अग्रणी लॉ स्कूलों में से एक है, जो जोधपुर, राजस्थान के जीवंत और रंगीन शहर में स्थित है। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी जोधपुर को लगातार भारत के शीर्ष कानून स्कूलों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है। 1999 में इस कॉलेज की स्थापना हुई थी ।

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी जोधपुर एडमिशन पीएचडी 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें।

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी जोधपुर एडमिशन एमबीए 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट – nlujodhpur.ac.in

एडमिशन

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।