ओपन बोर्ड एडमिट कार्ड 2019

जो छात्र स्कूल जाकर शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं वो छात्र ओपन बोर्ड के जरिए शिक्षा प्राप्त करते हैं। जो छात्र ओपन बोर्ड से परीक्षा देते हैं उन छात्रों को सबसे पहले आवेदन करना होता है। जो छात्र इस साल ओपन बोर्ड से परीक्षा देने वाले हैं उन छात्रों को बता दें कि परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किए जाते हैं। छात्र अपने राज्य की ओपन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र इस पेज से भी 10वीं और 12वीं का एडमिट कार्ड जारी होने पर डाउनलोड कर सकेंगे। छात्र यहां से दोनों सेशन के एडमिट कार्ड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ओपन बोर्ड एडमिट कार्ड से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

ओपन बोर्ड एडमिट कार्ड 2019

ओपन बोर्ड की परीक्षा शुरु होने से कुछ दिन पहले छात्रों के एडमिट कार्ड जारी किए जाते हैं। एडमिट कार्ड में छात्रों को परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी। छात्र यहां से हर राज्य में होने वाली ओपन बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए स्टेप्स भी देख सकते हैं। सभी राज्यों के ओपन स्कूल एडमिट कार्ड 2019 देखने के लिए आप नीचे दी गई टेबल से लिंक प्राप्त कर सकते हैं।

ओपन बोर्ड एडमिट कार्ड यहां से प्राप्त करें

राज्य  ओपन बोर्ड एडमिट कार्ड
बिहार यहां देखें
झारखण्ड यहां देखें
छत्तीसगढ़ यहां देखें
हिमाचल प्रदेश यहां देखें
मध्य प्रदेश यहां देखें
रुक जाना नहीं यहां देखें
राजस्थान यहां देखें

ऊपर दी गई टेबल के लिंक से छात्र अपने ओपन बोर्ड एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। सभी ओपन बोर्ड से परीक्षा देने वाले छात्रों के एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किए जाते हैं। इसलिए छात्र एडमिट कार्ड जारी होने पर इस पेज से ऊपर दिए गए राज्यों के ओपन बोर्ड के एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही छात्र हर राज्य की ओपन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करना है उसकी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही छात्र 10वीं और 12वीं कक्षा के एडमिट कार्ड एकसाथ प्राप्त कर सकेंगे।

ओपन बोर्ड रिजल्ट

ओपन बोर्ड परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। कई राज्यों में ओपन बोर्ड की परीक्षा साल में एक ही बार आयोजित की जाती है जैसे कि हरियाणा। परीक्षा होने के कुछ समय बाद छात्रों के ओपन बोर्ड रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किए जाते हैं। छात्र अपना रिजल्ट जारी होने पर राज्य की ओपन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से देख सकेंगे। रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर डालना होगा। साथ ही छात्र अपने रिजल्ट को डाउनलोड करने के स्टेप्स भी देख सकते हैं। और आसानी से छात्र अपना ओपन बोर्ड रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे।

स्टेट ओपन बोर्ड

जो छात्र रेगूलर स्कूल नहीं जा पाते हैं वो छात्र ओपन बोर्ड से अपनी पढ़ाई करते हैं। अधिकतर राज्यों में ओपन बोर्ड की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। जैसे कि बिहार, झारखण्ड, राजस्थान आदि राज्यों में साल में दो बार परीक्षा आयोजित की जाती है। पहले सेशन की परीक्षा लगभग मई या जून तक कराई जाती है। और दूसरे सेशन की परीक्षा लगभग नवंबर या दिसंबर तक हो जाती है।

ओपन स्कूल

UPES Dehradun Apply Now!!

अपने विचार बताएं।