पटना यूनिवर्सिटी एडमिशन

जिन उम्मीदवारों को पटना यूनिवर्सिटी 2019 सेशन में एडमिशन लेना है उन उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल बहुत महत्तवपूर्ण है। इस आर्टिकल से आप पटना यूनिवर्सिटी से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पटना यूनिवर्सिटी में कई कोर्सेज कराए जाते हैं। उम्मीदवार यहां से अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट आदि कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। कई कोर्स में एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा उम्मीदवारों को एडमिशन दिया जाता है। एंट्रेंस एग्जाम पटना यूनिवर्सिटी के द्वारा ही आयोजित किया जाता है। इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन करना होता है। उम्मीदवार इस पेज से आवेदन पत्र, एडमिट कार्ड, रिजल्ट की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पटना यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : पटना यूनिवर्सिटी बी.एससी एडमिशन 2019 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से एडमिट कार्ड करें डाउनलोड।

पटना यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

इस पेज के माध्यम से पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए सभी कोर्स की एडमिशन प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पटना यूनिवर्सिटी के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होना जरुरी है। जो उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। जिसके बाद उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम में प्राप्त अंको के आधार पर कोर्स में एडमिशन दिया जाता है।

उम्मीदवार इस पेज से पटना यूनिवर्सिटी के सभी कोर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से सभी कोर्स की विस्तार से जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। हर कोर्स के पेज में उम्मीदवारों को योग्यता, आवेदन प्रक्रिया, एडमिशन प्रक्रिया की विस्तार में जानकारी मिलेगी। पटना यूनिवर्सिटी 2019 के कोर्स से जुड़ी हर जानकारी आप नीचे दिए गए टेबल में लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

कोर्स और परीक्षा तारीख

जिन उम्मीदवारों को पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना है उन उम्मीदवारों को तय किए गए नियमों के अनुसार आवेदन करना है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों के लिए जरुरी है कि वो कोर्स से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर लें। उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। सबसे पहले उम्मीदवार यह जान लें कि जो कोर्स वो करना चाहते हैं उसके लिए योग्य है कि नहीं। क्योंकि र्सिफ योग्य उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से सभी कोर्स के लिए योग्यता, आवेदन शुरु होने की तारीख, आवेदन खत्म होने की तारीख, एंट्रेंस एग्जाम होने की तारीख से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कोर्स का नाम जानकारी
ग्रेजुएट कोर्स यहां से प्राप्त करें
पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स यहां से प्राप्त करें
बीएड यहां से प्राप्त करें
एमएड यहां से प्राप्त करें

सभी कोर्स से जुड़ी तारीखों की जानकारी यहां से प्राप्त करें।

पटना यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों का 45 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में नामांकन प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों के पास 45 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम अंक में 5 प्रतिशत की छूट का प्रावधान है।

पटना यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को तय किए गए नियमों के अनुसार भाग लेना है। एडमिशन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होता है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी सभी कोर्स के लिए आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र को भरना है। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से और पूरा भरना है। जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर लें।

आवेदन शुल्क

जो उम्मीदवार पटना यूनिवर्सिटी के किसी भी कोर्स के लिए आवेदन करेंगे उन उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। आपको बता दें कि आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। बिना आवेदन शुल्क भुगतान किए उम्मीदवारों के आवेदन पत्र को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

पटना यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि चयनित उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। जिस कोर्स में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम में प्राप्त अंको के आधार पर होता है उस कोर्स के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाते हैं। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है। किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट के माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होगी। उम्मीदवारों को परीक्षा के समय अपना एडमिट कार्ड अवश्य अपने साथ लेकर जाना है। किसी भी उम्मीदवार को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

पटना यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 परीक्षा पैटर्न

  • पटना यूनिवर्सिटी की प्रवेष परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के पूछे जाते हैं।
  • प्रवेश परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • प्रवेश परीक्षा कुल 100 अंकों की आयोजित की जाती है।
  • प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है।
  • इस परीक्षा में उम्मीदवारों को परीक्षा देने की लिए दो घंटा समय दिया जाता है।

पटना यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 प्रवेश परीक्षा

पटना यूनिवर्सिटी के कई कोर्स में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाता है। एंट्रेंस एग्जाम पटना यूनिवर्सिटी के द्वारा ही आयोजित किया जाता है। एंट्रेंस एग्जाम के लिए उन उम्मीदवारों को बुलाया जाता है जो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया को सभी नियमों के साथ आवेदन करते हैं। उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में एडमिट कार्ड लेकर जाना जरुरी है। हर कोर्स के लिए अलग अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। जो उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। जिसके बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा।

पटना यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 रिजल्ट

पटना यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 की प्रवेश परीक्षा के परिणाम परीक्षा समाप्त होने के कुछ समय बाद जारी कर दिया जाता है। पटना यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। उम्मीदवार इस पेज से भी पटना यूनिवर्सिटी रिजल्ट देख सकेंगे। उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट देखने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर की जानकारी के साथ बाकी मांगी गई जानकारी को डालना है। सभी जानकारी डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन दबाना है। इसके बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकेंगे। जो उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग में बुलाया जाएगा। काउंसलिंग में उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम में प्राप्त अंको के आधार पर बुलाया जाएगा। एंट्रेंस एग्जाम में जिन उम्मीदवारों के अधिक अंक आएंगे उन उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। काउंसलिंग में उम्मीदवारों को अपने साथ जरुरी दस्तावेजों को भी लेकर जाना है। पटना यूनिवर्सिटी से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दी गई अधिसूचना के लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

अधिसूचना – पटना यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 की अधिक जानकारियों के लिए शार्ट नोटिफिकेशन यहां से देख सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : www.patnauniversity.ac.in

कॉलेज एडमिशन

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।