पटना यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (एमएड

जिन उम्मीदवारों को पटना यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ एजुकेशन (M.Ed) कोर्स करना है वो उम्मीदवार पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को patna university entrance exam 2019 में शामिल होना जरुरी है। पटना यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम डेट 8 जून 2019 है। यह एंट्रेंस एग्जाम पटना यूनिवर्सिटी के द्वारा आयोजित किया जाता है। आपको बता दें कि एम.एड कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट www.patnauniversity.ac.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार 23 मई 2019 तक आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2019

पटना यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ एजुकेशन कोर्स करने के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। उम्मीदवार इस पेज से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ patna university entrance exam 2019 की आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे उन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड प्रवेश परीक्षा से 3 दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे। पटना यूनिवर्सिटी एट्रेंस एग्जाम से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन खत्म होने की तारीख 15 मई 2019 23 मई 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख परीक्षा से 3 दिन पहले
एंट्रेंस एग्जाम होने की तारीख 25 मई 2019 8 जून 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 प्रोग्राम

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 पात्रता मापदंड

पटना यूनिवर्सिटी एट्रेंस एग्जाम 2019 देने के लिए उम्मीदवारों को याग्य होना जरुरी है। जो उम्मीदवार योग्य होगा सिर्फ वही उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। एमएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को पात्रता मापदंड के अनुसार होना जरुरी है। उम्मीदवार पात्रता मापदंड की जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना जरुरी है।
  • उम्मीदवार को ग्रेजुएशन में कम से कम 50% अंक प्राप्त होने जरुरी हैं।

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 आवेदन पत्र

पटना यूनिवर्सिटी के द्वारा एमएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु कर दी है। जिन उम्मीदवारों को पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना है उन उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होना जरुरी है। उम्मीदवार पटना यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी पटना यूनिवर्सिटी एमएड आवेदन पत्र 2019 प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने से पहले आवेदन करने के नियमों को ध्यान से पढ़ लें उसके बाद आवेदन प्रक्रिया में भाग लें।

आवेदन शुल्क

जो उम्मीदवार पटना यूनिवर्सिटी 2019 की एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होना चाहते हैं उन उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में शामिल होना है। आवेदन पत्र के साथ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। उम्मीदवार नीचे से आवेदन शुल्क की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • सभी उम्मीदवारों को 500/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

नोट – आवेदन शुल्क की जानकारी पिछले साल के अनुसार दी गई है।

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 एडमिट कार्ड

पटना यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम डेट 8 जून 2019 है। जिसके लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। आपको बता दें कि र्सिफ उन्हीं उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया को पूरा करेंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना पटना यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम एडमिट कार्ड 2019 प्राप्त कर सकेंगे। किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट या फिर ऑफलाइन माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होगी जैसे कि उम्मीदवार का नाम, परीक्षा का समय, परीक्षा की दिन, परीक्षा की तारीख, परीक्षा केंद्र आदि।

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 परीक्षा पैटर्न

किसी भी एंट्रेंस एग्जाम के लिए परीक्षा पैटर्न सबसे जरुरी चीज होती है। जो उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे उन उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न के अनुसार पढ़ना चाहिए। उम्मीदवार नीचे से परीक्षा की पैटर्न की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • प्रश्नों का टाइप – ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न
  • कुल प्रश्न – 100
  • परीक्षा की अवधि – 1 घंटा 40 मिनट
  • नेगेटिव मार्किंग – हर 3 गलत उत्तर होने पर 1 अंक काटा जाएगा।

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 चयन प्रक्रिया

पटना यूनिवर्सिटी 2019 के एमएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले तय की गई चयन प्रक्रिया में शामिल होना है। उम्मीदवारो को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में सभी जानकारी सही से भरनी है। आवेदन पत्र में भरी गई जानकारी के अनुसार ही उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार सभी नियमों के साथ आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे उन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। इसके बाद उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद योग्य उम्मीदवारों के नान की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिसके बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 रिजल्ट

पटना यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम 2019 होने के बाद उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार रहेगा। उम्मीदवारों का रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना पटना यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम 2019 रिजल्ट देख सकेंगे। उम्मीदवारों का रिजल्ट पीडीएफ फोम में जारी किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगा। आपको बता दें कि मेरिट लिस्ट में नाम उम्मीदवारों के द्वारा प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट में नाम आने से यह तय हो जाएगा कि उम्मीदवार एडमिशन प्रक्रिया की आगे के चरण में जाने के योग्य हो गया है। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

जो उम्मीदवार पटना यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को एडमिशन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। एडमिशन प्रक्रिया के समय उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया में शामिल होना होगा। उम्मीदवारों को इस प्रक्रिया सभी मांगी गई डॉक्यूमेंट को अपने साथ अवश्य लेकर जाना है। उम्मीदवार नीचे से देख सकते हैं कि उन्हें कौन से डॉक्यूमेंट लेकर जाने हैं।

  • लिविंग सर्टिफिकेट (पिछले कॉलेज / संस्थान का)
  • सभी मार्कशीट और सर्टिफिकेट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • दो रंगीन फोटो

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 सीट

पटना यूनिवर्सिटी के एमएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए सीट तय की जाती है। हर कोर्स के लिए सीट तय की जाती है। आपको बता दें कि पिछले साल मास्टर ऑफ एजुकेशन (एमएड) कोर्स में कुल 50 सीट थी। इस साल सीट में बदलाव होने पर इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा।

पटना यूनिवर्सिटी एमएड एंट्रेंस एग्जाम 2019 आरक्षण

पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आरक्षण तय किया गया है। जो उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम में पास हो जाते हैं उन उम्मीदवारों को आरक्षण के अनुसार सीट दी जाती है। पटना यूनिवर्सिटी एमएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अपना जाति प्रमाण पत्र को एडमिशन के समय अवश्य लेकर जाना है। उम्मीदवार नीचे से आरक्षण की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • पीडब्लूडी उम्मीदवारों को 3% आरक्षण दिया जाएगा। जिसमें से 1% नेत्रहीन उम्मीदवारों को दिया जाएगा, 1% बहरे उम्मीदवारों को दिया जाएगा और 1% आर्थोपेडिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों को दिया जाएगा।

पटना यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम

पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले एंट्रेंस एग्जाम में शमिल होना होता है। यह एंट्रेंस एग्जाम पटना यूनिवर्सिटी के द्वारा ही आयोजित किया जाता है। उम्मीदवारों को तय किए गए नियमों के अनुसार चयन प्रक्रिया में शामिल होना होता है। जो उम्मीदवार सभी तय की गई चयन प्रक्रिया में सभी नियमों के साथ शामिल होते हैं उन उम्मीदवारों को पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल जाता है। पटना यूनिवर्सिटी से जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे दी गई अधिसूचना से प्राप्त कर सकते हैं।

पटना यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम 2019 की जानकारी आप 2018 की अधिसूचना से प्राप्त कर सकते हैं। 2019 की अधियूचना आने पर इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा। 

आधिकारिक वेबसाइट – www.patnauniversity.ac.in

पटना यूनिवर्सिटी

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।