राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) सैंपल पेपर 2018-2019

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) नेशनल कॉउंसिल ऑफ़ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) के द्वारा आयोजित की जाती है। यह एक स्कालरशिप परीक्षा है। नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार के मेधावी छात्रों का चयन कर के उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए स्कालरशिप देना है। यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है। पहला है स्टेज 1 और दूसरा स्टेज 2 है। इस पेज के माध्यम से आप स्टेज 2 की परीक्षा के लिए सैंपल पेपर देख सकते हैं। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) सैंपल पेपर 2018-2019 देखने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) सैंपल पेपर 2018-2019

स्टेज 2 की परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। स्टेज 1 की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार ही स्टेज 2 की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इस पेज में दिए गए सैंपल पेपर के माध्यम से छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होगी। बता दें कि स्टेज 2 की परीक्षा में कुल 3 पेपर होते हैं। इस पेज के माध्यम से आप स्कॉलैस्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट, मेन्टल एबिलिटी टेस्ट और लैंग्वेज टेस्ट तीनों के सैंपल पेपर प्राप्त कर सकते हैं।

एनटीएसई स्टेज 2 सैंपल पेपर (स्कॉलैस्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट – एसएटी)

स्कॉलैस्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (एसएटी) के माध्यम से छात्रों के सब्जेक्टिव नॉलेज को परखा जाता है। स्कॉलैस्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट में मैथमेटिक्स, जियोग्राफी, साइंस, हीस्ट्री, इकोनॉमिक्स और पॉलिटिकल साइंस विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। यहां से आप स्कॉलैस्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट का सैंपल पेपर देख सकते हैं।

एनटीएसई स्टेज 2 सैंपल पेपर (मेन्टल एबिलिटी टेस्ट – मैट)

इस टेस्ट  आयोजन छात्रों के प्रॉब्लम सॉल्विंग और रीजनिंग स्किल को परखने के लिए किया जाता है। यहां से आप मेन्टल एबिलिटी टेस्ट (मैट) का सैंपल पेपर देख सकते हैं।

एनटीएसई स्टेज 2 सैंपल पेपर (लैंग्वेज टेस्ट)

लैंग्वेज टेस्ट में छात्रों से पैराग्राफ कम्पलीशन, एंटोनीम्स, सीनोनिम्स और इंग्लिश कंप्रीहेंशन से प्रश्न पूछे जाते हैं। यहां से आप लैंग्वेज टेस्ट की तैयारी के लिए सैंपल पेपर देख सकते हैं।

आधिकारीक वेबसाइट : www.ncert.nic.in 

झारखण्ड राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई)

अपने विचार बताएं।