पटना विश्वविद्यालय या पटना यूनिवर्सिटी के 2018 -19 के लिए आवेदन जल्द ही शुरु करने वाला है। यह विश्वविद्यालय हर साल बी.ऐ (हॉनर्स) , बी.कॉम (हॉनर्स), एलएलएम , एम्.एड , बी.एड और डिप्लोमा के कुछ कोर्सेज में दाखिले के लिए आवेदन माँगता है। इस साल पटना यूनिवर्सिटी के आवेदन 9 जुलाई 2018 को समाप्त होने वाले हैं। यह यूनिवर्सिटी इस साल “स्टडी ऑफ़ बिहार “ एक नया कार्यक्रम शुरु कर रही है जिसके तहत विद्यार्थियों को बिहार के कल्चर, आर्ट, धर्म और साहित्य के बारे में बताया जायेगा। साथ ही इसका उद्देश्य बाहर विदेश से लोगो को भारत में आकर्षित करना है जिससे वह यहाँ आकर मानविकी और सामाजिक विज्ञान जैसे विषय पढ़ सकें।

पटना विश्वविद्यालय 2018

पटना यूनिवर्सिटी 2018 के प्रवेश के लिए आवेदन पत्र जारी करेगा इसके आवेदन की अंतिम तिथि 09 जुलाई 2018 निर्धारित की गयी है। उम्मीदवार पटना विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं या पटना विश्वविद्यालय के प्रवेश के लिए आवेदन करने का एक सीधा लिंक हम यहाँ देंगे आप यहाँ से भी अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं। छात्रों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पूर्व आप एक बार इसके लिए जरुरी पातरता , आयु सीमा और साथ ही सभी मत्वपूर्ण तिथियों के बारे में जान लें इससे आपको आसानी होगी।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

 कार्यक्रम तिथियाँ
 एडमिशन की अंतिम तिथि  09 जुलाई 2018
 दोबारा – एडमिशन के लिए आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथि  09 जुलाई 2018
 बी.ए (हॉनर्स) , बी.कॉम (हॉनर्स), और दूरस्थ शिक्षा के निदेशालय के लिए डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए डायरेक्ट आवेदन करने की अंतिम तिथि 09 जुलाई 2018
 कॉलेजों से कोटा के तहत आवेदन की प्राप्ति की अंतिम तिथि  16 जुलाई 2018
 प्रेरण बैठक (इंडक्शन मीट)  10 – 16 जुलाई 2018
 आकस्मिक वैकेंसी में आवेदन करने की अंतिम तिथि 08 अगस्त 2018
 क्लासेज शुरु होने की तिथि  17 जुलाई 2018

पटना विश्वविद्यालय 2018 पातरता मापदंड

किसी भी परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले उस परीक्षा के लिए जरुरी पातरता एक बार जरूर चेक कर लें कि आप उस पातरता के अंतर्गत आते हैं या नहीं क्योंकि तभी आप आवेदन के पात्र होंगे अन्यथा आप आवेदन नहीं कर पाएंगे।

एलएलएम के लिए

  • एलएलबी बीसीआई के द्वारा मान्यता प्राप्त।

एम.एड के लिए

  • उम्मीदवार के पास बी.एड की डिग्री होनी चाहिए।

बी.एड के लिए

  • शैक्षिक योग्यता
    • स्नातक डिग्री या परस्नातक डिग्री इनमे से किसी भी विषय में (इंजीनियरिंग , कॉमर्स , विज्ञान , मानवता, सामान्य ज्ञान )
    • 50% अंक स्नातक में और 55% अंक परस्नातक में

पटना विश्वविद्यालय 2018 आवेदन पत्र

आपको पटना यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए पहले आवेदन पत्र भरने होंगे यह आवेदन पत्र आपको पटना विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भरने होंगे। अपने आवेदन पत्र समय से भर लें इसको पूरा करने की अंतिम तिथि 09 जुलाई 2018 है। आवेदन करते समय अपना सभी विवरण ध्यानपूर्वक भरें जिससे आवेदन करते समय किसी तरह की कोई गलती न हो और आपका आवेदन रद्द न हों।

पटना विश्वविद्यालय 2018 प्रवेश पत्र

परीक्षा से कुछ समय पहले पटना विश्वविद्यालय परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी करेगा यह प्रवेश पत्र पटना विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा। उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र तय तिथि पर जारी होने के बाद पटना विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं प्रवेश पत्र में आपकी परीक्षा से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ होती हैं इसमें आपकी परीक्षा की तिथि , परीक्षा का समय और परीक्षा का केंद्र सब कुछ दिया हुआ होता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपना प्रवेश पत्र परीक्षा में अपने साथ लेकर जाये क्योंकि इसके बिना आपको परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र के साथ उसकी एक और कॉपी और दो फोटो ले जाना ना भूलें।

पटना विश्वविद्यालय 2018 रिजल्ट

परीक्ष खत्म होने के बाद पटना महाविद्यालय अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा जिसके बाद ही छत्रों को निर्धारित पाठ्यक्रम में दाखिला मिलेगा। छात्र अपना परिणाम पटना महाविद्यालय की वेबसाइट से देख सकते हैं।

अपने विचार बताएं।