यह तो सभी को पता चल गया है कि देश में होने वाली सभी महत्त्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन अब से नेशनल टेस्टिंग सेंटर यानि की एनटीए कराएगा। लेकिन एक और बड़ी खबर यह आ रही है कि एनटीए छात्रों की परीक्षा की तैयारी के लिए 3,000 प्रैक्टिस सेंटर खोल रहा है। आपको बता दे कि प्रैक्टिस सेंटर में जाकर छात्र अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। यह प्रैक्टिस सेंटर उन छात्रों के लिए ज्यादा लाभदायक साबित होंगे जो ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं। इन सेंटर की सबसे बड़ी खास बात यह हैं कि इनमें सारी सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध होंगी। जिसका मतलब है की अब छात्र बिना किसी खर्चे के अपनी प्रतियोगी परीक्षा जैसे की जेईई, नीट, यूजीसी आदि की परीक्षा की तैयारी कर पाएंगे। इन प्रैक्टिस सेंटर में दाखिला लेने के लिए छात्रों को अपने आप को रजिस्टर करवाना होगा। और ऐसा सुनने में आया हैं कि एनटीए अपना मोबाइल एप्लिकेशन भी जारी करेगा जिससे छात्र अपना रजिस्टे्रशन कर पाएंगे।

खबर यह मिली है कि यह प्रैक्टिस सेंटर शनिवार और रविवार को भी काम करेंगे। जिसमें छात्रों को एक घंटे का समय एग्जाम की प्रैक्टिस करने के लिए दिया जायेगा। और प्रैक्टिस उसी तरह से होगी जैसे कि परीक्षा होती है, जिससे कि छात्रों को परीक्षा के समय कोई दिक्कत न आए। प्रैक्टिस सेंटर में छात्रों की प्रैक्टिस कंप्यूटर पर होगी क्योंकि एनटीए सारी परीक्षाएं कंप्यूटर पर ही करवाएगा। इससे छात्रों को कंप्यूटर पर परीक्षा देने का अनुभव भी मिल जाएगा। इन प्रैक्टिस सेंटर से छात्रों को काफी मदद मिलेगी और परीक्षा के लिए ज्यादा अच्छे से तैयारी हो पाएगी।

आपको बता दें कि पहले ये ज्यादातर परीक्षाएं सीबीएसई आयोजित करवाता था लेकिन अब से एनटीए ये परीक्षाएं करवाएगा। एनटीए यूजीसी नेट, सीमैट, जीपेटी, जेईई मेन्स आदि परीक्षांए करवाएगा। एनटीए की सारी परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित होंगी और एनटीए को अभी तक सबसे आधुनिक परीक्षा आयोजक भी माना जा रहा है। वैसे तो एनटीए बहुत से बदलाव ला रहा है जो भविष्य में अच्छे साबित होंगे, लेकिन फिलहाल सिलेबस में किसी भी तरह का बदलाव नहीं है। अगर सिलेबस में किसी तरह का बदलाव हुआ तो छात्रों को थोड़ी बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

यहां आवेदन करें : एनटीए टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर के लिए पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें।

कैसे करें एनटीए टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर के लिए आवेदन ?

एनटीए टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर के लिए पंजीकरण प्रक्रिया के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए चरण अपना सकते हैं।

  • ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करें या nta.ac.in पर जाएं।
  • लिंक पर क्लिक करने पर, आपको एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। आपको एनटीए का मुख्य पृष्ठ आपके डिवाइस पर कुछ इस तरह दिखाई देगा।
  • वहां से, उपरोक्त तस्वीर में दिखाए गए अनुसार “छात्र पंजीकरण (अभ्यास केंद्र के लिए)” लिंक पर जाएँ। उस पर क्लिक करें।
  • उस पर क्लिक करने पर, आपको अपने जीमेल खाते या फेसबुक अकाउंट के साथ लॉग इन करने का विकल्प दिया जाएगा। पंजीकरण करने के लिए इनमें से किसी एक खाते का चयन करें।
  • इन दो खातों में से किसी एक के साथ साइन इन करने पर, आपको 4 चरणों को पूरा करने के लिए कहा जाएगा।

चरण संख्या 1 – व्यक्तिगत विवरण भरें: पहला नाम, अंतिम नाम, जन्मतिथि, आयु, पिता का नाम, लिंग, अपलोड फोटो और आईडी भरें और आगे बढ़ने के लिए “अगला” पर क्लिक करें।

चरण संख्या 2 – अपने संपर्क आईडी जैसे मोबाइल आईडी, मोबाइल नंबर, आवासीय पता, राज्य, जिला, शहर और पिन कोड भरें। आगे बढ़ने के लिए फिर से “अगला” पर क्लिक करें।

चरण संख्या 3 – इसके बाद, अपने शैक्षिक विवरण जैसे पिछले भाग लेने वाले स्कूल या संस्थान का नाम और अपना नामांकन संख्या भरें, जो वैकल्पिक है।

चरण संख्या 4 – इस चरण में, आपको जेईई मुख्य परीक्षा में पहले से ही किए गए प्रयासों की संख्या भरनी होगी। आगे बढ़ने के लिए “सबमिट करें” पर क्लिक करें।

अपने विचार बताएं।