नीट परीक्षा देश में होने वाली बाकी बड़ी परीक्षाओं में से एक है। ताजा खबर यह है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानि कि एनटीए ने नीट के लिए जल्द ही नई वेबसाइट लांच करने वाला है। राष्ट्रीय योग्यता प्रवेश परीक्षा 2019 (एनईईटी) के लिए अब अलग से वेबसाइट शुरु होने वाली है। जिसकी पुष्टी कई अनौपचारिक स्रोत से भी हुई है। खबर यह भी मिली है कि नई लांच होने वाली नीट 2019 वेबसाइट पर अभी काम चल रहा है। और 1 नवंबर 2018 को एनटीए नीट 2019 के लिए नई वेबसाइट लांच हो सकती है। आपको बता दें कि 1 नवंबर 2018 से नीट 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरु होने वाले हैं।

1 नवंबर 2018 से नीट 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरु होने वाले हैं।

नीट 2019 एंट्रेंस एग्जाम 5 मई 2019 को आयोजित किया जाएगा। साथ ही नीट 2019 की नई वेबसाइट के लिए तैयारी भी की जा रही है। ntaneet.nic.in से छात्र अपनी नीट 2019 प्रवेश परीक्षा की हर जानकारी देख सकेंगे। साल 2018 तक नीट परीक्षा आयोजित करवाने की जिम्मेदारी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की थी। लेकिन साल 2019 से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एमटीए) नीट की परीक्षा आयोजित करवाएगा। आपको बता दें कि एनटीए इस साल स्थापित किया गया है। और तब से एनटीए कई नए फैसले ले चुका है। जैसे कि अब से साल में दो बार एनटीए नीट की परीक्षा आयोजित करेगा।

एनटीए के साल में दो बार नीट परीक्षा आयोजित करवाने के फैसले से छात्रों को राहत की सांस मिली है। 2019 से छात्र साल में दो बार नीट की प्रवेश परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे। आने वाले समय में यह फैसला छात्रों के लिए लाभदायक साबित हो सकता है। अगर छात्र पहली बार में प्रवेश परीक्षा में पास नहीं हो पाया तो छात्र के पास उसी साल में दूसरी बार परीक्षा देने का मौका होगा। इससे छात्र का पूरा साल खराब नहीं जाएगा। और छात्र को अगले साल परीक्षा होने का इंतजार नहीं करना होगा।

नीट 2019 से जुड़ी सारी जानकारी जैसे कि रजिस्ट्रेशन, एडमिट कार्ड, रिजल्ट छात्र आधिकारिक वेबसाइट से देख सकेंगे। 1 नवंबर 2018 से नीट 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरु होने वाले हैं। छात्रों को प्रवेश परीक्षा देने के लिए अपने आपको नीट 2019 के लिए रजिस्टर करवाना होगा। रजिस्टर करवाने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर बटन को दबाना होगा। इसके बाद छात्रों से पूंछी गई जानकारी को सही से भरना होगा। छात्र अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी वही डालें जो एक्टिव है। जिससे कि छात्रों को नीट 2019 से जुड़ी सारी जानकारी समय पर मिल सकें।

इसके बाद छात्रों को नीट 2019 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। छात्रों को एप्लीकेशन फॉर्म में पर्सनल इंफॉर्मेशन, शैक्षिक योग्यता को भरना होगा। उसके बाद अपनी फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन कर अपलोड करना होगा। छात्रों के लिए जानने वाली बात यह है कि वो सारी जानकारी सही से भरें। तभी उनके नीट 2019 के एप्लीकेशन फॉर्म सही से सबमिट होंगे। साथ ही छात्रों को एप्लीकेशन फीस भी भरनी होगी। एनटीए ने यह जानकारी भी दी है कि एप्लीकेशन फीस वही रहेगी जो पिछले साल थी। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

नीट प्रवेश परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है जो एमबीबीएस या बीडीएस कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही छात्र मेडिकल कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। अखिल भारतीय चिकित्सा संस्थान (एम्स) और जेआईपीएमईआर जैसे संस्थान एडमिशन के लिए छात्रों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाते हैं। प्रवेश परीक्षा में पास होने के बाद कट अॉफ लिस्ट निकाली जाती है। जिसके आधार पर छात्रों को एडमिशन दिया जाता है। इस साल से एनटीए नीट 2019 परीक्षा की सारी जिम्मेदारी संभाली है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।