जेईई 2019 के लिए तैयारी कर रहे छात्रों के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आईआईटी-पल में आईआईटी एक्सपर्ट्स के द्वारा दिए गए निशुल्क लेक्चर की वीडियोस ला रहा है। जाने माने और दिग्गज आईआईटी प्रोफेस्सोर्स के द्वारा दिए गए जेईई 2019 पर लेक्चरस पर ये वीडियो बनाई जाएगी। ताकि जेईई 2019 के लिए तैयारी कर रहे छात्रों को आसानी से सारे पाठ्य सामग्री उपलब्ध हो सके। उम्मीदवारों को घर बैठे आराम से जेईई 2019 पाठ्य सामग्री उपलब्ध हो जाएगी। ये वीडियोस अलग-अलग विषय एवं अध्याय के अनुसार बनाये जायेंगे।

उम्मीदवार आसानी से nta.ac.in के आधिकारिक साइट पर जाकर ये निशुल्क वीडियोस देख सकते हैं। ये सारी वीडियोस आईआईटी के प्रोफेस्सोर्स और विषय विशेषज्ञ द्वारा दिए गए लेक्चरस पर बनाई जाएगी। जिसमें छात्रों को अलग अलग विषयों एवं अध्याय के अनुसार पाठ समझाए जायेंगे। जेईई मेन 2019 और नीट -यूजी 2019 के लिए तैयारी कर रहे छात्र अब सीधे वीडियोस के जरिये आईआईटी के प्रोफेसरस से पढ़ सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि ये सारी वीडियोस आईआईटी के प्रोफेसरस के द्वारा ही बनाई जाएगी वह उन्ही के द्वारा ही अपलोड भी की जाएंगी। जिससे की सभी छात्रों  जेईई के सारे पाठ्यक्रम बिना महंगे कोचिंग पर पैसे खर्च किये बिलकुल निशुल्क पढ़ सके । इससे छात्रों को बिना समय और पैसे बर्बाद किये आसानी से जेईई के पाठ्यकरम की सारी जानकारी मिल जायेगी।

पहले हुए एक आईआईटी कौंसिल के मीटिंग में प्रकाश जावड़ेकर द्वारा ये घोषित किया गया था कि आईआईटी-पल में अपलोड किये गए सारे वीडियोस “स्वयं” नाम के पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जाएँगी। जिससे छात्रों को इधर उधर न भटकना पड़े और एक ही जगह उन्हें सारी जानकारी उपलब्ध हो जाये। तैयारी कर रहे सभी छात्रों का समय और पैसा दोनों ही बच सके। पर अब ये सारे वीडियोस nta.ac.in पर भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं। ये सारे वीडियो आईआईटी के द्वारा बनाये जा रहे हैं। जिसका मुख्य उद्देश्य केवल छात्रों जेईई (जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम) और अन्य राष्ट्रीय स्तरीय परीक्षाओं के लिए छात्रों को तैयार करना है। जेईई मेन 06 जनवरी 2019 से शुरू होंगी जिसकी सारी फॉर्म आप आ चुकी हैं। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2018 रखी  गयी है।

जिन भी छात्रों को किसी भी विषय या पाठ्यक्रम में परेशानी आ रही है वह सीधे आईआईटी- पल के वीडियोस और अध्ययन सामग्री से पढ़ सकता है।आईआईटी-पल को शुरू करने का एक और मुख्य कारण जेईई के महंगे कोचिंग पर बढ़ते निर्भरता को कम करना है। जिससे छात्रों को बिना पैसे खर्च किये मुफ्त में सारी अध्ययन सामग्री मिल जाये। टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर्स और  आईआईटी-पल के जरिये ये पूरी कोशिश की जा रही है की उम्मीदवारों  को कम से कम पैसो में जेईई मेन और जेईई एडवांस के सारी अध्ययन सामग्री मिल सके।

अपने विचार बताएं।