तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ओएनजीसी) मंगलौर ने ग्रेजुएट अपरेंटिस ट्रेनी और टेक्निशयन अपरेंटिस ट्रेनी के लिए भर्ती निकली है। अगर आप भी सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक सुनहरा मौका है। ओएनजीसी मंगलोर पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड के तहत कुल 12 रिक्त पदों पर भर्ती निकली है। अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आप भी ओएनजीसी भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं। ओएनजीसी भर्ती 2018 के लिए उम्मीदवार 25 अक्टूबर 2018 सुबह 10 बजे से आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। अगर आप भी खुद को ओएनजीसी काम के पात्र मानते है तो अंतिम तिथि से पूर्व आवेदन कर दें। आपको बता दें कि ओएनजीसी रिक्ति के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त अगर आप किसी अन्य माध्यम से ओएनजीसी भर्ती 2018 के लिए आवेदन करते हैं तो आपके आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों को बता दें कि ओएनजीसी, मंगलोर पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड(ओएमपीएल) ने ग्रेजुएट एवं टेक्निशयन अपरेंटिस ट्रेनी के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। उम्मीदवार ओएनजीसी भर्ती 2018 से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए ये आर्टिकल अंत तक पढ़ें।

ये पढ़ें – भेल भर्ती 2018 तकनीशियन पद की पूरी जानकारी के लिए ये पढ़ें। 

ओएनजीसी भर्ती 2018 (ONGC RECRUITMENT 2018)

ओएनजीसी, मंगलोर पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड(ओएमपीएल) ने ग्रेजुएट एवं टेक्निशयन अपरेंटिस ट्रेनी के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि ओएनजीसी भर्ती 2018 के लिए 25 अक्टूबर 2018 से आवेदन किया जा सकता है। अंतिम तिथि के बाद ओएनजीसी कंपनी में आवेदन सुविकार नहीं किया जाएगा। इसलिए उम्मीदवार ओएनजीसी भर्ती 2018 के लिए आवेदन अंतिम तिथि यानि कि 23 नवंबर 2018  रात 12 तक कर दें। ओएनजीसी भर्ती 2018 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियां की जानकारी नीचे तालिका में दी जा रही है।

महत्वपूर्ण तिथियां 

कार्यक्रम  तिथियां 
आवेदन शुरू होने की तिथि 25 अक्टूबर 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 नवंबर 2018
प्रवेश पत्र घोषित की जाएगी
लिखित परीक्षा तिथि घोषित की जाएगी
परिणाम घोषित की जाएगी

ओएनजीसी भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल पदों की संख्या – 12

पद का नाम – ग्रेजुएट अपरेंटिस ट्रेनिंग,पदों की संख्या – 7

स्टाइपेंड- 4,984 प्रति महीने

  • पद का नाम – केमिकल इंजीनियरिंग
    • पद की संख्या –2
  • पद का नाम – इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग
    • पद की संख्या – 3
  • पद का नाम –  इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
    • पद की संख्या – 1
  • पद का नाम –  मैकेनिकल इंजीनियरिंग
    • पद की संख्या – 1

पद का नाम –  तकनीशियनअपरेंटिस ट्रेनिंग,पदों की संख्या – 5

स्टाइपेंड – 3,542 प्रति महीने

  • पद का नाम – केमिकल इंजीनियरिंग
    • पद की संख्या –2
  • पद का नाम – इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग
    • पद की संख्या – 2
  • पद का नाम –  इलेक्ट्रॉनिक एंड इंस्ट्रूमेंट इंजीनियरिंग
    • पद की संख्या – 1

ओएनजीसी भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक  योग्यता

ग्रेजुएट अपरेंटिस ट्रेनिंग के लिए 

  • उम्मीदवार ने समकक्ष से इंजीनियरिंग डिग्री उत्तीर्ण किया हो।

टेक्निशियन अपरेंटिस ट्रेनिंग के लिए

  • उम्मीदवार ने समकक्ष से इंजीनियरिंग में डिप्लमा उत्तीर्ण किया हो।
  1. जिन भी उम्मीदवारों ने क्वालीफाइंग एग्जामिनेशन वर्ष 2016, 2017 और 2018 वर्ष में उत्तीर्ण किया है केवल वही उम्मीदवार ओएनजीसी भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  2. अगर उम्मीदवार ने क्वालीफाइंग एग्जामिनेशन ओएनजीसी भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि (23 नवंबर 2018) को भी उत्तीर्ण किया है तो भी आवेदन कर सकते है।
  3. जो भी उम्मीदवार क्वालीफाइंग एग्जामिनेशन के रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं या जिनके पास मार्कशीट नहीं है ऐसे उम्मीदवार ओएनजीसी भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।
  4. जिन भी उम्मीदवारों ने अपरेंटिस पहले से ही कर रखा है उनको अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग में रखा जाएगा।
  5. अगर उम्मीदवार के पास के 1 वर्ष का कार्य अनुभव नहीं है तो वे ongc भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।
  6. अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों ने अगर क्वालीफाइंग एग्जामिनेशन 55% अंक के साथ उत्तीर्ण किया है तो ही ongc भर्ती के लिए आवेदन करें।
  7. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों ने अगर क्वालीफाइंग एग्जामिनेशन 45% अंक के साथ उत्तीर्ण किया है तो ही ongc भर्ती के लिए आवेदन करें।

ओएनजीसी भर्ती 2018 आवेदन पत्र

अगर आप भी ओएनजीसी कंपनी में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो आपको बता दें कि ओएनजीसी ने ग्रेजुएट अपरेंटिस ट्रेनी और टेक्निशन अपरेंटिस ट्रेनी के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। उम्मीदवार ओएनजीसी भर्ती 2018 के लिए 25 अक्टूबर 2018 से आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। ओएनजीसी भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 नवंबर 2018 जारी की है। जो भी उम्मीदवार ओएनजीसी कंपनी में निकली भर्ती के लिए आवेदन कर रहें हैं उन्हें बता दें कि वे एक बार पात्रता मापदंडों को जाँच लें। अगर उम्मीदवार ऐसा नहीं करते है तो उनका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

आवेदन पत्र –

  • ओएनजीसी भर्ती 2018 के लिए ग्रेजुएट अपरेंटिस ट्रेनी के लिए आवेदन यहां से करें। 
  • ओएनजीसी भर्ती 2018 के लिए टेक्निशियन अपरेंटिस ट्रेनी के लिए आवेदन यहां से करें।

आधिकारिक साइट – ompl.co.in

कैसे करें आवेदन-
  1. अगर आप ओएनजीसी भर्ती 2018 के लिए मांगी गई सारे पात्रता मापदंडों को पूर्ण करते है तो आधिकारिक साइट पर दी गई इस लिंक Engagoment of Apprentice: Advt.No.04/2018 पर क्लिक करें। इसके अतिरिक्त आप कही से भी आवेदन नहीं कर सकते हैं।
  2. ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवार ध्यान दें कि उन्होंने डिटेल ऐड पूरा पढ़ा हो।
  3. अगर उम्मीदवार ग्रेजुएट अपरेंटिस ट्रेनी के लिए आवेदन कर रहे हैं तो इस लिंक Registration Form for Graduate Apprentice Trainee पर क्लिक करें और अगर उम्मीदवार तकनीशियन अपरेंटिस ट्रेनी के लिए आवेदन कर रहें है तो इस लिंक Registration Form for Technician Apprentice Trainee पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद उम्मीदवार फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारियों को भरें जैसे कि- नाम, लिंग, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, पता आदि
  5. इसके बाद उम्मीदवार अपना फोटो और हस्ताक्षर उपलोड करें। उम्मीदवारों को बता दें कि फोटो, हस्ताक्षर, प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि स्कैन किया हुआ होना चाहिए।
  • स्कैन फोटो की साइज 20 केबी -100 केबी के बीच होना चाहिए।
  • स्कैन हस्ताक्षर साइज 20 केबी -100 केबी के बीच होना चाहिए।
  • स्कैन जाति प्रमाण पत्र साइज 1 एमबी पीडीएफ फाइल के रूप में होना चाहिए।
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र साइज 1 एमबी पीडीएफ फाइल के रूप में होना चाहिए।

ओएनजीसी भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

अगर आप भी ओएनजीसी भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर रहें है तो आपको बता दें कि चयन लिखी परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। परन्तु उससे भी पहले ओएनजीसी कंपनी द्वारा लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवारों का चयन इंजीनियरिंग/ डिप्लोमा के बेसिक योग्यता में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवार द्वारा बेसिक योग्यता में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाया जाएगा। जिनका नाम टॉप मेरिट लिस्ट में रहेगा 1:25(1 पद के लिए मेरिट लिस्ट में एससी/एसटी/ओबीसी/ जनरल के प्रत्येक श्रेणी से 25 उम्मीदवारों) के हिसाब से उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

लिखित परीक्षा
  • लिखित परीक्षा कुल 50 अंकों का होगा।
  • प्रश्न पत्र में कुल 50 प्रश्न होंगे।
  • प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय प्रकृति का होगा।
  • प्रत्येक प्रश्न 1 आंका का होगा।
  • गलत उत्तर के लिए अंक नहीं काटे जाएंगे।
  • प्रश्न पत्र अंग्रेजी भाषा में होगा।

ओएनजीसी भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

जिन भी उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा उन्हें सबसे पहले आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा। बिना आवेदन पत्र डाउनलोड किए उम्मीदवार ओएनजीसी भर्ती 2018 के लिखित परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सकते हैं। प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि की अभी घोषणा नहीं की गई। परन्तु जैसे ही प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि की जानकरी आधिकारिक साइट पर दी जाएगी उम्मीदवारों को हमारे पेज पर सूचित कर दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ओएनजीसी की आधिकारिक साइट देखते रहें।

ओएनजीसी भर्ती 2018 परिणाम

जिन भी उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के लिए किया जाएगा उन्हें लिखित परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। लिखित परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को परिणाम के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा। क्योंकि आधिकारिक रूप से अभी परिणाम घोषित करने की तिथि की कोई जानकारी नहीं है। उम्मीदवार ओएनजीसी की आधिकारिक साइट को बीच-बीच में जरूर देखते रहें।

ओएनजीसी भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें। 

अपने विचार बताएं।