पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस टेस्ट

पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होना जरुरी है। बीएड एंट्रेंस एग्जाम टेस्ट पटना यूनिवर्सिटी के द्वारा आयोजित किया जाता है। यह कोर्स 2 साल का होता है। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को ऑफलाइन माध्यम से एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होना होता है। आपको बता दें कि इस कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया जून 2019 में शुरु हो जाएगी। लेकिन इस साल की एडमिशन प्रक्रिया को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई सूचना जारी नहीं की गई है। आवेदन प्रक्रिया जारी होने पर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.patnauniversity.ac.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस टेस्ट 2019 (Patna University B.Ed Entrance Test 2019)

जो उम्मीदवार 12वीं कक्षा के बाद बीएड कोर्स करने में रुचि रखते हैं वो उम्मीदवार इस पेज से बीएड कोर्स की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने से पहले उम्मीदवार योग्यता अवश्य जांच लें इसके बाद ही आवेदन करें। आवेदन शुरु होने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस टेस्ट 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखें के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख जून 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख घोषित की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
एंट्रेंस टेस्ट होने की तारीख घोषित की जाएगी
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस टेस्ट 2019 पात्रता मापदंड

पटना यूनिवर्सिटी बीएड कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को योग्य होना जरुरी है। जिन उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है वो उम्मीदवार अपनी योग्यता अवश्य जांच लें। उम्मीदवार नीचे से योग्यता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी जरुरी है।
  • उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन में कम से कम 50% अंक प्राप्त होने जरुरी हैं।
  • या उम्मीदवारों को पोस्ट ग्रेजुएशन में 55% अंक प्राप्त होने जरुरी हैं।

पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस टेस्ट 2019 आवेदन पत्र

पटना यूनिवर्सिटी से बीएड कोर्स करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। अभी आवेदन प्रक्रिया शुरु नहीं हुई है। आवेदन प्रक्रिया शुरु होने पर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.patnauniversity.ac.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी पटना यूनिवर्सिटी आवेदन पत्र 2019 प्राप्त कर सकेंगे। आपको बता दें कि र्सिफ वही उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं जो उम्मीदवार पात्रता मापदंड के अनुसार है। साथ ही जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेगा उन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार लिए जाएंगे। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में पूछी गई सारी जानकारी भरनी है। और समय से आवेदन पत्र को सबमिट कर देना है।

आवेदन शुल्क

जो उम्मीदवार पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 की आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे उन उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के साथ आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना है। उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। बिना आवेदन शुल्क किए आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवार नीचे से आवेदन शुल्क भुगतान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 500/- रुपए आवेदन शुल्क जमा करना है। और 1000/- रुपए एंट्रेंस टेस्ट फीस का भुगतान करना है।
  • एससी एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 500/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। और 800/- रुपए एंट्रेंस टेस्ट फीस का भुगतान करना है।

पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस टेस्ट 2019 एडमिट कार्ड

पटना यूनिवर्सिटी के द्वारा बीएड कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाता है। जिसके लिए ऑनलाइन माध्यम से उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाते हैं। आपको बता दें कि र्सिफ उन्हीं उम्मीदवारों के पटना यूनिवर्सिटी बीएड एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि परीक्षा की तारीख, परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र आदि। उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम वाले दिन एडमिट कार्ड अवश्य अपने साथ लेकर जाना है। बिना एडमिट कार्ड के किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस टेस्ट 2019 एग्जाम पैटर्न

किसी भी परीक्षा से पहले उम्मीदवार के पास परीक्षा पैटर्न होना जरुरी है। परीक्षा पैटर्न होने से उम्मीदवार अपनी परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर सकते हैं। वैसे ही उम्मीदवार इस पेज से पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस एग्जाम देख सकते हैं।

कुल प्रश्न – 100
प्रश्नों का प्रकार – ऑब्जेक्टिव टाइप
परीक्षा का माध्यम – ऑफलाइन
मार्किंग स्कीम – हर सही उत्तर पर 1 अंक
परीक्षा के भाग – भाग ए और भाग बी

भाग ए

विषय प्रश्न अंक
सामान्य अंग्रेजी 10 10
लोजिकल एंड एनालिटिकल रीजनिंग 20 20
एजुकेशनल और सामान्य ज्ञान 25 25
स्कूल में पढ़ाने का वातावरण 25 25

भाग बी

विषय की जागरुकता
  • विज्ञान और गणित
  • सोशल साइंस
  • आर्टस
  • कोर्मस
20 20
कुल 100 100

पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस टेस्ट 2019 रिजल्ट

पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस एग्जाम की रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगी। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट 2019 प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इस पेज से रिजल्ट देखने का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा। उम्मीदवार इस पेज से आसानी से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट देखने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ बाकी की जानकारी डालनी होगी। इसके बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकेंगे। जो उम्मीदवार एंट्रेंस टेस्ट में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग में उम्मीदवारों को अपने सभी जरुरी दस्तावेजों को लेकर जाना है।

पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस टेस्ट 2019 सीट

पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस एग्जाम के लिए सीट निर्धारित की गई है। आपको बता दें कि नीचे दी गई जानकारी पिछले साल के अनुसार है। इस साल की जानकारी आने पर इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा। इस कोर्स में उपवब्ध की सीट की जानकारी उम्मीदवार नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

कार्स कॉलेज सीट
बीएड (रेगुलर)
  • पटना ट्रेनिंग कॉलेज
  • पटना वूमेन ट्रेंनिंग कॉलेज
100

100

बीएड एंडर सेल्फ फाइनेंस स्कीम 100
कुल 300

पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस टेस्ट 2019 कांसलिंग

पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस एग्जाम में जो उम्मीदवार पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को काउंसलिंग में उनके द्वारा एंट्रेंस एग्जाम में प्राप्त अंको के आधार पर बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम में पास हो गए हैं उन उम्मीदवारों को एडमिशन लेने के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया में शामिल होना जरुरी है। जिस उम्मीदवार के एंट्रेंस एग्जाम में ज्यादा अंक आएंगे उन उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही उम्मीदवारों को काउंसलिंग के समय जरुरी डॉक्यूमेंट को अपने साथ लेकर जाना जरुरी है। जिन उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट पूरे होंगे उन्हीं उम्मीदवारों को एडमिशन प्रक्रिया में प्राथमिकता दी जाएगी। उम्मीदवार नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट के विवरण के अनुसार काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लें। उम्मीदवार नीचे से जरुरी दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • ओरिजनल टीसी
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • ट्रांसफर सर्टिफिकेट

पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस टेस्ट 2019 फीस

जो उम्मीदवार पटना यूनिवर्सिटी बीएड एंट्रेंस एग्जाम में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। और जो उम्मीदवार काउंसलिंग में भी पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को एडमिशन दे दिया जाएगा। जिन उम्मीदवारों को एडमिशन मिल जाएगा उन उम्मीदवारों को फीस का भुगतान करना होगा। कॉलेज फीस भुगतान के बाद ही एडमिशन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से फीस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बीएड कोर्स फीस
एडमिशन फीस + रजिस्ट्रेशन फीस 1,000/-
टियूशन फीस 80,000/-
एग्जामिनेशन फीस 2,000/-
डेवलपमेंट फीस 5,000/-
लाइब्रेरी फीस 1,000/-

नोट –  ऊपर दी गई जानकारी पिछले साल के अनुसार है। इस साल की जानकारी आने पर इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट – www.patnauniversity.ac.in

पटना यूनिवर्सिटी

अपने विचार बताएं।