Categories: कॉलेज

नीलांबर पीताबंर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 : Nilambar Pitambar University Admission 2020

नीलांबर पीताबंर यूनिवर्सिटी (एनपीयू) झारखंड स्टेट में स्थित है। यह यूनिवर्सिटी ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में बीडीएस, एमडीएस, बी.टेक, एम.टेक, बीए, एमए आदि कई कोर्स करवाती है। नीलांबर पीताबंर विश्वविद्यालय में फैकल्टी ऑफ साइंस, फैकल्टी ऑफ ह्यूमैनिटीस, फैकल्टी ऑफ सोशल साइंस, फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग (बी.टेक.), फैकल्टी ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में अलग अलग डिपार्मेंट्स है। इस विश्वविद्यालय से राज्य के कई कॉलेज भी जुड़े हुए हैं। एनपीयू झारखंड एडमिशन की अगर बात करें तो इस विश्वविद्याल में एडमिशन के लिए एप्लिकेशन फॉर्म अप्रैल के महीनें में जारी किये जाते हैं। नीलांबर पीतांबर यूनिवर्सिटी एडमिशन एप्लिकेशन फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों में प्राप्त की जा सकेगी। जो उम्मीदवार यूजी और पीजी कोर्स के लिए आवेदन करेंगे उन उम्मीदवारों का एडमिशन एंटरेंस टेस्ट और मेरिट के आधार पर किया जाएगा। अगर आप नीलांंबर पीतांबर यूनिवर्सिटी 2020 सेशन में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप एडमिशन संबंधी सभी जानकारी हमारे इस पेज से प्राप्त कर सकते हैं।

नीलांबर पीताबंर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020

एनपीयू एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन आपको उसकी आधिकारिक वेबसाइट npu.ac.in पर जाकर करना होगा। नीलांबर पीतांबर विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दे की इस साल एडमिशन के लिए एप्लिकेशन फॉर्म जारी होने की तारीख नहीं बताई गई है। हर साल की तरह इस साल भी यूनिवर्सिटी अप्रैल 2020 में आवेदन पत्र जारी किया जाएगा। आवेदन पत्र जारी होने पर आप हमारे इस पेज से भी अपना आवेदन कर सकेंगे। एलपीयू एडमिशन 2020 संबंधी जरूरी तारीखों को जानने के लिए नीचे दी गई टेबल को देखें।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीखें
ऑनलाइन आवेदन की पहली तारीख अप्रैल 2020
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख मई 2020
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख मई 2020
एंटरेंस परीक्षा की तारीख मई 2020
मेरिट लिस्ट की तारीख जून 2020
रिजल्ट की तारीख घोषित होगी

नीलांबर पीतांबर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 कोर्स

यूजी कोर्स

  • बीए (B.A)
  • बी.एससी (B.Sc)
  • बी.एड (B.Ed)
  • बीडीएस (BDS )
  • बी.टेक (B.Tech)
  • एलएल.बी (LL.B)

पीजी कोर्स

  • एमए (MA)
  • एम.एससी (M.Sc)
  • एमडीएस (MDS)
  • एमबीए (MBA)
  • एम.टेक (M.Tech)

अन्य कोर्स

  • पीएचडी

नीलांबर पीतांबर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 योग्यता

बीडीएस (BDS)

  • उम्मीदवार को 10+2 में 50% अंकों के साथ फिजिक्स, केमेेस्ट्री और बायोलॉजी में पास होना चाहिए।

एमडीएस (MDS)

  • जनरल केटेगरी के उम्मीदवार को बीडीएस (BDS) में 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • रिजर्वड केटेगरी के उम्मीदवारों को बीडीएस (BDS ) 40% अंक प्राप्त होने चाहिए।

बी.टेक (B.Tech)

  • उम्मीदवार को 10+2 में 50% अंकों के साथ फिजिक्स, केमेेस्ट्री और बायोलॉजी में पास होना चाहिए।

एम.टेक (M.Tech)

  • उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त संस्थान से बी.टेक (B.Tech) पास होना चाहिए।

बीए (B.A), बी.एससी (B.Sc), बी.एड (B.Ed)

  • उम्मीदवार को 10+2 में 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए।

एमए (MA), एम.एससी (M.Sc), एमडीएस (MDS), एमबीए (MBA)

  • उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन डीग्री होनी चाहिए।

नीलांबर पीतांबर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

एनपीयू एडमिशन 2020 के लिए इच्छुक उम्मीदवारों ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए एनपीयू की आधिकारिक वेबसाइट npu.ac.in पर जाना होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। आवेदकों को सूचित कर दें कि नीलांबर पीतांबर विश्वविद्याल की तरफ से आवेदन पत्र जारी होने की कोई सूचना नहीं आई है। एनपीयू विश्वविद्यालय में हर कोर्स के लिए एप्लिकेशन फॉर्म अलग अलग भरने होंगे। आवेदन पत्र जारी होने की तारीख आते ही आपको इसी पेज पर अपडेट कर दिया जाएगा। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले उसमें दी गई जरूरी बातों को और योग्यता मापदंडो को अवश्य जांच लें। आवेदन पत्र के साथ आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा।

आवेदन शुल्क

  • जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों को 900 रुपये/- आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एससी और एसटी केटेगरी के महिला उम्मीदवारों को 450 रुपये/- आवेदन शु्ल्क का भुगतान करना होगा।

नोट – आवेदन शुल्क का भुगतान (Garhwa (Jharkhand) and Vananchal Educational & Welfare Trust,Office – Kutchery Road, Garhwa / 136, Sheopuri Lower Hinoo, Near Shiv Mandir, Ranchi – 834002,) पर जाकर या (Jharkhand Unaided Private Dental Colleges’ Association Ranchi) पर बैेक डिमांड ड्राफ्ट भेजकर किया जा सकेगा।

नीलांबर पीतांबर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 एडमिट कार्ड

नीलांबर पीताबंर यूनिवर्सिटी में यूजी, पीजी और पीएचडी में सत्र 2020 एडमिशन के लिए जिन कोर्सों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी उन सभी के परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। सभी उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड प्राप्त करने होंगे। आपको बता दें कि एंटरेंस एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड बहुत ही जरूरी होता है। एडमिट कार्ड आने पर उसे डाउनलोड कर लें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें। प्रिंट आउट को संभालकर रखें और एंटरेंस परीक्षा के समय उसे साथ लेकर जाएं। बिना प्रवेश पत्र के किसी उम्मीदवार को परीक्षा में प्रवेश नहीं मिलेगा। एनपीयू एडमिशन परीक्षा 2020 एडमिट कार्ड संबंधित और अधिक जानकारी इसी पेज पर अपडेट की जाएगी।

नीलांबर पीतांबर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 रिजल्ट

एनपीयू एडमिशन 2020 एंटरेंस एग्जाम रिजल्ट और मेरिट लिस्ट परीक्षा के कुछ दिनों बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट उम्मीदवारों के एंटरेंस परीक्षा के अंकोंं के आधार पर तैयार की जाएगी। सभी उम्मीदवारों को अपने परिणामों की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त करनी होगी। आपको बता दें कि नीलांबर पीतांबर एडमिशन 2020 परिणाम जारी होने की अभी कोई तिथि निश्चित नहीं की गई है।

नीलांबर पीतांबर यूनिवर्सिटी झारखंड

नीलांबर पीतांबर यूनिवर्सिटी (एनपीयू) की स्थापना 17 जनवरी, 2009 को हुई थी। यह यूनिवर्सिटी रांची से 175 कि.मी की दूरी पर मेडीनीनगर, पलामू, झारखंड में स्थित है। नीलाबंर पीतांबर विश्वविद्यालय को यूजीसी से मान्यता प्राप्त है। इस विश्वविद्यालय से झारखंड राज्य के बहुत से कॉलेज जुड़े हुए हैं। यह यूनिवर्सिटी अपने छात्रों के लिए प्लेसमेंट सैल भी लगवाती है जिससे उनके छात्रों को पढ़ाई के साथ रोजगार भी प्राप्त हो सके। इस विश्वविद्यालय में डिजिटल लैब्स, स्मार्ट क्लासरूम, वाई-फाई आदि सभी चीजों की सुविधा है। एनपीयू के वाइस चांसलर डॉ. एन. ओझा हैं।

आधिकारिक वेबसाइट – npu.ac.in

*ऊपर दी गई जानकारी पिछले वर्ष के आधार पर है। ताजा जानकारी जल्द ही अपडेट की जाएगी।

कॉलेज एडमिशन

Share
Published by
शुभम गुप्ता @ShubhamGupta

Recent Posts

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 / UPSC Application Form 2019- जारी

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार यूपीएससी भर्ती 2019 में नौकरी पाना चाहते हैं…

6 घंटे ago

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 | 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में…

7 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट (MRPL 2019 Result)

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा ऑनलाइन जारी की…

7 घंटे ago

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र (APIIT NAT 2020 Application Form): जारी, इस पेज से करें आवेदन

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र - एपीआईआईटी नेशनल एडमिशन टेस्ट 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।…

7 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा शुरू होने…

7 घंटे ago

यूनी गौज 2020 (UNI GAUGE 2020): इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम

यूनी-गौज (UNI-GAUGE) 2020 एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन ऐरा फाउंडेशन (ERA Foundation) द्वारा करवाया जाएगा। यूनी गौज नेशनल लेवल एग्जाम है।…

7 घंटे ago