ओपन बोर्ड टाइम टेबल 2019

स्टेट ओपन बोर्ड से वो छात्र अपनी पढ़ाई करते हैं जो छात्र रोजाना स्कूल नहीं जा पाते हैं। हर राज्य में ओपन बोर्ड की परीक्षा आयोजित की जाती है। ज्यादातर राज्यों में साल में दो बार ओपन बोर्ड की परीक्षा आयोजित की जाती है। वहीं कुछ राज्यों में ओपन बोर्ड की परीक्षा साल में एक बार आयोजित की जाती है जैसे कि हरियाणा। छात्र इस पेज से 10वीं और 12वीं ओपन बोर्ड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही छात्र इस पेज से सभी राज्यों के ओपन बोर्ड की परीक्षा का परीक्षा कार्यक्रम की जानकारी ले सकते हैं। छात्र निर्धारित राज्य की ओपन स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी टाइम टेबल देख सकते हैं। ओपन स्कूल टाइम टेबल 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

स्टेट ओपन बोर्ड टाइम टेबल

ओपन बोर्ड की परीक्षा शुरु होने से पहले सभी राज्य टाइम टेबल जारी करते हैं। ओपन बोर्ड के टाइम टेबल जारी होने पर छात्र इस पेज से टाइम टेबल की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। छात्र यहां से दोनों सेशन के टाइम टेबल की जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं। आधिकारिक तौर पर टाइम टेबल जारी होने पर इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा। सभी राज्यों के टाइम टेबल देखने के लिए छात्र नीचे दी गई टेबल में लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

सभी राज्य के टाइम टेबल 2019

राज्यों के नाम  पहले सेशन का टाइम टेबल दूसरे सेशन का टाइम टेबल
बिहार यहां से देखें यहां से देखें 
झारखण्ड यहां से देखें  यहां से देखें 
छत्तीसगढ़ यहां से देखें यहां से देखें 
हरियाणा यहां से देखें
हिमाचल प्रदेश यहां से देखें यहां से देखें
मध्य प्रदेश यहां से देखें  यहां से देखें
रुक जाना नहीं यहां से देखें यहां से देखें 
राजस्थान यहां से देखें  यहां से देखें 

ओपन बोर्ड एडमिट कार्ड

जो छात्र ओपन बोर्ड से पढ़ाई करते हैं उन छात्रों के एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले जारी किए जाते हैं। छात्रों के एडमिट कार्ड सभी राज्यों की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाते हैं। ओपन बोर्ड के एडमिट कार्ड जारी होने पर छात्र निर्धिरित वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र इस पेज से भी ओपन बोर्ड एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे।

ओपन बोर्ड

छात्र ऊपर दी गई टेबल से इन राज्यों के टाइम टेबल प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों की सुविधा के लिए ऊपर दी गई टेबल से छात्र दोनों सेशन के टाइम टेबल प्राप्त कर सकते हैं। पहला सेशन अधिकतर मार्च – मई में आयोजित किया जाता है। वहीं ओपन बोर्ड का दूसरा सेशन अक्टूबर – दिसंबर में आयोजित किया जाता है। आपको बता दें कि कई राज्य सिर्फ एक बार ओपन बोर्ड की परीक्षा आयोजित की जाती है। वहीं कई राज्यों में साल में दो बार ओपन बोर्ड की परीक्षा आयोजित की जाती है।

जैसे कि बिहार, झारखण्ड, राजस्थान आदि राज्यों में साल में दो बार परीक्षा आयोजित की जाती है। मध्य प्रदेश में दो बोर्ड ओपन बोर्ड की परीक्षा आयोजित करते हैं। पहला मध्य प्रदेश ओपन स्कूल बोर्ड और दूसरा रुक जाना नहीं। दोनों ओपन बोर्ड साल में दो बार ओपन बोर्ड की परीक्षा आयोजित करते हैं।

ओपन स्कूल

SUAT 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।