ओपन बोर्ड रिजल्ट 2019

शिक्षा का अधिकार देश के हर बच्चे को है। लेकिन कुछ छात्र ऐसे होते हैं जो किसी न किसी कारण से स्कूल नहीं जा पाते हैं। उन छात्रों के लिए ओपन बोर्ड स्कूल की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। ओपन स्कूल की मदद से छात्र बिना स्कूल जाए अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। ओपन स्कूल की परीक्षा अलग अलग राज्यों में आयोजित की जाती है। 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा की परीक्षा होने के बाद छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार रहता है। ओपन स्कूल परीक्षा होने के कुछ समय बाद ओपन बोर्ड रिजल्ट 2019 जारी किए जाते हैं। छात्र निर्धारित राज्य की ओपन स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा छात्र नीचे से सभी ओपन स्कूल राज्यों के रिजल्ट देख सकते हैं। ओपन स्कूल रिजल्ट 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

ओपन बोर्ड रिजल्ट 2019

ओपन बोर्ड स्कूल की परीक्षा होने के बाद छात्र यहां से सभी राज्यों के ओपन स्कूल के रिजल्ट देख सकेंगे। यहां पर छात्र सभी ओपन स्कूल के रिजल्ट देख सकते हैं। छात्र नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपने राज्य के ओपन स्कूल का रिजल्ट देख सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार ओपन स्कूल रिजल्ट 2019 को डाउनलोड करने के स्टेप्स भी देख सकते हैं। सभी राज्यों के ओपन स्कूल रिजल्ट 2019 देखने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

सभी ओपन स्कूल रिजल्ट 2019

राज्यों के नाम पहला सत्र  दूसरा सत्र
बिहार यहां देखें यहां देखें
झारखण्ड यहां देखें यहां देखें
छत्तीसगढ़ यहां देखें यहां देखें
हरियाणा यहां देखें
हिमाचल प्रदेश यहां देखें यहां देखें
मध्य प्रदेश यहां देखें यहां देखें
रुक जाना नहीं यहां देखें यहां देखें
राजस्थान यहां देखें यहां देखें
उत्तर प्रदेश यहां देखें यहां देखें

ओपन स्कूल

ओपन बोर्ड की परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है जो छात्र स्कूल नहीं जा पाते हैं। लेकिन शिक्षा प्राप्त कर पाते हैं। जो छात्र रोजाना स्कूल नहीं जा पाते हैं वो छात्र ओपन स्कूल की मदद से शिक्षा प्राप्त करते हैं। कई ओपन स्कूल साल में दो बार परीक्षा आयोजित करता है। तो वहीं कई ओपन बोर्ड स्कूल साल में एक बार ही परीक्षा आयोजित करता है। जैसे कि बिहार, झारखण्ड, राजस्थान आदि राज्यों में साल में दो बार परीक्षा आयोजित की जाती है। मध्य प्रदेश में दो बोर्ड ओपन बोर्ड की परीक्षा आयोजित करते हैं। पहला मध्य प्रदेश ओपन स्कूल बोर्ड और दूसरा रुक जाना नहीं। दोनों साल में दो बार ओपन बोर्ड की परीक्षा आयोजित करते हैं।

साल की पहली परीक्षा लगभग मई या जून तक कराई जाती है। और साल की दूसरी परीक्षा लगभग नवंबर या दिसंबर तक हो जाती है। जो बोर्ड साल में 2 बार परीक्षा कराते हैं उनके ओपन बोर्ड परिणाम देखने के लिए उम्मीदवार ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

ओपन स्कूल

SRMJEEE 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।