ugc net answer key

यूजीसी नेट आंसर की (उत्तर कुंजी) 2019 आप हमारे इस पेज से प्राप्त कर सकते हैं। यूजीसी नेट परीक्षा 2019 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि आप 20 से 28 जून तक यूजी नेट परीक्षा की उत्तर कुंजी देख सकते हैं। उत्तर कुंजी से आप नेट परीक्षा I और II में पूछे गए प्रश्नों के सही उत्तरों की जांच कर सकते हैं। इस प्रकार उम्मीदवार यूजी नेट उत्तर कुंजी का उपयोग करके नेट परीक्षा के अंकों की गणना कर सकते हैं। आपको बता दें कि यूजीसी नेट उत्तर कुंजी एनटीए द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाती है। उत्तर कुंजी दो तरह की होती है, पहली अनौपचारिक और दूसरी आधिकारिक। अनौपचारिक उत्तर कुंजी परीक्षा समाप्त होने के कुछ घंटों बाद विभिन्न कोचिंग सेंटर द्वारा जारी की जाती है और आधिकारिक उत्तर कुंजी परीक्षा के कुछ दिनों बाद एनटीए द्वारा जारी की जाती है। UGC NET Answer key 2019 की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

यूजीसी नेट आंसर की 2019

इस साल यूजीसी नेट 2019 परीक्षा के लिए 9.5 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया। नेट परीक्षा 2019 का आयोजन एनटीए द्वारा कराया जाएगा। परीक्षा समाप्त होने के बाद अनौपचारिक और आधिकारिक उत्तर कुंजी आधिकारिक वेबसाइट ntanet.nic.in पर ऑनलाइन जारी की जाएगी। उम्मीदवार हमारे इस पेज से उत्तर कुंजी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। उत्तर कुंजी जारी होने के कुछ दिनों बाद परिणामों की घोषणा की जाती है। एनटीए यूजीसी नेट 2019 की जरूरी तारीखों के बारे में जानने के लिए नीचे बनीं टेबल को देखें।

महत्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीखें 
परीक्षा की तारीख 20-28 जून 2019
अनौपचारिक आंसर की जारी होने की तारीख परीक्षा के कुछ घंटे बाद
आधिकारिक आंसर की जारी होने की तारीख 5 जुलाई 219

आंसर कीयूजीसी नेट उत्तर कुंजी 2019 आधिकारिक वेबसाइट ntanet.nic.in पर जारी की जाएगी। 

यूजीसी नेट आंसर की 2019 कैसे देखें

उम्मीदवारों को बता दें कि सबसे पहले अनौपचारिक उत्तर कुंजी जारी की जाएगी उसके बाद आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। यूजीसी नेट 2019 उत्तर कुंजी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप आधिकारिक उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के स्टेप्स जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए बिंदुओं को पढ़ें।

  • उम्मीदवारों को सबसे पहले एनटीए नेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको उसके होम पेज पर नेट जून 2019 आंसर की का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आंसर की पर जाने बाद आपको अपना एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद आप नेट 2019  आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

यूजीसी नेट आंसर की 2019 का उपयोग कैसे करें

  • उम्मीदवार नेट उत्तर कुंजी का उपयोग करके सही उत्तर जान सकते हैं और अपने अंकों की गणना कर सकते हैं।
  • यूजीसी नेट की अंक योजना
    • सही उत्तर के लिए +1
    • गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंक नहीं
    • परीक्षा में अंक = (एक पेपर में सही उत्तर की संख्या * सही उत्तर के लिए अंक) – (एक पेपर में गलत उत्तर की संख्या * गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंक) + (दूसरे पेपर में सही उत्तर की संख्या * सही उत्तर के लिए अंक) – (अन्य पेपर में गलत उत्तर की संख्या * गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंक)यूजीसी नेट में अंक = (पेपर 1 * 1 में सही उत्तरों की संख्या) + (पेपर 2 * 1 में सही उत्तरों की संख्या)।

यूजीसी नेट अनौपचारिक और आधिकारिक आंसर की 2019

जैसा कि आपको ऊपर बताया गया है कि नेट परीक्षा 2019 उत्तर कुंजी तो तरह से जारी की जाती है। पहली अनौपचारिक तौर पर और दूसरी आधिकारिक तौर पर। अनौपचारिक तौर पर उत्तर कुंजी परीक्षा समाप्त होने के कुछ घंटों बाद ही जारी कर दी जाती है और आधिकारिक उत्तर कुंजी परीक्षा के कुछ दिनों बाद। दोनों तरह की उत्तर कुंजी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होती है। उम्मीदवारों को बता दें कि आधिकारिक उत्तर कुंजी 5 जुलाई 2019 को जारी हो सकती है। आप इस पेज पर दिए उत्तर कुंजी के लिंक पर क्लिक करके पेपर 1 और पेपर 2 की उत्तर कुंजी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

यूजीसी नेट प्रश्न पत्र 2019

यूजीसी नेट परीक्षा 2019 सिलेबस के अनुसार पेपर 1 शिक्षण और अनुसंधान योग्यता पर सामान्य पेपर है। इसमें सामान्य प्रकृति के प्रश्न होते हैं जो आपके शिक्षण और शोध योग्यता का परीक्षण करते हैं। वे तर्क क्षमता, समझ, द्वंद्ववादी सोच और सामान्य जागरूकता पर हैं। दूसरा पेपर पेपर 2 है जो चुने गए विषय के लिए विशिष्ट है। इसमें 81 विषय हैं। आप नीचे से परीक्षा पेटर्न भी देख सकते हैं। 

यूजीसी नेट परीक्षा पेटर्न 2019

  • पेपर 1
    • प्रश्ननों की संख्या – 50
    • अंक – 100
  • पेपर 2
    • प्रश्नों की संख्या – 100
    • अंक – 200
  • कुल प्रश्न – 150
  • कुंल अंक – 300

यूजीसी नेट रिजल्ट 2019

उम्मीदवारों को बता दें कि यूजीसी नेट रिजल्ट 15 जुलाई, 2019 को जारी किया जाएगा। सभी उम्मीदवार अपना रिजल्ट एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज पर हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

 यूजीसी नेट 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।